क्या बॉलीवुड के पास अब नहीं हैं नई कहानियां ?

0 19

हॉलीवुड फिल्म रीमेक

आजकल लोगों को हॉलीवुड की फिल्में ज्यादा पसंद आने लगी हैं. इसकी वजह ज्यादातर लोगों को तो पता ही होगी, लेकिन जिनको नहीं पता है. उनको हम बता देते हैं. इंडियन ऑडियंस भी ज्यादातर हॉलीवुड फिल्में देखना पसंद करती है. क्योंकि हॉलीवुड की फिल्म में उनको एक नई कहानी और कुछ अलग देखने को मिलता है. वहीं, अगर बात करें बॉलीवुड फिल्मों की तो, बॉलीवुड में तो जैसे अब नई कहानियां आना ही बंद हो गई हैं. फिल्ममेकर्स या तो अब सिर्फ बायोपिक बनाते हैं या फिर साउथ और हॉलीवुड फिल्मों के रीमेक बनाने में लगे हैं. बॉलीवुड में एक के बाद एक साउथ फिल्मों का रीमेक बन रहा है. फिल्मों की बात तो हमने कर ली. उसके बाद गानों की बात करें तो अब बॉलीवुड में नए गाने भी बनना बंद हो गए हैं. लगता है बॉलीवुड के पास अब गीतकार भी नहीं बचे क्योंकि अब हर फिल्म में किसी न किसी पुराने गाने के रीमेक सॉन्ग ही डाल दिए जाते हैं. और वो गाने ओरिजिनल गाने से बेहतर तो अबतक साबित नहीं हुए. रीमेक सॉन्ग को चाहे जितने नए तरीके से बनाया जाए. लोगों को पसंद तो ओरिजिनल सॉन्ग ही आते हैं.

सबसे पहले बात करते हैं उन फिल्मों की जो किसी न किसी साउथ फिल्म का रीमेक हैं. जैसे…

कबीर सिंह

शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म कबीर सिंह तेलुगू फिल्म अर्जुन रेड्डी का रीमेक है। फिल्म को संदीप रेड्डी वांगा ने डायरेक्ट किया था। फिल्म की कहानी डायरेक्टर संदीप वांगा की रियल लव स्टोरी पर बेस्ड है।

सिंबा

रणवीर सिंह और सारा अली खान स्टारर सिंघम फ्रेंचाइजी की फिल्म सिंबा साल 2015 में आई तेलुगू फिल्म टेंपर का रीमेक है। सिंबा को रोहित शेट्टी ने डायरेक्ट किया है।

बागी 2

टाइगर श्रॉफ और दिशा पाटनी स्टारर फिल्म बागी-2 साल 2016 में आई तेलुगू फिल्म क्षणम का रीमेक है। बता दें कि फिल्म क्षणम का तमिल और कन्नड़ भाषा में भी सत्या और आध्या नाम से रीमेक बन चुका है।

दृश्यम

अजय देवगन, तब्बू और श्रिया सरन स्टारर फिल्म दृश्यम साल 2013 में आई मलयालम फिल्म दृश्यम का ही रीमेक है। इसके अलावा इस फिल्म का तेलुगू, तमिल और कन्नड़ भाषा में रीमेक बन चुका है।

सिंघम

 

अजय देवगन स्टारर एक्शन फिल्म सिंघम भी साल 2010 में  आई तमिल फिल्म सिंगम का रीमेक है। सिंघम को भी रोहित शेट्टी ने डायरेक्ट किया है।

फोर्स

जॉन अब्राहम और जेनेलिया डिसूजा स्टारर एक्शन थ्रिलर फिल्म फोर्स साल 2003 में आई कन्नड़ और तेलुगू भाषा में बनी फिल्म काखा-काखा का रीमेक है। इसके बाद फोर्स-2 भी बनी जिसमें जॉन के साथ सोनाक्षी सिन्हा नज़र आईं थीं।

बॉडीगार्ड

साल 2011 में आई इस रोमांटिक एक्शन कॉमेडी फिल्म में सलमान खान और करीना कपूर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। ये फिल्म इसी नाम से बनी मलयालम फिल्म का रीमेक है।

