फेयरनेस क्रीम के नाम से ‘Fair’ हटाने पर इन बॉलीवुड स्टार्स ने जताई खुशी , एक्ट्रेस बिपाशा ने कहा, ‘ये एक झूठा सपना है, जिसे हम बेच … ‘

1 min


फेयरनेस क्रीम बिपाशा बासु

फेयरनेस क्रीम के नाम से ‘Fair’ हटाने पर बिपाशा बासु, ऋचा चड्ढा और अभय देओल ने जताई खुशी

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से ही पूरी दुनिया में ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान को जमकर सपोर्ट किया जा रहा है। भारत में भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करने वाले सेलेब्स को ट्रोल किया गया, इस बीच हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने गुरुवार को अपने लोकप्रिय ब्रांड फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द को हटाने का फैसला किया। कंपनी के इस फैसले पर बॉलीवुड स्टार्स जैसे बिपाशा बासु , ऋचा चड्ढा और अभय देओल ने खुशी जाहिर की है।

ये एक झूठा सपना है, जिसे हम बेच रहे हैं – बिपाशा बासु

एक्ट्रेस बिपाशा बासु ने सोशल मीडिया पर इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने लिखा, जब मैं बड़ी हो रही थी तो मुझे अपने सांवले रंग को लेकर कई बातें सुनने को मिली। पिछले 18 सालों में कई बड़े बजट के स्किन केयर एंडोर्समेंट मुझे ऑफर हुए लेकिन मैं अपने सिद्वांत पर अड़ी रही। इसे रोकने की जरूरत है। ये एक झूठा सपना है, जिसे हम बेच रहे हैं कि सिर्फ फेयर ही लवली है और खूबसरत भी।

हमें अपने रंग पर गर्व होना चाहिए – ऋचा चड्ढा

एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने साल 2015 में अपनी टीशर्ट पर ‘Not fair but lovely’ प्रिंट करवाया था। रिचा ने इस फेयरनेस क्रीम के नाम में से फेयर शब्द हटाए जाने को सराहा है। उन्होंने लिखा, बचपन से ही हमें यह बताया जाता है कि गोरा रंग ही खूबसूरत है। पहले तो फिल्मों में गाने भी ऐसे बनते थे, ‘हम काले हैं तो क्या हुआ दिलवाले हैं।’ सब चीजों को बदलने में समय लगता है, हमें अपने रंग पर गर्व होना चाहिए।

आप सब इस जीत के हकदार हैं – अभय देओल

बॉलीवुड एक्टर अभय देओल ने लिखा, ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान ने दुनिया को सोचने पर मजबूर किया था। आप सब इस जीत के हकदार हैं जिन्होंने इस तरह की फेयरनेस क्रीम की बिक्री और विज्ञापनों के खिलाफ आवाज उठाई थी। अभी हमें लंबा रास्ता तय करना है, उन नियमों को तोड़ने के लिए जो सुंदरता को परिभाषित करते रहे हैं। यह शुरुआत है और अभी बहुत आगे जाना है।

SHARE