शायद हर किरण, शाहरुख के मुंह से ये सुनना चाहे !

0 221

Advertisement

दो डायलॉग बोल लेने वाला हर शख्स बॉलीवुड का  बादशाह बनने का सपना देखता है। लेकिन केवल एक शाहरुख खान ही, बॉलीवुड का किंग खान बना। मेहनत, लगन, सही टाइमिंग या लक आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इस स्टोरी को पढ़कर, शाहरुख की बादशाहत को कोई भी नाम दे सकते हैं। लेकिन, सच्चाई यही है कि, दिल्ली की एक मिडल क्लास फैमिली में पैदा हुए शाहरुख खान, आज फोर्ब्स के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करनेवाले 65वें ऐक्टर हैं, जबकि बादशाह खान बॉलीवुड के सबसे अमीर ऐक्टर हैं।

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख आज अपना 54 जन्मदिन मना रहे हैं। शाहरुख ने अपने लगभग 30 साल के करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और हर फिल्म में उनका कोई ना कोई डायलॉग है, जो आज भी लोगों की जुबां पर है। तो आज हम किंग खान के उन पांच डायलॉग्स को आपके सामने रख रहे हैं, जिनके बिना शाहरुख खान शायद अपने फैंस के दिलों के बादशाह ना कहलाते।

हार के जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं

बाजीगर – सन 1993 में आई इस फिल्म ने शाहरुख को रातों-रात स्टार बना दिया, फिल्म में शाहरुख के निगेटिव के किरदार को काफी पसंद किया। लेकिन सबसे ज्यादा फैंस ने उनके डायलॉग को पसंद किया। फिल्म में एक जगह शाहरुख कहते हैं ‘कभी कभी कुछ जीतने के लिए कुछ हारना भी पड़ता है और हार के जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं’। यह डायलॉग आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है।

शायद हर किरण, शाहरुख के मुंह से ये सुनना चाहे

डर सन 1993 में आई शाहरुख इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस खिड़की पर झंडे तो गाड़े। और लोगों को शाहरुख का निगेटिव किरदार पसंद आने लगा। फिल्म में उनके द्वारा बोला डायलॉग I love you KKKKK … Kiran की नकल कोई भी करने लग जाता है।

बड़े-बड़े देशों में छोटी-छोटी बातें…

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे सन 1995 में शाहरुख खान की ये फिल्म लगभग हर फैन ने ना जाने कितनी बार देखी होगी इस फिल्म के बारे में तो बस यही कहा जा सकता है वाह क्या फिल्म थी। इस फिल्म ने शाहरुख की निगेटिव इमेज को एक दम बदल रख दिया और बॉलीवुड को एक रोमांटिक शाहरुख मिल गया। फिल्म में कई ऐसे डायलॉग रहे जिन्हें किंग खान के फैंस आज भी बोलते दिख जाते है। इन्हीं में एक डायलॉग था कोई बात नहीं सेनोरिटा…बड़े बड़े देशों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं।

1997 के बाद से हर राहुल ऐसे ही मिलता है

दिल तो पागल है साल 1997 इस फिल्म में एक बार फिर शाहरुख रोमांटिक हीरो के रुप में उभर कर आए। फिल्म सुपरहिट रही और शाहरुख बन गए बॉलीवुड के सुपरस्टार। फिल्म के एक डायलॉग जिसमें शाहरुख कहते है राहुल नाम तो सुना ही होगा। काफी फेमस हुआ।

और फिर दोस्ती बिना प्यार हुआ ही नहीं…

कुछ कुछ होता है सन 1998 में इस फिल्म को शाहरुख के दोस्त करन जौहर ने डायरेक्ट किया था। फिल्म दोस्ती और प्यार के रिश्ते को बड़े ही सरल तरीके से पर्दे पर उतारा गया था। फिल्म का डायलॉग ‘प्यार दोस्ती है. अगर वो मेरी सबसे अच्छी दोस्त नहीं बन सकती तो मैं उसे कभी प्यार कर ही नहीं सकता, क्योंकि दोस्ती बिना तो प्यार होता ही नहीं’  पूरी फिल्म की कहानी को बयां करता है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.