बॉलीवुड में फैली ऐसी 5 अफ़वाह भरी तस्वीरें , जिसको लोगों ने बेफ़्कूफों की तरह सच माना (Fake Viral Photos)

1 min


fake viral photos

सोशल मीडिया पर फैली ऐसी 5 अफ़वाह भरी तस्वीरें और न्यूज़ जिसे करोड़ो लोगों ने सच समझा (Fake Viral Photos)

आजकल कुछ भी वायरल होने के लिए सोशल मीडिया एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। तस्वीरों से लेकर ट्यूटोरियल तक, सब कुछ एक बार में प्रस्तुत किया जाता है। लेकिन फिर बात असली चीज़ और नकली के बारे में आ जाती है। सोशल मीडिया पर कोई भी तस्वीर और वीडियोज़ मिनटों में वायरल हो जाती है पर बात तब और बढ़ जाती है अगर वो झूठी हो। लोग ये तस्वीरें शेयर करने से पहले ये भी नहीं सोचते है कि ये गलत भी हो सकती है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी तस्वीरें लेकर आए है, जिन्होंने इंटरनेट पर तो धूम मचा दी लेकिन नकली (Fake Viral Photos) साबित हुई।

1. कनिका कपूर और प्रिंस चार्ल्स

fake viral photos

Source – Pinterest

जैसे ही मीडिया में प्रिंस चार्ल्स को COVID-19 पॉजिटिव की खबर मिली , यह तस्वीर (Fake Viral Photos) वायरल हो गई। लोग अब इस तस्वीर को देखकर ये कयास लगा रहे थे की बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर को कोरोना-वायरस के साथ संक्रमित पाया गया, तो उन्होंने ही प्रिंस चार्ल्स को भी संक्रमित किया। लेकिन इस मामले की सच्चाई यह है कि, यह तस्वीर एक – दो महीने नहीं बल्कि पाँच साल पुरानी है।

2. एपीजे अब्दुल कलाम की आखरी तस्वीर

fake viral photos

Source – Pinkvilla

एपीजे अब्दुल कलाम कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे, जिनमें भारत रत्न, भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान शामिल था। भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलांग में एक लेक्चर देते समय, कलाम पोडियम से गिर गए लेकिन तस्वीर बताती है कि मरने से पहले वह इतने हाथों के नीचे थे। मगर सचाई तो ये है कि 83 वर्ष के अब्दुल कलाम की मित्यु 27 जुलाई 2015 को एक कार्डियक अरेस्ट के वजह से हुई थी।

3. नरेंद्र मोदी ने छुए सोनिया गाँधी के पैर

नरेंद्र मोदी

Source – Pinterest

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही एक तस्वीर से पता चलता है कि पीएम मोदी आईएनए अध्यक्ष, सोनिया गांधी के पैर छू रहे थे लेकिन सच्चाई कुछ और थी। जिसमें मोदी को भाजपा के सबसे बड़े सदस्य लालकृष्ण आडवाणी को छूते हुए देखा गया था। तस्वीर को साल 2013 में क्लिक किया गया था।

4. रानू मंडल Fake Viral Photo

रानू मंडल

Source – Youtube

यह सच में अजीब था। ये तस्वीर तो आप सबको भी याद होगी और लोगों ने इसे सच भी समझा। हर किसी ने ये तस्वीर शेयर की और हज़ारों कमेंट भी किए। लोगों ने रानू मंडल पर मिम्स भी बनाए। लेकिन सच तो यह था कि वह ब्यूटी पार्लर के उद्घाटन के लिए गई थी। मेकअप आर्टिस्ट ने खुद रानू का मेकओवर किया जो बाद में ऐप के माध्यम से फोटो-शॉप हो गया।

5. आलिया और रणबीर का शादी का कार्ड

आलिया और रणबीर

Source – Youtube

कुछ सक्रिय दिमाग हमेशा काम पर होते है। इस फर्जी शादी के कार्ड की तस्वीर भी इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थी। क्योंकि फैंस को बस इस बात का इंतजार है कि आलिया भट्ट और रणबीर  कपूर  शादी कर लें।

तो दोस्तों!! पहली नजर में आपको कौन सा सच लगा? हमें कमेंट्स में जरूर बताएं।

और पढ़ेंः लॉक डाउन के बीच दिशा पाटनी की बिकिनी फोटो देखकर भड़के लोग, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

SHARE