ये बॉलीवुड स्टार्स डेब्यू से पहले बैकग्राउंड में करते थे ये काम, क्या आप जानते हैं ?

1 min


बॉलीवुड स्टार्स डेब्यू

जानिए, बॉलीवुड स्टार्स डेब्यू से पहले क्या काम करते थे ?

ऐसा कहा गया है कि आप जिस काम को करने जा रहे हैं या अगर किसी नए काम की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो काम शुरु करने से पहले आपको उसके बारे में बहुत सारी चीजें जान और समझ लेनी चाहिए। और शायद इसी वजह से बॉलीवुड स्टार्स डेब्यू से पहले फिल्म इंडस्ट्री की हर बारीकी को समझने के लिए पहले से ही अपना काम शुरु कर देते हैं। आपमे से कम ही लोगों को पता होगा कि कई बॉलीवुड स्टार्स डेब्यू से पहले फिल्मों में सहायक निर्देशक के रूप में भी काम कर चुके हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कौन से बॉलीवुड स्टार्स डेब्यू से पहले फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर का काम कर चुके हैं।

विक्की कौशल

विक्की कौशल

Source: Economictimes

विक्की कौशल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और फिल्मों में आने से पहले वो एक कंपनी में इंजीनियर थे। अपने पिता शाम कौशल के साथ काम करने से पहले वो आईटी कंपनी में नौकरी करते थे। विक्की कौशल को अनुराग कश्यप के निर्देशन में गैंग्स ऑफ वासेपुर में सहायक निर्देशक के रूप में इंडस्ट्री में पहली भूमिका मिली।

सोनम कपूर

सोनम कपूर

Source: Bollywoodhungama

सोनम कपूर ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म सांवरिया से की थी। कम ही लोग जानते हैं कि सोनम ने अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ब्लैक में संजय लीला भंसाली के लिए सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है। संजय लीला भंसाली ने उन्हें कैमरे के पीछे काम करने के बजाय अपना वजन कम करने और अभिनेत्री बनने की सलाह दी।

वरुण धवन

वरुण धवन

Source: Wikibio

एक निर्देशक के बेटे होने के नाते  वरुण धवन से लोगों को यही उम्मीद रहती है कि उन्हें फिल्म निर्माण की समझ भी जरूर होगी। वरुण ने फिल्म  माई नेम इज खान ’में धर्मा प्रोडक्शन के लिए सहायक निर्देशक के रूप में भी काम किया है। बाद में  वरुण, करण जौहर द्वारा निर्देशित स्टूडेंट ऑफ द ईयर के लिए चुने गए।

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​

Source: Scoopwhoop

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की जब वो सिर्फ 18 साल के थे। वरुण धवन और आलिया भट्ट के साथ स्टूडेंट ऑफ द ईयर ’में अपनी पहली शुरुआत करने से पहले  उन्होंने करण जौहर के लिए सहायक निर्देशक के रूप में फिल्म माई नेम इज खान में काम किया। वरुण और वो फिल्मों में आने से पहले से ही एक दूसरे के दोस्त हैं जब वे दोनों असिस्टेंट डायरेक्टर हुआ करते थे।

भूमि पेडनेकर

भूमि पेडनेकर

Source: Indiatoday

भूमि पेडनेकर यशराज फिल्म्स के लिए लगभग 6 साल तक सहायक कास्टिंग डायरेक्टर रह चुकी हैं। उन्हें फिल्म में एंट्री तब मिली जब उन्होंने फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के ऑडिशन के लिए एक क्लिप बनाई और उसका ऑडिशन क्लिप आदित्य चोपड़ा के डेस्क पर आ गया। वो शानू शर्मा के साथ काम करती थीं और अब वो इस जेनरेशन की सबसे प्रतिभाशाली बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से एक हैं।

परिणीति चोपड़ा

परिणीति चोपड़ा

Source: Dnaindia

परिणीति चोपड़ा काफी हाई क्वालिफाइड हैं, क्योंकि उनके पास बिजनेस, इकोनॉमिक्स और फाइनेंस में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री है। परिणीति यशराज फिल्म्स की पीआर टीम में काम करती थी। उन्हें किसी ने फिल्म के लिए ऑडिशन देने की सलाह दी थी। उन्होंने ऐसा किया और यश राज फिल्म्स के साथ उन्हें 3 फिल्में मिलीं।

विक्रांत मैसी

विक्रांत मैसी

Source: Glamsham

विक्रांत मैसी फिल्मों और वेब-सीरीज में अपने सनसनीखेज परफॉर्मेंस की वजह से इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बना चुके हैं। विक्रांत ने मिर्जापुर, क्रिमिनल जस्टिस और मेड इन हेवन में अभिनय किया है। हाल ही में उन्होंने दीपिका पादुकोण के साथ फिल्म छपाक की। कम ही लोग ये बात जानते हैं कि विक्रांत एक ट्रेंड बैले डांसर हैं और उन्होंने कैमरे के सामने अपनी किस्मत आजमाने से पहले शो धूम मचाओ धूम के लिए श्यामक डावर के साथ सहायक कोरियोग्राफर के रूप में काम किया।

हर्षवर्धन कपूर

हर्षवर्धन कपूर

Source: Indiaword

हर्षवर्धन कपूर अभिनेता अनिल कपूर के बेटे हैं। उन्होंने हाल ही में बॉलीवुड की सुपरहीरो फिल्म में अभिनय किया। लेकिन बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने से पहले, उन्होंने अनुराग कश्यप के निर्देशन में 2015 में बॉम्बे वेलवेट में एक सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है। एक साल बाद हर्षवर्धन ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

रणबीर कपूर

रणबीर कपूर

Source: T2online

ली स्ट्रैसबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से अपने अभिनय की पढ़ाई को पूरा करने के बाद, रणबीर ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने से पहले एक सहायक निर्देशक के रूप में काम किया । उन्होंने सोनम कपूर के साथ संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। इससे पहले, उन्होंने 1999 में आ अब लौट चलें की शूटिंग के दौरान अपने पिता ऋषि कपूर की भी सहायता की थी।

अर्जुन कपूर

अर्जुन कपूर

Source: Starsunfolded

अर्जुन कपूर ने सहायक निर्माता के साथ-साथ सहायक निर्देशक के रूप में भी काम किया। वो निखिल आडवाणी के साथ फिल्म कल हो ना हो और सलाम-ए-इश्क में सहायक निर्देशक के रूप में काम कर चुके हैं। उन्होंने अपने पिता के साथ वांटेड और नो एंट्री में सहायक निर्माता के रूप में काम किया।

ये भी पढ़ेंशब-ए-बारात पर सलमान खान ने शेयर की कब्रिस्तान की फोटो, लिखा ये खास मैसेज


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये