आखिर ऐसा क्या हुआ था उस रात की गुलज़ार और राखी का टूट गया रिश्ता , क्या संजीव कुमार थे वजह ?

1 min


आखिर ऐसा क्या हुआ था ‘आंधी’ फिल्म की शूटिंग के दौरान की टूट गया गुलज़ार और राखी का रिश्ता ?

कश्मीर में ‘आंधी ‘(1975) फिल्म की शूटिंग चल रही थी। शूटिंग के दौरान ही एक ऐसा वाकया घटा था। जिसने फिल्म में निर्देशक गुलज़ार (Gulzar) से उनकी एक्ट्रेस पत्नी राखी (Rakhi) को उनसे दूर कर दिया, जबकि इस वाकये के लिए जो मुख्य जिम्मेदार एक्टर-एक्ट्रेस थे, वो बाद में भी एक-दूसरे के साथ काम करते रहे। दरअसल, इस फिल्म की हीरोइन थी सुचित्रा सेन। एक होटल के कमरे में बहुत शराब पीने के बाद अभिनेता संजीव कुमार उन्हें अपने कमरे में खींचने लगे। पिंकविला का इस वाकये पर आधारित लेख ‘फ्लैशबैक फ्राइडे: अ नाइट विच चेंज्ड गुलज़ार-राखी मैरिज’ आज भी बहुत मशहूर हैं।

नशे में धुत्त थे उस रात संजीव कुमार

संजीव कुमार

Source – Pinterest

उस लेख के अनुसार, एक्टर संजीव कुमार और सुचित्रा सेन एक रोज होटल में पार्टी कर रहे थे। तब संजीव कुमार ने काफी शराब पी ली , बाद में जब सुचित्रा अपने कमरे की ओर बढ़ी तो अचानक नशे में धुत्त संजीव ने उनका हाथ पकड़ लिया और अपनी ओर खींचने लगे। तभी वहां पहुंचे गुलज़ार को सुचित्रा को बचाने की सूझी, उन्होंने सुचित्रा का दूसरा हाथ पकड़ा और अपनी ओर खींचने लगे।

गुलज़ार बंद कमरे से जैसे ही बाहर निकले, उनका …

 गुलज़ार राखी

 

Source – Imdb

इस खींचातानी में सुचित्रा सेन का पारा चढ़ गया।वो संजीव कुमार से बेहद खफ़ा हो गई। किसी तरह गुलज़ार ने वहां से सुचित्रा को निकाला और उन्हें उनके कमरे तक छोड़ने चले गए। इसके बाद बंद कमरे में घंटों दोनों के बीच बात होती रही , बहुत देर समझाने के बाद आखिर सुचित्रा मान गई और गुलज़ार बंद कमरे से जैसे ही बाहर निकले, उनका राखी से सामना हो गया। राखी उन दिनों कुछ नहीं कर रही थी।उनके फिल्मों में काम करने पर एक साल पहले ही शादी के बंधन में बंधे गुलज़ार खफा हो जाते थे, जबकि गुलज़ार खुद काम में बहुत मशगुल रहते थे।

आगबबूला हो गई थी राखी

 गुलज़ार राखी

Source – Thebridalbox

गुलज़ार को रात में सुचित्रा के कमरे से बाहर आता देख राखी भड़क गई और उन्होंने पूछा कि इतनी रात को वह सुचित्रा के कमरे में क्या कर रहे हैं। गुलज़ार ने मामले को संभालने की कोशिश की लेकिन राखी का गुस्सा सातवें आसमान पर था। उनकी आवाज इतनी तेज थी कि होटल का स्टाफ इकट्ठा हो गया।

गुलज़ार ने राखी पर उठा दिया था हाथ

गुलज़ार राखी

Source – Indianfilmindustry

गुलज़ार के सब्र का बांध टूट चुका था और उन्होंने बिना सोचे समझे राखी पर हाथ छोड़ दिया। बाद में होटल के स्टाफ के जरिए खबर आई कि उस रात गुलज़ार ने राखी की खूब पिटाई की थी।

उस रात के बाद 44 सालों से अकेले हैं गुलज़ार

 गुलज़ार राखी

Source – Pinterest

पति की पिटाई से आहत राखी ने दोबारा फिल्मों में जाने का मन बना लिया और यश चोपड़ा की फिल्म ‘कभी कभी’ से नई पारी शुरू कर दी। राखी और गुलज़ार बेटी के पैदा हो जाने के बाद 1974 में एक-दूसरे से अलग हो गए थे और तब से लेकर अब तक उनके बीच में तल्खी बनी हुई हैं , हालांकि दोनों सार्वजनिक मंचों पर साथ दिखाई दे जाते हैं, लेकिन बीते 44 सालों से गुलज़ार अकेले ही रह रहे हैं।

ये भी पढ़ें– जया बच्चन के बर्थडे पर अभिषेक-श्वेता ने शेयर की थ्रोबैक फोटो, लिखा इमोशनल पोस्ट


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये