जानें क्या है होम क्वारैंटाइन? अमिताभ बच्चन को क्यों लगाई गई है ये नीली स्याही वाली स्टाम्प..

1 min


home quarantine?

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोनावायरस को लेकर अमिताभ बच्चन के हाथ पर लगाई है होम क्वारैंटाइन की स्टाम्प

भारत में जितनी तेजी से कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। उतनी ही जागरूकता भी लोगों के बीच फैलाई जा रही है। सेलेब्रिटीज़ से लेकर आम जनता तक सभी कोरोनावायरस को लेकर जागरूक हैं और पूरी तरह अपनी सेफ्टी को लेकर अलर्ट भी नज़र आ रहे हैं। वहीं इस बीच अचानक से होम क्वारैंटाइन जैसा शब्द काफी सुनने को मिलने लगा है जिस पर अब चर्चा शुरू हो गई है। अगर आपके लिए भी ये शब्द नया है तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इस शब्द का मतलब क्या है और अमिताभ बच्चन के हाथ पर इस शब्द की स्टाम्प आखिर क्यों लगाई गई है।

होम क्वारैंटाइन का मतलब

home quarantine?

Source – UN News

होम क्वारैंटाइन का मतलब है घर पर अपने आप को दूसरे लोगों से अलग कर लेना। यानि कि सेल्फ आइसोलेशन। मतलब अगर आपको कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह है या फिर हल्का सर्दी-जुकाम ही हुआ है तो आप एक कमरे में अपने आप को बाकी घर के दूसरे सदस्यों और बाहरी दुनिया से अलग कर लें। इससे आप बाकी लोगों में ये वायरस फैलने से रोक सकते हैं। ये लैटिन भाषा का एक शब्द है जिसका अर्थ होता है चालीस दिन का समय। कहा जाता है कि पुराने समय में जब किसी जहाज में किसी यात्री के रोगी होने या संक्रमित होने पर का संदेह होता था तो उस जहाज को बंदरगाह से दूर चालीस दिन ठहरना पड़ता था। ग्रेट ब्रिटेन में प्लेग को रोकने की एक कोशिश के तौर पर ऐसी व्यवस्था की शुरूआत हुई थी।

महाराष्ट्र सरकार लगा रही है Home Quarantine की मुहर

कोरोना वायरस को संक्रमित होने से रोका जा सके। इसके लिए कई बॉलीवुड सेलेब्स ने खुद को सेल्फ आइसोलेशन में रख लिया है। इनमें एक नाम बिग बी यानि कि अमिताभ बच्चन का भी शामिल है। लिहाज़ा महाराष्ट्र सरकार ने अमिताभ बच्चन के हाथ पर होम क्वारैंटाइन की स्टाम्प लगाई है। इसका मतलब ये हुआ कि अमिताभ बच्चन उन लोगों में से हैं जो ना केवल कोरोनावायरस को लेकर लोगों में जागरूकता फैला रहे हैं बल्कि दूसरे इससे संक्रमित ना हो इसको लेकर भी सतर्क हैं। अपने हाथ पर लगी इस मुहर की फोटो बिग बी ने अपने ट्विटर अकाउंट से खुद शेयर की है।

अमिताभ बच्चन ने खुद को कर लिया है दूसरों से अलग

आपको बता दें कि इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में भी हर काम ठप पड़ा है। हर तरह की शूटिंग पर रोक लगी है लिहाज़ा बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे कर हर कलाकार घर पर रहकर कोरोना से खुद को बचाने की हरसंभव कोशिश में जुटा है। ऐसे में अमिताभ बच्चन ने भी खुद को दूसरों से पूरी तरह अलग किया हुआ है। ताकि उनके परिवार के दूसरे सदस्य पूरी तरह सुरक्षित रह सकें। और कोरोनावायरस को फैलने से रोका जा सके। अगर आपको भी खांसी जुकाम है तो खुद को लगभग 14 दिनों तक आप होम क्वारैंटाइन कर सकते हैं।

और पढ़ेंः रेखा लगाती है अमिताभ के नाम का सिन्दूर


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये