वांडा विज़न: जादूगर की टोपी में परिंदा हो सकता है, जो मर गया वो भी ज़िंदा हो सकता है

1 min


मार्वल सिनमैटिक यूनिवर्स यानी एमसीयू की फिल्मों का इंतज़ार दर्शकों को बेसब्री से रहता है। मार्वल की फिल्म Avengers Endgame विश्व की सबसे ज़्यादा पैसा कमाने वाली फिल्म बनी थी। साथ ही वो 22 फिल्मों की मेराथन की आखिरी कड़ी थी। एक तरह से ग्रांड फिनाले था। उसके बाद मार्वल फैंस के बीच ये चर्चा का विषय था कि अब इतनी बड़ी फिल्म के बाद मार्वल टीम क्या लाएगी? स्पाइडरमैन की कामयाबी के बाद, मार्वल टीम ब्लैक विडो लाने वाली थी जिसमें मुख्य भूमिका में स्कार्लिट जॉनसन हैं, पर वो कोरोना काल के चलते डिले कर दी गई।

लेकिन, avengers टीम का इकलौता प्रेमी जोड़ा, वांडा और विज़न डिज़्नी हॉस्टार एप पर 9 एपिसोड की सीरीज लेकर आ गए हैं। आज यानी शुक्रवार 5 मार्च को इस सीरीज का फिनाले एपिसोड आया है। आइए जानते हैं इसकी कहानी के बारे में –

Photo by Chuck Zlotnick. ©Marvel Studios 2021. All Rights Reserved.

इसका पहला एपिसोड ब्लैक एण्ड व्हाइट है, वांडा और विज़न वेस्टव्यू नामक एक छोटे से टाउन में रह रहे हैं। इस नगर में सब कुछ ब्लैक एण्ड व्हाइट ही है। वांडा एक ग्रहणी है और विज़न 9 टू 6 का कर्मचारी। दोनों हल्की फुल्की कॉमेडी करते चलते हैं। उनके पड़ोस में अगनेस नामक एक औरत रहती है जो इनकी हर संभव मदद के लिए हमेशा तैयार मिलती है।

आगे चंद एपिसोड में पता चलता है कि वांडा और विज़न के साथ जो भी कुछ हो रहा है वो सब टीवी पर टेलकैस्ट हो रहा है। असल में वांडा ने एक पूरे टाउन को अपने हिसाब से मोडिफाई कर लिया है। लेकिन इस शहर के अंदर विज़न को कुछ न कुछ गलत खटकने लगता है। लेकिन इसी दौरान मात्र 3 दिन के अंदर वांडा जुड़वा बच्चों को जन्म देती है। उसे याद आता है कि उसका भाई और वो भी जुड़वा थे।

दूसरी ओर शील्ड से बिल्कुल उलट, स्पेस अटैक से लड़ने के लिए हथियारों को असेम्बल और क्रीऐट करने के लिए एक नई टीम बनती है, जिसका नाम रखा जाता है – S.W.O.R.D,

अब इसके आगे कुछ भी बताना स्पॉइलर देने के समान होगा।

Kathryn Hahn as Agatha Harkness in Marvel Studios’ WANDAVISION exclusively on Disney+. Photo by Suzanne Tenner. ©Marvel Studios 2021. All Rights Reserved.

डायरेक्शन की बात करें तो मैट शैकमन ने शुरुआत थोड़ी सुस्त ज़रूर की है, लेकिन अंत बहुत ज़बरदस्त किया है। हालांकि की क्लाइमैक्स में सपोर्टिंग और एक्स्ट्रा कैरेक्टर्स की गतिविधियां थोड़ी अजीब लगती हैं, लो एनर्जी लगती है लेकिन ओवरआल बहुत बढ़िया डायरेक्शन है। जैक स्केफर की बुनी गाथा शुरुआत से सस्पेंस में रखती है और अंत आते-आते सारे तार पिछली फिल्मों से जोड़ने में कामयाब हो जाती है। लेकिन इतना ही नहीं, ये आने वाले बड़े वेन्चर्स के लिए, बड़ी फिल्मों के लिए भी लिंक जोड़ने वाली कहानी बनकर सामने आती है।

(L-R): Kat Dennings as Darcy Lewis and Randall Park as Jimmy Woo in Marvel Studios’ WANDAVISION exclusively on Disney+. Photo by Chuck Zlotnick. ©Marvel Studios 2021. All Rights Reserved.

एक्टिंग की बात करूँ तो वांडा विज़न बने एलिज़ाबेथ ऑलसन और पॉल बैटनी दोनों ने ही कमाल का काम किया है। अगनेस बनी कैथरीन हान शो स्टॉपर रही हैं। उनकी एक्टिंग, खासतौर से अंत में, कमाल है। इसमें FBI ऑफिसर बने जिमी वू का रोल भी सैटिस्फैक्टरी है और थोर फेम डार्सी लुईस यानी कैट डैनिंग्स भी बहुत अच्छी लगी हैं। अन्य सपोर्टिंग आर्टिस्टस जैसे तेयोना पैरिस जो, मोनिका रेमबेउ का कैरेक्टर निभा रही थीं, कहानी का कोनेक्टिंग पीस नज़र आती हैं। अगर आपने कैप्टन मार्वल देखी है तो आप इन्हें पहचान सकते हैं, उसमें कैप्टन मार्वल के दोस्त की जो छोटी सी बेटी थी, वो ही अब बड़ी होकर SWORD कैप्टन बन चुकी है।

ग्राफिक्स और सिनिमटाग्रफी की बात करने की ज़रूरत नहीं क्योंकि डिज़्नी टीम उसमें कोई कोताही नहीं बरतती। CGI ज़बरदस्त हैं, वीएफएक्स का कमाल इस्तमाल हुआ है।

कुलमिलाकर ये एक ऐसी सीरीज है जो मार्वल फैंस तो देखेंगे ही, हर हाल में देखेंगे। लेकिन अगर आप नॉर्मल फिल्में व सीरीज देखने के शौकीन हैं और MCU की पिछली कोई फिल्म नहीं देखी है, तो भी ये आपको बिल्कुल क्लेयर समझ आयेगी। बस आपको इन्फिनिटी वॉर की कुछ क्लिप्स कॉनफ्यूज कर सकती हैं लेकिन वो भी आप आसानी से समझ लेंगे।

रेटिंग – 8/10*

सिद्धार्थ अरोड़ा ‘सहर’  

Elizabeth Olsen as Wanda Maximoff and Paul Bettany as Vision in Marvel Studios’ WANDAVISION exclusively on Disney+. Photo courtesy of Marvel Studios. ©Marvel Studios 2021. All Rights Reserved.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये