वो 6 Bollywood Actors जिनकी एक गलती बनी उनके करियर की बर्बादी की वजह

1 min


इन Bollywood Actors ने खुद की गलती से बर्बाद किया अपना करियर

कहते हैं सफलता के कई यार होते हैं, बुरे समय में तो अपने भी साथ छोड़ देते हैं। लेकिन सफलता को बरकरार रखना वाकई हर किसी के बस की बात नहीं। बॉलीवुड इंडस्ट्री वो जगह है जहां सब चढ़ते सूरज को सलाम करते हैं। लेकिन ज़रूरी नहीं कि मायानगरी में जिसने भी एंट्री ली वो सफल ही रहा। बल्कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई Bollywood Actor ऐसे भी रहे, जो अगर चाहते तो बड़ा मुकाम हासिल कर सकते थे। लेकिन इनकी एक गलती ने सब बिगाड़ कर रख दिया। और वो धीरे-धीरे या तो गुमनामी के अंधेरे में खो गए या फिर साइड हीरो बनकर रह गए।

आज हर कलाकार का ये सपना है कि वो बॉलीवुड में काम करें। टीवी पर अपनी धाक जमा चुके सितारे भी बॉलीवुड में काम करने का सपना देखते हैं। और कई टीवी स्टार्स का ये सपना साकार भी हो चुका है। इसके अलावा इंडस्ट्री के बाहर से आए लोगों ने भी आज बॉलीवुड में धाक जमा रखी है….कंगना रनौत को ही देख लीजिए। भला कंगना से अच्छा उदाहरण और क्या हो सकता है। लेकिन कुछ Bollywood Actors ने अपनी एक गलती से अपने चढ़ते करियर को धराशाही कर दिया।

1. शाइनी आहूजा(Shiney Ahuja)

शाइनी आहूजा को अगर आप भूल चुके हैं तो कंगना की ‘गैंगस्टर’ मूवी याद कीजिए…। आपको तस्वीर धुंधली ही सही लेकिन नज़र ज़रूर आने लगेगी। शाइनी आहूजा ने अपने शुरूआती करियर में कई अच्छी फिल्में दीं। बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई, उन्हे फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवॉर्ड मिला। लोग उन्हे बेहतरीन एक्टर के तौर पर जानने ही लगे थे कि उनकी एक गलती ने उनसे उनका स्टारडम छीन लिया। साल 2009 में शाइनी आहूजा की नौकरानी ने उन पर बलात्कार का आरोप लगाया। और यही से सब बर्बाद हो गया। कोर्ट में ये मामला चला और 2011 में अदालत ने शाइनी आहूजा को दोषी करार दिया। उन्हे 7 साल की सज़ा सुनाई गई। अब शाइनी सज़ा काटकर जेल से बाहर आ चुके हैं लेकिन उनके करियर को आज भी एक सफल फिल्म का इंतज़ार है।

2. विवेक ओबरॉय(Vivek Oberoi)

साल 2002 में कंपनी फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले विवेक ओबरॉय ने साथिया, दम, युवा, ओमकारा जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। बॉलीवुड में उनकी एक अलग पहचान बन गई थी। फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू और सहायक अभिनेता का खिताब भी उन्होने जीता। लेकिन फिर विवेक की लाइफ में एंट्री हुई विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय की। और देखते ही देखते सब कुछ बदल गया। दोनों ने फिल्म ‘क्यों हो गया न’ में काम किया। और दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे। हालांकि ये रिश्ता कभी ऑफिशियल नहीं हुआ लेकिन दोनों की बॉन्डिंग से ये साफ था कि कुछ तो पक रहा है।

लेकिन इसी दौरान विवेक ने एक बड़ी गलती कर दी। विवेक से पहले ऐश्वर्या सलमान खान की गर्लफ्रेंड थी जिनके गुस्से के कारण ऐश्वर्या ने ये ब्रेकअप किया था। इसी को लेकर विवेक ने होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई। उन्होने कहा कि उन्हे सलमान खान जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। बस, इस एक प्रेस कॉन्फ्रेंस ने उनकी जिंदगी बदल दी। ऐश्वर्या तो उनसे दूर हुई ही साथ ही उन्हे फिल्में मिलना भी बंद हो गई। ऐसा माना जाता है कि सलमान खान से पंगा उन्हे भारी पड़ा और उनके करियर को ले डूबा। हालांकि बाद में एक शो के दौरान विवेक ने सलमान खान से सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांगी। लेकिन विवेक का करियर उन ऊंचाइयों तक दोबारा नहीं पहुंच पाया जहां तक पहंच सकता था।

3. फरदीन खान(Fardeen Khan)

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता फिरोज़ खान के घर में जन्मे फरदीन खान ने भी बॉलीवुड में काफी हाथ-पैर मारे। फिल्मों में बतौर एक्टर उन्होने अपने करियर की शुरूआत की थी। उन्होने प्यार तूने क्या किया, फिदा, नो एंट्री, प्रेम अगन, देव, हे बेबी और जंगल जैसी कई फिल्मों में काम किया। लेकिन आज फरदीन खान बॉलीवुड से लगभग गायब हो चुके हैं। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि रातों रात ये सितारा फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गया। माना जाता है कि इसके पीछे खुद फरदीन खान ही हैं। उन्हे ड्रग्स खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इन आरोपों में घिरने के बाद फरदीन खान का फिल्मी करियर भी पूरी तरह तबाह हो गया। और बॉलीवुड में फरदीन वो मुकाम हासिल नहीं कर पाए जो उनके पिता फिरोज़ खान ने किया था।

4. विजय राज (Vijay Raaj)

नाम से ना पहचान पाए हों तो अभिषेक बच्चन और भूमिका चावला स्टारर रन मूवी के कॉमेडियन को याद कर लीजिए। जो कभी जमुना के गंदे नाले में डुबकी लगाता नज़र आता है, तो कभी कौआ बिरयानी खाते हुए। इस फिल्म से विजय राज को एक अलग पहचान मिली थी।  फिल्म में उनके काम को सबसे ज्यादा सराहा गया था। इसके बाद भी विजय ने कई फिल्मों में दमदार भूमिका अदा की लेकिन एक गलती ने उनके करियर को डुबोने का काम किया। साल 2005 में ‘दीवाने हुए पागल’ की दुबई में शूटिंग के दौरान विजय राज पर ड्रग्स लेने का आरोप लगा। इसके बाद उन्हे काम मिलना बंद हो गया। और वो उन Bollywood Actors की लिस्ट में शामिल हो गए जो गुमनामी की दुनिया में खो गए हैं।

5. इंद्र कुमार

एक समय में इंद्र कुमार बॉलीवुड में जाना-माना नाम हुआ करते थे। उन्होने कई फिल्मों में बेहतरीन काम किया। लेकिन जब इंद्र कुमार पर एक 23 साल की मॉडल से बलात्कार के आरोप लगे तब से सब कुछ बदल गया। इसके बाद भी इंद्र कुमार ने कई फिल्मों में काम तो किया। लेकिन उन्हे वो पहचान व शोहरत नहीं मिल पाई जिसके वो हकदार थे। हालांकि इंद्र कुमार सलमान खान के साथ ‘वॉन्टेड’ और तुमको ना भूल पाएंगे में भी नज़र आए थे। लेकिन वो साइड हीरो बनकर ही रह गए। साल 2017 में उनका निधन हो गया।

6. अर्जुन कपूर

अर्जुन कपूर यूं तो डायरेक्टर बोनी कपूर के बेटे हैं। बॉलीवुड में उनकी एंट्री इश्कज़ादे से हुई थी, जिसने अच्छा बिजनेस किया था। लेकिन इसके बाद भी अर्जुन कपूर वो कामयाबी हासिल नहीं कर सके हैं जो उन्हे मिलनी चाहिए थी। अर्जुन कपूर के पास ना तो कोई बड़े बैनर की फिल्में हैं।  और ना ही उनकी फिल्में चल रही है। इसके पीछे दबी जुबां में ही सही लेकिन एक अहम कारण सलमान खान को भी माना जा रहा है। पहले सलमान खान की बहन अर्पिता खान को धोखा।  फिर अरबाज़ खान से तलाक के बाद मलाइका के साथ अफेयर की चर्चा। ये दोनों ही कारण रहे उनके करियर को नीचे की ओर ले जाने में।

तो ये थे वो Bollywood Actor जिन्होने अपने डेब्यू मूवी से ये बता दिया था कि उनमें कितना हुनर छिपा है। लेकिन एक गलती ने उनके करियर ग्राफ को नीचे की ओर धकेल दिया। और फिर वो ग्राफ कभी ऊपर नहीं आ सका।

और देखेंः इन Bollywood Actors ने कभी एक साथ नहीं किया है काम…नाम जानकर हो जाएंगे हैरान !


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये