सलमाल खान की वजह से इन एक्ट्रेसेस को मिली पहचान, कुछ हुईं हिट, तो कुछ फिल्मों से हो गईं गायब

1 min


सलमान खान

सलमान खान बॉलीवुड के एक ऐसे एक्टर हैं, जो खुद तो सुपरस्टार हैं ही, लेकिन उन्होंने बॉलीवुड को कई और भी स्टार्स दिए हैं। यहां कहने का मतबल ये है कि सलमान खान बॉलीवुड के ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में कई कलाकारों को लॉन्च किया है। यहां तक की बॉलीवुड में अब सलमान खान को गॉडफादर के तौर पर भी जाना जाता है। बॉलीवुड में कई ऐक्ट्रेसेस ऐसी हैं, जिन्हें सलमान खान ने लॉन्च किया और कुछ ने सलमान खान के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। उनमें से कुछ ऐक्ट्रेसेस ऐसी भी हैं, जो काफी पॉप्युलर हुईं, लेकिन कुछ समय बाद वो फिल्म इंडस्ट्री से गायब ही हो गईं और कुछ ऐसी भी हैं जो आज भी लाइमलाइट में बनी रहती हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि वो कौन सी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने सलमान के साथ फिल्मों में की एंट्री, लेकिन अब वो फिल्मी दुनिया से हैं दूर…

स्नेहा उलाल

ऐश्वर्या राय की तरह दिखने वाली स्नेहा उलाल ने सलमान खान के साथ फिल्म लकी में डेब्यू किया था। ये फिल्म और इस फिल्म के गाने काफी पॉप्युलर हुए थे। लोगों ने स्नेहा उलाल को फिल्म में इतना पसंद किया कि उन्हें लगा था कि वो कई फिल्मों में दिखाई देंगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। स्नेहा ने लकी के बाद सलमान के भाई सोहेल के साथ फिल्म आर्यन में भी काम किया। लेकिन वो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ फ्लॉप साबित हुई।

भाग्यश्री

भाग्यश्री ने सलमान खान के साथ फिल्म मैंने प्यार किया से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिल्म को लोगों ने इतना पसंद किया था कि सलमान खान और भाग्यश्री दोनों ही यंगस्टर्स के फेवरेट बन गए थे। इस फिल्म के बाद भाग्यश्री शायद ही किसी फिल्म में नज़र आईं हों। उसके बाद तो वो जैसे फिल्मों से पूरी तरह गायब ही हो गईं। लेकिन अब वो अपनी फिटनेस को लेकर सुर्खियों में रहती हैं और सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहती हैं।

भूमिका चावला

भूमिका चावला को बॉलीवुड में लॉन्च करने का क्रेडिट सलमान खान को जाता है। भूमिका चावला ने सलमान खान के साथ फिल्म ‘तेरे नाम’ में काम किया था। ये फिल्म हिट रही थी साथ ही दोनों की जोड़ी भी खूब पसंद की गई। फिल्म में भूमिका की एक्टिंग को लोगों ने खूब पसंद किया। उसके बाद भूमिका ने रन, दिल ने जिसे अपना कहा, खामोशी, यू टर्न जैसी फिल्मों में काम किया। लेकिन भूमिका लाइमलाइट में कम ही रहती हैं।

जरीन खान

जब सलमान ने जरीन खान को लॉन्च किया था, तब ऐसा कहा गया कि जरीन की शक्ल काफी हद तक कटरीना कैफ से मिलती-जुलती है, इसीलिए सलमान ने उन्हें लॉन्च किया। सलमान ने जरीन को अपने साथ फिल्म “वीर” में काम करने का मौका दिया। इसके बाद जरीन ने कई फिल्मों में काम किया। दोनों आज बहुत अच्छे दोस्त भी हैं। लेकिन काफी समय से जरीन को फिल्मों के ऑफर मिलने बंद हो गए हैं।

कैटरीना कैफ

कैटरीना का नाम बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शामिल है। कटरीना ने वैसे तो फिल्म बूम से अपना डेब्यू किया। लेकिन इसके बाद सलमान ने उन्हें अपनी फिल्म ‘मैंने प्यार क्यूं किया’ में रोल दिया और यहां से कैटरीना का करियर भी बिना ब्रेक के आगे बढ़ता चला गया। लंबे समय तक दोनों के बीच अफेयर भी रहा लेकिन बाद में ब्रेकअप हो गया। आखिरी बार कैटरीना को फिल्म भारत में सलमान के साथ देखा गया था।

