अभिषेक बच्चन की कुछ बातें, जो आपका दिल जीत लेंगी

1 min


अभिषेक बच्चन

अभिषेक बच्चन दिखने में काफी हद तक अपने पिता अमिताभ बच्चन के जैसे ही हैं. उनके चलने का स्टाइल, लंबी कद-काठी ऐसे ही काफी कुछ, कहने का मतलब ये है कि उनको देखकर कोई भी ये कह सकता है कि वो अमिताभ बच्चन के बेटे हैं. लेकिन उनके बेटे के लिए क्या उनके जैसा दिखना ही काफी है ? अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक कहा जाता है. फिल्म इंडस्ट्री में अबतक उनके जैसा कोई दूसरा सुपरस्टार नहीं हुआ है. अपनी यंग एज से लेकर अब इस उम्र में भी वो हर जगह छाए हुए हैं. फिल्म हो, विज्ञापन हो या फिर कोई रिएलिटी शो. बिग बी कोई भी मौका अपने हाथ से जाने नहीं देते और इस उम्र में भी वो खुद को पूरी तरह बिजी रखते हैं.

वहीं, अगर हम उनके बेटे अभिषेक की बात करें, तो अभिषेक को फिल्मों में काम करते हुए लंबा समय बीत चुका है, लेकिन फिर भी वो फिल्म इंडस्ट्री में अपनी कोई खास जगह नहीं बना पाए. अभिषेक दिखने में भी अच्छे हैं, एक्टिंग भी अच्छी कर लेते हैं, लेकिन फिर भी वो किसी भी चीज में अपने पिता की बराबरी आजतक नहीं कर सकते. आइए आपको बताते हैं अभिषेक के बारे में कुछ ऐसी दिलचस्प बातें, जो शायद ही आपको पता होंगी….

अभिषेक जानते हैं कि एक एक्टर के तौर पर उनकी तुलना उनके पिता से की जाती है, लेकिन इस बात से उन्हें कोई परेशानी नहीं है. क्योंकि उनका कहना है कि मुझे हमेशा से पता है कि मैं कभी उनके जैसा नहीं बन सकता हूं और उनके जैसा बनने की कोशिश करना भी बेकार है, क्योंकि मेरा मानना है कि वो महान हैं.

अभिषेक एक ऐसे एक्टर हैं, जो कभी भी किसी एक्टिंग स्कूल नहीं गए. उनका कहना है कि मेरे अंदर जो भी टैलेंट है वो मैंने अपने माता-पिता से सीखा है. और  उनके जैसी एक्टिंग सीखने के लिए उनसे ज्यादा बड़ा स्कूल औऱ संस्थान भला क्या हो सकता है ?

अभिषेक ने अपने फिल्मी करियर को शुरु करने से पहले फिल्म निर्माण के बारे में सब कुछ सीखने के लिए बहुत सारी मुश्किलों का भी सामना किया.

उन्हें अपने पिता की ही तरह, हर तरह के संगीत का बहुत शौक है और उनके पास दुनियाभर के अलग-अलग तरह के म्यूजिक का कलेक्शन है. कई बार तो पिता और बेटे दोनों अपने-अपने म्यूजिक कलेक्शन एक दूसरे से शेयर भी करते हैं.

उन्हें अपने पिता की तरह ही मंहगी और लग्जरी गाड़ियों का भी शौक है और समय-समय पर वो अपनी गाड़ियों का कलेक्शन भी बदलते रहते हैं.

अभिषेक अपने स्टाफ के साथ बहुत सहज रहते हैं और उनकी मदद के लिए भी हमेशा तैयार रहते हैं. उनकी सेक्रेटरी शीतल जैन उनसे पहले 30 साल तक उनके पिता की सेक्रेटरी रह चुकी हैं और अभिषेक उनका बहुत सम्मान करते हैं.

अभिषेक अपने पिता की तरह ही लेफ्ट हैंडेड हैं. मतलब वो अपने सारे काम बाएं हाथ से ही करते हैं.

उनकी आवाज भी बिग बी की आवाज की तरह ही शानदार है, लेकिन अभिषेक किसी भी तरह से खुद की तुलना अपने पिता से नहीं करना चाहते, क्योंकि उनका कहना है कि वो और मैं दो अलग-अलग इंसान हैं और उसी तरह से हमें समझा जाना चाहिए.

अभिषेक के मन में उन सभी लोगों के लिए नाराजगी है, जिन्होंने उनके साथ तब बहुत बुरा व्यवहार किया था जब उनकी फिल्में असफल हो रही थीं. लेकिन अपने पिता की ही तरह उन्होंने सभी को माफ तो कर दिया लेकिन भूले नहीं.

जूनियर बच्चन को सबसे ज्यादा निराशा उस समय हुई थी, जब उनकी रावण जैसी फिल्म बॉक्सऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई लेकिन उन्हें उम्मीद थी कि वो मणि रत्नम के साथ दोबारा काम करेंगे. उसके कुछ समय बाद ही दोबारा उन्होंने मणि रत्नम के साथ फिल्म गुरु में काम किया. उनके अनुसार, फिल्म में उनकी एक्टिंग उनकी अबतक की बेस्ट परफॉर्मेंस है.

जब भी ऐश्वर्या एक एक्ट्रेस के तौर पर काम के लिए कोई फैसला लेती हैं, तो वो अभिषेक उनके किसी भी फैसले में दखलअंदाजी नहीं करते.

कुछ यंग डायरेक्टर्स उनके खास दोस्त हैं, जो उनके साथ फिल्म बनाना चाहते हैं. उनमें अपूर्व लाखिया, आदित्य चोपड़ा, रोहन सिप्पी और मिलन लूथरिया शामिल हैं. अभिषेक हमेशा ऐसे डायरेक्टर्स के साथ काम करना चाहते हैं, जो उनके साथ बेहतरीन फिल्म बना सकते हैं.

इतना ही नहीं, अभिषेक किसी भी तरह का खेल खेलने में भी माहिर हैं, लेकिन फुटबॉल, हॉकी और कार रेसिंग उनके फेवरेट गेम्स हैं. वो एक फुटबॉल टीम और एक कबड्डी टीम के मालिक भी हैं.

उनको खुद पर हमेशा इस बात का विश्वास होता है कि अब वो जो भी फिल्म साइन कर रहे हैं, उनमें वो पहले से ज्यादा बेहतर करके दिखाएंगे. उन्हें किसी दूसरे एक्टर से तुलना किए जाने का कोई फर्क नहीं पड़ता. उनका मानना है कि हर कलाकार की अपनी किस्मत होती और कोई उसे बदल नहीं सकता.

उनको खुशी है कि दूसरों के लिए इस बात पर विश्वास करना कितना मुश्किल है कि कैसे उनके पिता 72 साल की उम्र में भी लगातार 18 घंटे काम कर लेते हैं. वो आज भी अपने पिता की बहुआयामी प्रतिभा को देखकर ताज्जुब करते हैं.

ये भी पढ़ें- केरल की महिला ने खुद को बताया अनुराधा पौडवाल की बेटी, मांग रही है 50 करोड़ रुपए

SHARE

Mayapuri