वॉन्टेड

साल 2009 में आई सलमान खान, आयशा टाकिया और प्रकाश राज स्टारर इस एक्शन फिल्म को प्रभुदेवा ने डायरेक्ट किया था। ये फिल्म तेलुगू भाषा की फिल्म पोकिरी का रीमेक है।

गजनी

आमिर खान और आसिन स्टारर ये साइकोलॉजिकल ड्रामा फिल्म 2005 में आई तमिल फिल्म का रीमेक है। दोनों ही फिल्मों के डायरेक्टर ए आर मुरुगदास हैं।

भूल भुलैया

प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी 2007 में आई हॉरर कॉमेडी फिल्म भूल भुलैया साल 1993 में आई एक मलयालम फिल्म का रीमेक है। फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, अमीषा पटेल, राजपाल यादव और शाइनी आहूजा ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

अब देखिए कि वो कौन सी हॉलीवुड फिल्में हैं जिनका हिंदी में रीमेक बनाया गया…

बैंग-बैंग- 2014

ऋतिक रोशन और कैटरीना कैफ की एक्शन पैक्ड फिल्म बैंग-बैंग हॉलीवुड फिल्म नाइट एंड डे (Knight and Day) का रीमेक है।

संघर्ष- 1999

अक्षय कुमार और प्रीति जिंटा स्टारर ये साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म एंथनी हॉपकिंस की फिल्म द साइलेंस ऑफ द लैंब्स (The Silence of The Lambs) का रीमेक है।

हे बेबी- 2007

अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, फरदीन खान और विद्या बालन स्टारर ये फिल्म हॉलीवुड की कॉमेडी फिल्म थ्री मेन एंड ए बेबी (Three Men and A Baby) का रीमेक है।

प्लेयर्स- 2012

अभिषेक बच्चन, सोनम कपूर और बिपाशा बसु की मल्टी स्टारर ये फिल्म हॉलीवुड फिल्म इटालियन जॉब (Italian Job) का रीमेक है।

वी आर फैमिली- 2010

करीना कपूर और काजोल की ये दिल को छू लेने वाली फैमिली ड्रामा फिल्म हॉलीवुड फिल्म स्टेप मॉम (Step Mom) का रीमेक है।

पार्टनर- 2007

सलमान खान और गोविंदा की कमाल की कॉमेडी वाली ये फिल्म विल स्मिथ की हॉलीवुड फिल्म हिच (Hitch) का रीमेक है।

क्योंकि- 2005

सलमान खान और करीना कपूर खान स्टारर फिल्म क्योंकि हॉलीवुड फिल्म वन फ्ल्यू ओवर द कक्कूज नेस्ट (One Flew Over the Cuckoo’s Nest) की कहानी से प्रेरित है।

कांटे- 2002

संजय दत्त और अमिताभ बच्चन की ये एक्शन ड्रामा फिल्म हॉलीवुड फिल्म रिसर्वयर डॉग्स (Reservoir Dogs) की कहानी से प्रेरित है।

सत्ते पे सत्ता- 1982

अमिताभ बच्चन की ये आइकॉनिक फिल्म हॉलीवुड फिल्म सेवन ब्राइड्स फॉर सेवन ब्रदर्स (7 Brides for 7 Brothers) रीमेक है।

गॉड तुस्सी ग्रेट हो- 2008

अमिताभ बच्चन और सलमान खान की ये फिल्म हॉलीवुड फिल्म ब्रूस ऑलमाइटी (Bruce Almighty) पर आधारित है।

रीमेक गानों की भी भरमार हो गई है. आजकल हर फिल्म में आपको किसी एक गाने का रीमेक जरूर मिलेगा…

सौदा खरा खरा- फिल्म गुडन्यूज

करीना कपूर खान, अक्षय कुमार, दिलजीत दोसांझ और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म गुडन्यूज का ये गाना पंजाबी सिंगर सुखबीर सिंह के गाने सौदा खरा खरा रीमेक है।

दिलबर…दिलबर- सत्यमेव जयते

नोरा फतेही पर फिल्माया गया जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते का है। ये गाना सुष्मिता सेन और संजय कपूर की फिल्म सिर्फ तुम के गाने दिलबर-दिलबर का रीमेक है।

शहर की लड़की- खानदानी शफाखाना

सोनाक्षी सिन्हा स्टारर फिल्म खानदानी शफाखाना का गाना शहर की लड़की…सुनील शेट्टी और रवीना टंडन की फिल्म रक्षक के गाने शहर की लड़की का रीमेक है।

अखियों से गोली मारे- पति, पत्नी और वो

कार्तिक आर्यन, भूमि पेडनेकर और अनन्या पांडे स्टारर फिल्म पति, पत्नी और वो का गाना अखियों से गोली मारे…गोविंद और रवीना टंडन की फिल्म दूल्हे राजा के गाने अंखियों से गोली मारे का रीमेक है।

तेरे बिन नई लगदा दिल मेरा ढोलना- सिंबा

रणवीर सिंह और सारा अली खान की फिल्म सिंबा का ये गाना तेरे बिन नई लगदा दिल मेरा ढोलना…अजय देवगन और मनीषा कोइराला की फिल्म कच्चे धागे के गाने तेरे बिन नइ जीना मर जाना का रीमेक है।

आंख मारे ओ लड़की आंख मारे- सिंबा

रणवीर सिंह और सारा अली खान की फिल्म सिंबा का ये गाना अरशद वारसी स्टारर फिल्म तेरे मेरे सपने के गाने आंख मारे ओ लड़की आंख मारे का रीमेक है।

दिल में हो तुम- वाई चीट इंडिया

इमरान हाशमी की फिल्म वाई चीट इंडिया का दिल में हो तुम…विनोद खन्ना और अनीता राज स्टारर फिल्म सत्यमेव जयते के गाने दिल में हो तुम का रीमेक है।

ओ साकी साकी- बाटला हाउस

जॉन अब्राहम की फिल्म बाटला हाउस का गाना ओ साकी साकी नोरा फतेही पर फिल्मया गया है। ये गाना संजय दत्त और समीरा रेड्डी की फिल्म मुसाफिर के सॉन्ग ओ साकी साकी का रीमेक है।

रुक रुक रुक अरे बाबा रुक…हेलिकॉप्टर इला

कुछ समय पहले आई काजोल की फिल्म हेलिकॉप्टर इला का गाना रुक रुक रुक अरे बाबा रुक अजय देगन और तब्बू की फिल्म विजयपथ के गाने रुक रुक रुक अरे बाबा रुक का रीमेक है।

पोस्टर लगवा दो- लुका छिपी

कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की फिल्म लुका छुपी का गाना पोस्टर लगवा दो….अक्षय कुमार और उर्मिला माचोंडकर की फिल्म अफलातून के गाने ये खबर छपवा दो अखबार में…का रीमेक है।

तो देखा आपने की किस तरह बॉलीवुड में इन दिनों रीमेक का ट्रेंड चल गया है। गाना हो या फिल्म दोनों का ही रीमेक बन रहा है। इसी वजह से अब लोग हॉलीवुड फिल्में देखना ज्यादा पसंद करने लगे हैं, क्योंकि हॉलीवुड की हर फिल्म में एक नई कहानी होती है, जिसे देखकर कोई भी बोर तो बिलकुल नहीं होगा।

फिल्मों और गानों के रीमेक पर ही बात खत्म नहीं होती. आजकल हॉलीवुड फिल्में हिंदी फिल्मों के चुनौती कलेक्शन के मामले में भी कड़ी चुनौती दे रही हैं. जैसे कि आप इस साल रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स एंडगेम को ही ले लीजिए. इस फिल्म ने इस साल कलेक्शन के मामले में जो रिकॉर्ड बनाया वो अभी तक इस साल की कोई भी बॉलीवुड फिल्म नहीं बना पाई. इसके बाद आती है हाल ही में रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म जुमांजी- द नेक्स्ट लेवल, जिसके साथ बॉलीवुड की दो फिल्में मर्दानी-2 और द बॉडी भी रिलीज हुई, लेकिन अभी तक सबसे ज्यादा कलेक्शन जुमांजी ने ही किया है. हॉलीवुड फिल्मों की इस चुनौती का सामना करने के लिए बॉलीवुड को सिर्फ अपनी स्क्रिप्ट पर ही नहीं, बल्कि अपनी तकनीक पर बहुत मेहनत करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- करीना कपूर खान ने कहा, सिर्फ आमिर के लिए कर सकती हूं ये काम…

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply