बॉलीवुड में ‘कोरोना वायरस’ से भयभीत हो रहे हैं सितारे

1 min


कोरोना वायरस

‘मायापुरी’ के इसी पेज पर हमने पिछले अंक में बताया था- ‘होली का रंग-कोरोना वायरस के संग’! और असर हुआ कि इस होली पर चाइनीज रंग और होली की पिचकारियों और गुब्बारों से लोगों ने परहेज किया है। हमारे पास आयी प्रतिक्रियाओं से पता चला है कि बॉलीवुड के लोगों में कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता है। और, अब हम यह भी बताना चाहते हैं कि कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी के संक्रमण का असर आम आदमी से अधिक फिल्मी दुनिया के लोगों पर हो सकता है।

COVID-19 (यानि-कोरोना वायरस डिज़िज़ 2019)  की शोध और संक्रमित लोगों के लिए जो ITBP सेंटर बनाये जा रहे हैं, उनकी रिपोर्ट के मुताबिक जो लक्षण और संक्रमित होने के माध्यम हैं उनका उपयोग और व्यवहार बॉलीवुड के लोगों में ज्यादा है। मसलन – हाथ मिलाना गले लगना, चेहरे पर बार-बार हाथों का स्पर्श करना, नकली-प्रसाधनों का उपयोग करना आदि-आदि बातें (यदि कोई संक्रमित है तो) इस बीमारी को फैलाने का कारण होती है। कलाकार बार-बार अपने होंठ, नाक, कान, विग और सुंदरता को निहारने के लिए हाथ चेहरे पर घुमाते हैं। इनसे बचने की जरूरत है। बताया जा रहा है कि हाथ बार-बार साबुन से धोते रहने से इस वायरस के इंफेक्शन से बचा जा सकता है। खबर है कि सितारे अचानक सतर्क हो उठे हैं। संजय दत्त ने सबसे पहले पहल की है वे हाथ मिलाने और गले लगने की जगह सभी को ‘नमस्ते’ कहने लगे हैं। अपने को छोटा बताने के स्टाइल में रणवीर सिंह झुककर पांव छूते दिखाई देने लगे हैं।

खबर तो यहां तक है कि फिल्म और टीवी के कई कलाकार जो दिल्ली और पूना से हैं, वे होली पर अपने घर और गांव नहीं गये हैं क्योंकि दिल्ली और पूना (महाराष्ट्र) का नाम संक्रमित लिस्ट में आ गया है। कई फिल्म की पार्टियां इसलिए निरस्त की गई हैं कि नॉनवेज खाने से परहेज करने की चर्चा है। बताया जा रहा है कि कई जानवरों के मांस में (SARS-COV-2) के लक्षण मिल रहे हैं। कैटरीना कैफ, करीना कपूर, तापसी पन्नू और दीपिका पादुकोण ने मांस ना खाने का निर्णय लिया है। वहीं बाबा रामदेव ने योगा से कोरोना भगाने का उपक्रम टेलीविजन पर कसरती वार्ता के साथ शुरू किया है। कई नये विवाहित जोड़े जो हनीमून के लिए विदेश जाने वाले थे, वे अपने स्पॉट बदलते देखे गये हैं। चीन (बुहान) से फैला कोरोना वायरस दक्षिण कोरिया, इटली, मकाउ, हांगकांग, ईरान, जापान, याकोहामा में बढ़ता दिख रहा है। अमेरिका में इस वायरस से बचने के लिए टास्क-फोर्स बनाई गई है। भारत सरकार भी इस मोर्चे पर कड़ी सुरक्षा के लिए तैयार है।

और बॉलीवुड ? बॉलीवुड में कई वीडियो एलबम तैयार होकर यूट्यूब पर अपलोड किए जा रहे हैं। इनमें एक भोजपुरी एलबम ‘कोरोना लहंगा मा…’ खूब वायरल हो रहा है। ‘हलो कौन-कोरोना वायरस’ की व्यूअरशिप लाखों में पहुंच चुकी है। खबर यह भी है कि जेम्सबॉन्ड फैन की दो साइटों ने बॉलीवुड-डिस्ट्रीब्यूटरों से अपील की है कि वे ‘कोरोना’ के बढ़ते संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए बॉन्ड की फिल्में थिएटरों पर रिलीज नहीं करें। फिलहाल बॉलीवुड अपने अंदाज में भयभीत है ‘कोरोना’ से! हम अपने पाठकों से अपील करते हैं कि वे सावधान रहें! घबरायें नहीं! बस…।

और पढ़े: माफिया क्वीन गंगूबाई बनी आलिया भट्ट, जानिए कौन थी ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये