शशि कपूर की 10 फिल्में जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा

1 min


बॉलीवुड के हैंडसम अभिनेताओं में शुमार शशि कपूर का सोमवार को लम्बी बिमारी के चलते निधन हो गया है। वे 79 वर्ष के थे। शशि ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत बतौर चाइल्ड ऐक्टर के तौर पर फिल्म 1948 में आई फिल्म ‘आग’ से की। बाद में शशि ने यश चोपड़ा की फिल्म ‘धर्मपुत्र’ से अपना फिल्मी सफर शुरू किया। इसके बाद शशि लगभग 160 से ज्यादा फिल्मों  में काम किया। इनमें से शशि कपूर जी की 10 ऐसी फिल्में जिन्हें उनके फैंस हमेशा याद रखेंगे।

वक्त

1964 में एक बार फिर शशि ने यश चोपड़ा की फिल्म वक्त में काम किया इसमें उन्होंने विजय कुमार का रोल निभाया।

सुहाना सफर

1970 में आई इस फिल्म में शशि कपूर शर्मिला टैगोर के साथ नजर आए थे. ये एक लव स्टोरी थी. इसमें उनके सुनील के रोल को काफी पसंद किया गया था।

शर्मीली

फिर 1971 में आई उनकी फिल्म शर्मिली. इस फिल्म को गुलशन नंदा ने लिखा था. समीर गांगुली ने फिल्म का निर्देशन किया था. फिलम में शशि कपूर के साथ थीं राखी. आर्मी बेस के कैप्टन अजीत कपूर के रोल में शशि कपूर काफी शानदार नजर आए थे।

रोटी कपड़ा और मकान

1974 में आई इस फिल्म में शशि कपूर के साथ मौसमी चटर्जी, अमिताभ बच्चन, जीनत अमान नजर आए फिल्म मे शशि कपूर मोहन बाबू के रोल में थे। इस फिल्म को देशप्रेम फिल्म बनाने के लिए मशहूर मनोज कुमार निर्देशित किया था।

दीवार

सन् 1975 में फिर एक बार यश चोपड़ा की फिल्म दीवार ने शशि कपूर को मौका दिया अपनी एक्टिंग को साबित करने का. अमिताभ बच्चन के साथ उन्होंने स्क्रीन शेयर की और पुलिस इंसपेक्टर रवि वर्मा के रोल में छा गए। इस फिल्म का डायलॉग मेरे पास मां है आज भी लोगों की जुबां पर है। इस फिल्म के लिए शशि को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

कभी-कभी

1976 में यश चोपड़ा के शशि कपूर की फिल्म कभी-कभी आई. इसमें भी वह फिर से अमिताभ के साथ थे. फिल्म का गाना कभी-कभी मेरे दिल में ख्याल आता है, अब तक लोगों की जुबां पर है. विजय खन्ना के रोल में राखी के साथ शशि की केमिस्ट्री को भी इस फिल्म में काफी पसंद किया गया।

काला पत्थर

1979 में आई काला पत्थर में शशि फिर से अमिताभ बच्चन और राखी के साथ. इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा, नीतू सिंह और परवीन बाबी भी अहम भूमिका में थे. रवि मल्होत्रा के रोल में सितारों की इस भीड़ के बीच भी शशि अपनी अलग जगह बनाते दिखे।

सत्यम शिवम सुंदरम

1977 में इस फिल्म में शशि नजर आए जीनत अमान के साथ. फिल्म की कहानी अध्यात्मिक प्रेम पर आधारित थी. फिल्म का निर्देशन राज कपूर ने किया था. शशि ने इस फिल्म में एक इंजीनियर राजीव का रोल निभाया था।

जुनून

1978 में आई इस फिल्म को श्याम बेनेगल ने निर्देशित किया फिल्म में शशि कपूर के साथ शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में शशि कपूर की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म को नेशनल फिल्म अवॉर्ड के नवाजा गया था।

न्यू डेल्ही टाइम्स

1986 में आई फिल्म न्यू डेल्ही टाइम्स के लिए शशि कपूर को नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला. इस फिल्म को गुलजार ने लिखा था. इस फिल्म में उनके साथ शर्मिला टैगोर और ओम पुरी भी मुख्य भूमिका में थे. फिल्म में शशि कपूर ने एक पत्रकार विकास पांडे का रोल किया था।


Like it? Share with your friends!

Pankaj Namdev

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये