भंसाली का कहना है कि उन्हें तवायफें आकर्षित करती है, 'राशन के...' नहीं

संजय लीला भंसाली ने अपनी कृतियों में 'तवायफों' की बार-बार मौजूदगी के बारे में बताया. यहां तक ​​कि हीरामंडी में भी तवायफों के जीवन को दर्शाया गया है.

New Update
BANSALI.png
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों में वेश्याओं, सेक्स वर्कर्स के किरदारों को बार-बार पेश करते रहते हैं. सावरिया में रानी मुखर्जी से लेकर देवदास में माधुरी दीक्षित, गंगूबाई काठियावाड़ी में आलिया भट्ट और अब हीरामंडी में, यह किरदार लगभग हमेशा ही मौजूद रहा है. गलता प्लस के साथ एक नए इंटरव्यू में , निर्देशक ने अपने अब तक के कामों में इस खास किरदार के प्रति अपने आकर्षण के बारे में बताया. 

संजय ने लीला भंसाली ने क्या कहा?

बातचीत के दौरान संजय ने कहा, "मुझे लगता है कि ये ऐसी महिलाएँ हैं जिनमें बहुत रहस्य है, बहुत रहस्य है. वेश्या, या तवायफ़, या वेश्या... वे अलग-अलग हैं. लेकिन उनमें हमेशा एक खास तरह की शक्ति होती है जिसे देखना मुझे बहुत दिलचस्प लगता है... मुझे यह बहुत दिलचस्प लगा, कि ये महिलाएँ बहुत दिलचस्प हैं. वे कहाँ गाती हैं, वे कहाँ नाचती हैं. वे कहाँ खुद को अभिव्यक्त करती हैं; संगीत और नृत्य में अपनी खुशी और अपने दुख को व्यक्त करती हैं. वे जीवन जीने की कला, वास्तुकला के महत्व, कपड़े के उपयोग और वे किस तरह के आभूषण पहनती हैं, यह सब समझती हैं. वे कला की पारखी हैं."

Sanjay Leela Bhansali Reveals He Couldn't Fulfil His Father's Last Wish Of  Hearing Reshma's Hayo Rabba - News18
उन्होंने आगे कहा, "हम लोग क्या हैं? हम लोग आर्टिस्ट लोग हैं. उनको आप समझगीर बोलो, भांड बोलो... जो चाहे बोलो. मेरे को तो वो चाहिए. मुझे कुछ ऐसा बनाना है जो बहुत ही रहस्यपूर्ण हो. एक बच्चे के रूप में, वे सभी लोग जो मेरे पास से गुजरते थे... मैं स्कूल में जाता हूँ तो ये चेहरे मुझे फैसिनेट करते थे. वहा पर जो राशन की लाइन में जो चार मिडिल क्लास गृहिणियाँ खड़ी हैं वो मुझे फैसिनेट नहीं करती. जब मैं स्कूल जाता था, तो मैं उन चेहरों को देखकर मोहित हो जाता था. राशन की लाइन में खड़ी वो चार मिडिल क्लास महिलाएँ मुझे दिलचस्प नहीं लगतीं."

Sanjay Leela Bhansali talks about stars 'hijacking' credit in movies: 'You  will rarely find an actor saying…' | PINKVILLA

भंसाली ने मुगल-ए-आज़म में मधुबाला और अदालत में नरगिस दत्त से अपने प्रभाव के बारे में भी बताया. उन्होंने यह भी कहा कि वे वी शांताराम की फिल्मों और खास तौर पर ऋत्विक घटक की मेघे ढाका तारा से प्रभावित हैं.

संजय लीला भंसाली की नेटफ्लिक्स सीरीज़, हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार, 1 मई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई. इस सीरीज़ में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी , ऋचा चड्ढा और अन्य प्रमुख भूमिकाओं में हैं. यह सीरीज़ 1940 के दशक के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की उथल-पुथल भरी पृष्ठभूमि में स्थापित वेश्याओं और उनके संरक्षकों की कहानियों के माध्यम से एक चमकदार जिले हीरामंडी की सांस्कृतिक वास्तविकता की खोज करती है.

Read More:

जिम में पंजाबी गाने पर फिर थिरके विक्की कौशल,जोश रहा एकदम हाई

रोमांटिक फिल्म में फिर साथ नज़र आएंगे सिद्धार्थ मल्होत्रा-कृति सेनन?

विराट के नक्शेकदम पर चलेगी वामिका, बेटी ने शुरू किया बैट चलाना

कांस में कियारा ने किया शानदार डेब्यू,फैंस को पसंद आया कातिलाना अंदाज़

Latest Stories