सोनाक्षी सिन्हा

अगर किसी ऐक्ट्रेस को सलमान के साथ अपने फिल्म करियर शुरु करने के लिए लकी माना जाता है तो वो हैं सोनाक्षी सिन्हा। उन्होंने सलमान खान के साथ फिल्म दबंग से डेब्यू किया था और पहली ही फिल्म से सोनाक्षी सिन्हा ने लोगों के दिलों में अपनी खास पहचान बना ली। उसके बाद तो जैसे सोनाक्षी के पास फिल्मों की लाइन लग गई।

ऐश्वर्या राय

बहुत ही कम लोग जानते है कि सलमान की वजह से ऐश्वर्या को बॉलीवुड इंडस्ट्री में जगह मिली थी।फिल्म हम दिल दे चुके सनम में ऐश्वर्या ने जो मुकाम बनाया था वो सिर्फ सलमान की बदौलत था।और इसी फिल्म के बाद ऐश्वर्या बॉलीवुड की क्वीन बनी।और एक के बाद एक हिट फिल्में देती रही।

आयशा जुल्का

सलमान खान के साथ फिल्म कुर्बान करने के बाद से ही आयाशा जुल्का को पहचान मिली थी। इसके बाद आयशा ने खिलाड़ी, जो जीता वही सिकंदर और संगम जैसी हिट फिल्में दी। फिलहाल आयशा फिल्मों से दूर हैं। आखिरी बाग आयशा साल 2018 में फिल्म जीनियस में लंब समय बाद नजर आईं थीं।

नगमा

इस लिस्ट में शामिल होने वाली सुपरहिट एक्ट्रेस रहीं नगमा को भी सलमान खान ने ही लॉन्च किया था। फिल्म बागी में सलमान और नगमा की सुपरहिट जोड़ी देखी गई थी।

डेजी शाह

पेशे से डांसर और कोरियोग्राफर डेजी शाह अब सलमान खान की काफी करीबी दोस्त बन गईं है। डेजी शाह पहली बार सलमान खान की फिल्म जय हो में नज़र आईं थीं। सलमान की पिछली फिल्म रेस 3 में भी वह नज़र आई थी। डेजी शाह अब भी फिल्म इंडस्ट्री में कोई भी काम बिना सलमान खान से पूछे नहीं करती हैं।

हेजल कीच

क्रिकेटर युवराज सिंह की पत्नी हेज़ल कीच जब पहले बार हिंदी सिनेमा में नज़र आई थीं तो सलमान खान को ही उनका मेंटॉर समझा जाता था। सलमान खान की वजह से फिल्म बॉडीगार्ड में हेज़ल को अच्छा काम जो मिला था।

वरीना हुसैन

पिछले साल ही फिल्म लवयात्रि में नजर आने वाली वरीना ने सलमान खान के जीजा के साथ अपना डेब्यू किया था। तो वहीं इस फिल्म को सलमान खान ने प्रोडयूस किया था हालांकि फिल्म इतना कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन फिल्म से वरीना को खास पहचान मिली थी।

प्रनूतन बहल

दिग्गज अदाकारा नूतन की पोती और बॉलीवुड एक्टर मोहनीश बहल की बेटी प्रनूतन बहल को सलमान खान ने फिल्म नोटबुक से लॉन्च किया। इस फिल्म में प्रनूतन एक्टर जहीर इकबाल के साथ नज़र आईं थीं। फिल्म में प्रनूतन की एक्टिंग की लोगों ने तारीफ की। फिलहाल उस फिल्म के बाद प्रनूतन अब तक किसी फिल्म में नज़र नहीं आईं हैं।

साई मांजेकर

हाल ही में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म दबंग 3 से अपना डेब्यू करने वाली सांई मांजेकर बॉलीवुड के फिल्ममेकर मनीष मांजेकर की बेटी हैं, जिन्हे सलमान खान ने अपनी फिल्म और अपने प्रोड्क्शन हाउस से लॉन्च किया है। अब देखते हैं सलमान का साथ इनकी किस्मत के लिए कितना लकी साबित होता है।

और पढ़ें- CAB मुद्दे पर दंगे करने वाले छात्रों पर क्या है बॉलीवुड का रिएक्शन


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये