बर्थडे स्पेशल: गरीबी की वजह से हेलन बनीं डांसर, ऐसे हुआ सलमान खान के पिता से प्यार

1 min


helen

बॉलीवुड की मशहूर आइटम गर्ल और पहली कैबरे डांसर हेलन आज अपना 81वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। हेलन का जन्म 21 नवंबर 1938 को बर्मा में हुआ था। पिता के गुजर जाने के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी की। जिसके चलते हेसन का सरनेम बदलकर रिचर्डसन को गया, लेकिन उनकी भी विश्व युद्ध में मौत हो गई थी। हेलन के एक भाई रोजर और बहन जेनिफर है। जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन का पूरा परिवार भारत आने की तैयारी करने लगा। इस दौरान उन्हें जंगलों और कई गांवों से गुजरना पड़ा।

भारत आने के सफर के दौरान हेलन की मां प्रेग्नेंट थीं, लेकिन भूख और प्यास के चलते उनकी तबीयत बिगड़ी और उनका मिसकैरेज हो गया। जिसके चलते पूरे परिवार को कोलकाता में रुकना पड़ा। यहां हेलन की मां नर्स के तौर पर काम करने लगीं। इस नौकरी से घर का खर्च निकालना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में हेलन भी अपने लिए नया काम तलाश कर रही थी, तब उनकी मुलाकात कुकु मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। कुकु ने हेलन को फिल्मों में डांसर की नौकरी दिलवाई।

घर में आर्थिक तंगी के चलते हेलन ने फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर की तरह काम करना शुरु किया था। 19 साल की उम्र में ही हेलन ने बॉलीवुड में कदम रखा था। उन्होंने फिल्म हावड़ा ब्रिज से बॉलीवुड में एंट्री की थी। इस फिल्म के पॉप्युलर गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ से ही हेलन की किस्मत बदल गई। इसके बाद हेलन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

1957 में हेलन ने अपनी उम्र से 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी कर ली, लेकिन ये शादी सिर्फ 16 साल ही टिक पाई और उनके 35वें बर्थडे के दिन ये रिश्ता टूट गया। इसके पीछे की वजह बताई जाती है कि पीएन अरोड़ा उनके कमाए हुए पैसे खूब उड़ाते थे। पति को तलाक देने के बाद हेलन ने अपनी जिंदगी की फिर से शुरूआत की। फिल्म ‘काबिल खान’ के दौरान उनकी मुलाकात सलीम खान से हुई।

सलीम खान और हेलन वक्त के साथ एक दूसरे के करीब आने लगे। सलीम पहले से ही शादीशुदा थे, लेकिन हेलन के प्रति उनका प्यार इस कदर था कि उन्होंने हेलन से शादी की। दूसरी शादी करने पर सलीम की पहली पत्नी सुशीला काफी नाराज थी। सलमान खान हेलन को अपना दुश्मन ही समझने लगते थे, लेकिन धीरे धीरे जब उन्होंने हेलन को जाना तो वो उनकी स्वभाव से काफी आर्कषित हुए।

धीरे-धीरे पूरे परिवार ने उन्हें अपना लिया। आज सलीम खान के सभी बच्चे हेलन को मां का दर्जा देते हैं और वही सम्मान देते हैं जो वो अपनी सगी मां सलमा को देते हैं। आज लोगों को ये अंदाजा लगाना भी मुश्किल हो जाता है कि सलमान की असली मां सलमा हैं या हेलन। बता दें कि हेलन को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए पद्मश्री और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिल चुका है।

और पढ़ें- हेलन और महमूद की मस्ती

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh