बर्थडे स्पेशल: 60 साल के हुए बोमन ईरानी, जानिए उनके वो किरदार जिन्होंने जीता दर्शकों का दिल

1 min


Boman Irani

42 साल की उम्र में पहली बार कैमरे का सामना करने वाले बोमन ईरानी आज 60 साल के हो गए हैं। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत थिएटर से की थी और साल 2000 में उन्होंने फिल्मों में एंट्री की। उन्होंने साल 2003 में आई कॉमेडी फिल्म मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. में अपनी भूमिका से लोगों का दिल जीत लिया और इसके बाद वो फिल्म लगे रहो मुन्ना भाई में भी दिखाई दिए, जिसके लिए उन्हें कई आईफा पुरस्कार नामांकन प्राप्त हुए। अपने दशक के लंबे करियर में उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया और क्रिटिक्स द्वारा कई बार उनकी सराहना भी की गई। यहां हम आपको बोमन ईरानी की टॉप तीन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने उनके बेहतरीन अभिनय को दर्शकों के सामने साबित कर दिखाया और बॉलीवुड में अपनी जड़ें मजबूत करने में मदद की…

मुन्नाभाई एमबीबीएस- 2003

मुन्नाभाई एमबीबीएस को बोमन की आईकॉनिक फिल्मों में से एक माना जाता है। इस फिल्म में बोनम ईरानी ने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया था। संजय दत्त, ग्रेसी सिंह और अरशद वारसी की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में एक स्थानीय गुंडे की दिल दहला देने वाली कहानी बताई गई है, जो डॉक्टर बनने के लिए कुछ भी करता है। राजू हिरानी द्वारा निर्देशित ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी और क्रिटिक्स द्वारा इसकी दिलचस्प कहानी के लिए सराहना की गई थी।

थ्री इडियट्स- 2009

इस फिल्म में बोमन ईरानी ने वीरू सहस्त्रबुद्धे नाम के एक शख्स की भूमिका निभाई थी, जो इंपीरियल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग नाम के एक इंजीनियरिंग कॉलेज के डीन होते हैं। इस फिल्म में आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी और करीना कपूर खान ने अहम भूमिका निभाई थी। जिन्हें फिल्म में इंजीनियरिंग छात्रों का किरदार निभाया था। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म का रिकॉर्ड बनाया था।

पीके- 2014

इस फिल्म में बोमन ईरानी ने एक समाचार चैनल के संपादक चेरी बाजवा की भूमिका निभाई थी। आमिर खान, अनुष्का शर्मा और सुशांत सिंह राजपूत की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म प्रतिगामी धार्मिक मान्यताओं और मानवता के अस्तित्व पर सवाल उठाती है। राजू हिरानी द्वारा निर्देशित ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट थी और आलोचकों द्वारा विशेष रूप से आमिर खान को फिल्म में भोजपुरी बोलने के लिए तारीफ मिली थी।

वर्कफ्रंट की बात करें, तो बोमन ईरानी को आखिरी बार तरुण मनसुखानी की फिल्म ड्राइव में देखा गया था। इसके अलावा बोमन ईरानी को कबीर खान की अपकमिंग फिल्म ’83 में देखा जाएगा। फिल्म में रणवीर सिंह, अंगद बेदी, पंकज त्रिपाठी सहित अन्य कलाकार भी मुख्य भूमिका में होंगे। खबरों की मुताबिक, इस फिल्म में बोमन युवा क्रिकेटर फारूक इंजीनियर की भूमिका में नज़र आएंगे।

और पढ़ें- याहू! एक्शन कैमरा साउंड फिर से गूंजेगा कश्मीर की वादियों में

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh