संतानहीन दंपतियों के लिए वरदान है आईवीएफ तकनीक- अक्षय कुमार

0 245

अक्षय कुमार इन दिनों अपनी फिल्म गुड न्यूज के प्रमोशन में व्यस्त हैं। आईवीएफ ट्रीटमेंट और उसी दौरान हुई कन्फ्यूजन को लेकर हल्की-फुल्की कॉमेडी के साथ यह फिल्म बनाई गई है। अक्षय कहते हैं कि यह बहुत ही सीरियस सब्जेक्ट है और हमने इसे बहुत ही ध्यान से निभाया है. जो केस हमने बत्रा फैमिली के साथ दिखाया, वो 4-5 जगहों पर हुआ है. फिल्म देखने के बाद बहुत सारे लोगों को यह लग सकता है कि ऐसा हादसा कहीं उनके साथ न हो जाए, इस तरह के बहुत से केस हैं। हमने इस मामले की संवेदनशीलता का पूरा ख्याल रखा है। अक्षय कुमार इस फिल्म में भी राज मेहता नाम के एक नए निर्देशक के साथ काम कर रहे हैं। कारण पूछने पर वह कहते हैं कि मैं अच्छे विषयों को लेकर नए डायरेक्टर्स के साथ फिल्में बनाता हूं। राज मेरे 21वें नए डायरेक्टर है। मुझे नहीं पता कि सारे बड़े डायरेक्टर्स मेरे लिए क्यों नहीं हैं। मुझे लगता है कि शायद मैं उस चीज के काबिल नहीं था इसलिए वे मुझे छोड़कर किसी और के पास गए।

फिल्म के बजट से जुड़े हुए सवाल पर अक्षय ने कहा कि हमारी फिल्मों का बजट काफी कम होता है। इसका बजट भी करीबन 36 करोड़ है जो आधा म्यूजिक से मिलता है और आधा ओवरसीज से। इस फिल्म से जो भी कमाई होगी वो मेरे, धर्मा प्रोडक्शन और करण में बंटेगी।

फिल्म ‘गुड न्यूज’ के ट्रेलर को मिल रही सराहना पर अक्षय कहते हैं कि मुझे खुशी है कि दर्शक भी इसे बहुत पसंद कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर यह ट्रेलर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। हम जानते हैं कि हमारे हाथ में एक शानदार फिल्म है। यह एक साधारण फिल्म है, जिसे देखते हुए आप भावुक तो होते हैं, पर साथ ही आप अपनी हंसी पर भी नियंत्रण नहीं रख पाते। इस फिल्म की कहानी जबरदस्त है और बजट बेहद कम। यह फिल्म कॉमेडी, रोमांस और ड्रामा का एक ऐसा मिला-जुला रूप है, जो सबको लुभाएगा। क्रिसमस और नए साल जैसे मौकों पर इस किस्म की फिल्में सब पसंद करेंगे। इस फिल्म के बारे में जो चीज मुझे सबसे ज्यादा अच्छी लगी, वह है इसका संदेश। प्यार बांटिए, सकारात्मकता का प्रचार कीजिए।

आइवीएफ जैसे सब्जेक्ट पर फिल्म बनाने के पीछे किसका आइडिया था? इस सवाल पर अक्षय कहते हैं कि यह निर्देशक राज मेहता का आइडिया था। वह इस फिल्म की कहानी लेकर मेरे पास आए थे। उस वक्त मैं हिमालय में फिल्म ‘केसरी’ की शूटिंग कर रहा था। दिन भर युद्ध के दृश्यों की शूटिंग करना और फिर वापस आकर इस फिल्म की कहानी सुनना-यह काफी सुकून देने वाला अनुभव होता था। तभी मुझे लगा कि इस कहानी को सुनकर जितनी खुशी मुझे मिल रही है, उतनी ही खुशी दर्शकों को भी मिलेगी।

 अक्षय कुमार

अक्षय कुमार का मानना है कि संतानहीन दंपतियों के लिए आईवीएफ तकनीक एक वरदान है। आजकल ऐसे कई विकल्प आ गए हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि जो लोग सचमुच बच्चा न होने की वजह से निराश हैं, यह फिल्म उनके लिए उम्मीद की किरण साबित होगी। महिलाओं ने कार्यस्थल में अपने अधिकारों के लिए लंबी लड़ाई लड़ी है। अच्छी बात यह है कि अब तकनीकी विकास के चलते उन्हें यह हड़बड़ी बरतने की जरूरत नहीं है कि शादी के तुरंत बाद ही उन्हें बच्चा पैदा करना होगा। हां, आदर्श स्थिति सही उम्र में ही गर्भधारण करना है, पर यह भी सच है कि आज महिलाएं बेफिक्र होकर अपने करियर पर ध्यान दे सकती हैं। जब वह गर्भधारण के लिए मानसिक रूप से तैयार होंगी, तो विज्ञान भी उनकी मदद करेगा। इसलिए मैं कह सकता हूं कि मेरी यह फिल्म आईवीएपफ को लेकर जागरूक करने के बारे में है।

अक्षय कुमार

आगे चलकर किस तरह के किरदार निभाना चाहते हैं? पूछने पर अक्षय कहते हैं कि बतौर एक्टर मैं सभी तरह के किरदार निभाना चाहता हूं। एक किरदार, किरदार होता है। चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक। अगर मुझे किसी फिल्म में कोई दिलचस्प नकारात्मक किरदार निभाने का मौका मिलता है, तो मैं उसे जरूर निभाऊंगा। आखिर वह सिर्फ एक किरदार है। साथ ही, मैं ‘जिम्मेदार फिल्मों’ में भी काम कर रहा हूं। पर अगर आप किसी एक्टर से सिर्फ और सिर्फ ‘जिम्मेदार फिल्मों’ में काम करने की उम्मीद रखेंगे, तो आप एक तरह से उसके पर काट रहे हैं।

आईवीएफ जैसे विषय पर क्या रिसर्च भी करनी पड़ीं? जवाब में अक्षय कहते हैं कि ‘पैडमैन’, ‘मिशन मंगल’ और ‘गुड न्यूज’ जैसी अलग हटकर विषयों पर बनने वाली फिल्मों में काम करने से पहले उनके बारे में जानकारियां जुटाना जरूरी होता है। हमारी फिल्म भले ही इस विषय को हल्के-फुल्के अंदाज में उठाती हो, पर बहुत सारे लोगों की तरह मेरा भी मानना है कि जागरूकता की शुरुआत हास्य से होती है। यही वजह है कि व्यंग्य इतना पसंद किया जाता है। दुनिया भर में आईवीएफ तकनीक के जरिये अब तक तकरीबन 8 मिलियन बच्चों का जन्म हो चुका है और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

अक्षय कुमार

अपकमिंग प्रोजेक्ट्स की बात करें तो अक्षय करीना कपूर के साथ वह गब्बर फिल्म में काम कर रहे हैं, वह उनके साथ काम करके बहुत खुश हैं। अक्षय ने बताया कि मैंने करीना को बचपन से देखा है, मुझे उनके साथ बहुत सारे किरदार करने हैं। अक्षय कुमार भूमि पेडनेकर के साथ दुर्गावती में भी नजर आएंगे। इसे लेकर अक्षय कहते हैं कि भूमि अपना किरदार अच्छे से निभा लेंगी, इसलिए हमने दुर्गावती के लिए भूमि को चुना। इसी तरह अक्षय रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी मे भी बिजी हैं, जिसमें उनके साथ कैटरीना कैफ भी दिखाई देंगी।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply