Salman Khan ने बॉलीवुड की इन आइकॉनिक फिल्मों में हीरो बनने से कर दिया था इनकार

1 min


salmaan khan

शाहरुख और आमिर से पहले Salman Khan को मिला था इन बॉलीवुड फिल्मों का ऑफर

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान (Salman Khan) ने अपने करियर में अबतक जितनी भी फिल्में की हैं, सभी यादगार रही हैं। सलमान खान (Salman Khan) की ज्यादातर फिल्में बॉक्सऑफिस पर हिट रही हैं और उनमें उनके किरदार को आज भी लोग पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कई बॉलीवुड फिल्में ऐसी भी हैं, जिनके लिए सलमान खान को ऑफर मिला था, लेकिन उन्होंने उन फिल्मों में काम करने से मना कर दिया था। सलमान ने ऐसी जिस फिल्म को भी मना किया, वो सभी फिल्में सुपरहिट साबित हुईं और आज भी पसंद की जाती हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि वो कौन सी आइकॉनिक बॉलीवुड फिल्में हैं, जिनका ऑफर सलमान खान ने रिजेकिट कर दिया था…

गजनी

ghajini

Source: reuters

आमिर खान की फिल्म ‘गजनी’ का ये रोल तो खासतौर पर सलमान खान के लिए ही बना था। हालांकि, आमिर खान ने भी फिल्म में बेहतरीन काम किया। वैसे आपको बता दें, कि फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद आमिर खान ने खुद इस फिल्म के लिए सलमान खान (Salman Khan) का नाम सुझाया था। लेकिन फाइनली ये रोल आमिर खान की झोली में आ गिरा।

बाज़ीगर

bazzigar

Source: filmcompanion

ये वही फिल्म है, जहां से शाहरुख खान का फिल्मी करियर शुरु हुआ था। लेकिन सबसे पहले अब्बास-मस्तान ने इस फिल्म के लिए सलमान खान (Salman Khan) को ऑफर दिया था। लेकिन सलमान खान कभी भी नेगेटिल रोल और ग्रे शेड्स वाली भूमिकाएं नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया। तभी, शाहरुख खान जिन्हें उस समय बॉलीवुड में काम नहीं मिल रहा था, वो इस फिल्म को करने के लिए तैयार हो गए थे। उसके बाद ये फिल्म बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और शाहरुख खान को एक अलग पहचान दिलाई।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

dilwale dulhania le jayenge

Source: onedaycart

इस फिल्म के लिए यशराज फिल्म्स शुरुआत में सलमान खान (Salman Khan) को ही लीड रोल के लिए लेना चाहते थे, लेकिन सल्लू मियां को लंदन के लवर बॉय का रोल प्ले करने में कोई इंट्रेस्ट नहीं था। इस फिल्म के लिए आमिर खान को भी ऑफर मिला था, लेकिन उससे पहले ये फिल्म शाहरुख खान को मिल गई। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा की भी डेब्यू फिल्म थी। अगर सलमान खान को ये बात पहले ही पता होती कि ये फिल्म 100 हफ्तों तक थिएटर में लगातार चलेगी और बॉलीवुड की मोस्ट आइकॉनिक फिल्म बनेगी, तो शर्त लगाकर हम ये कह सकते हैं कि सलमान खान इस फिल्म के ऑफऱ को कभी रिजेक्ट नहीं करते। इतना ही नहीं, इस फिल्म में राज मल्होत्रा के रोल के लिए सबसे पहले सैफ अली खान को भी ऑफर मिला था।

जोश

josh

Source: firstpost

सलमान खान ने जिन फिल्मों को भी रिजेक्ट किया और उनमें से ज्यादातर फिल्मों में शाहरुख खान ने उन्हें रिप्लेस किया। लेकिन उनमें से एक फिल्म ऐसी है, जिसमें हम निश्चित रूप से सलमान खान को ही देखना चाहेंगे, कहने का मतलब है कि उस फिल्म में अगर सलमान खान होते तो ज्यादा अच्छा होता। वहीं, जब ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित नहीं हो पाई, तो लोग इस फिल्म को लेकर कई तरह की बातें करते लगे। लोगों का मानना है कि सलमान खान ने इस फिल्म में काम करने से सिर्फ इस वजह से मना कर दिया था, क्योंकि वो फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन के भाई का किरदार नहीं निभाना चाहते थे। गौरतलब है कि उऩ दिनों ऐश्वर्या राय और सलमान खान के बीच अफेयर की भी खबरें थीं।

चक दे इंडिया

chak de

Source: timesofindia

अगर हम शाहरुख खान की अबतक की बेस्ट परफॉर्मेंस वाली फिल्मों की बात करें, तो उनमें सबसे पहले आती है फिल्म स्वदेस और चक दे इंडिया। आज पूरा देश शाहरुख खान का फैन है। ये फिल्म भी सबसे पहले सलमान खान को ऑफर की गई थी। लेकिन अपने बिजी शेड्यूल से वक्त न निकाल पाने की वजह से सलमान खान ने फिल्म का ऑफर रिजेक्ट कर दिया। ये फिल्म बॉक्सऑपिस पर बड़ी हिट साबित हुई और इंडियन सिनेमा के इतिहास में आइकॉनिक फिल्म बन गई।

कल हो न हो

kal ho na hoSource: india

 

शाहरुख खान की इस ब्लॉकबस्टर फिल्म को भी सलमान खान (Salman Khan) ने रिजेक्ट कर दिया था। लेकिन यहां इस बात को लेकर एक ट्विस्ट भी है। करण जौहर ने फिल्म में शाहरुख खान के रोल के लिए सलमान खान (Salman Khan) को ऑफऱ नहीं दिया था। उन्होंने फिल्म में सैफ अली खान द्वारा निभाए गए किरदार के लिए सलमान खान को ऑफर किया था। लेकिन ऐसी खबरें आई कि फिल्म कुछ कुछ होता है में सलमान खान, शाहरुख खान के साथ अपने सपोर्टिंग रोल से खुश नहीं थे, जिसकी वजह से उन्होंने ये रोल करने, मना कर दिया था।

ये भी पढ़ें- सामने आया Boney Kapoor और Salman Khan के बीच बिगड़े रिश्ते का सच, तो क्या वाकई मलाइका-अर्जुन हैं जिम्मेदार!

Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये