अगर सच्ची ऐतिहासिक कहानियों पर आधारित फिल्मों के हैं शौकीन , तो ये फिल्में करेंगी आपका मनोरंजन

1 min


लॉकडाउन में घर बैठे एन्जॉय करें बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन ऐतिहासिक कहानियों पर आधारित फिल्में

कहा जाता है कि फिल्में समाज का आईना होती हैं। फिल्मों की वजह से लोग समाज में फैली बुराइयों और अच्छाइयों को देख और समझ पाते हैं। तो वहीं कई फिल्में इतिहास के पन्नों को पलटकर बनाई जाती हैं। इन फिल्मों में इतिहास की झलकियां ही नहीं बल्कि इतिहास के कई ऐसे किस्से होते हैं जिन्हें हम किताबों में तो पढ़ते ही हैं लेकिन असल मे भी फिल्मों के जरिए महसूस करना चाहते हैं। तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारें में बताने जा रहे हैं। अगर आप ऐतिहासिक कहानियां पसंद करते हैं तो इन फिल्मों को लॉकडाउन के समय अपने परिवार के साथ  देख सकते हैं।
1. तानाजी: द अनसंग वारियर
तानाजी: द अंसंग वारियर साल 2020 की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म है। इस फिल्म ने रिलीज के साथ ही कमाई करना शुरू की थी और ये फिल्म लगातार रिलीज के 3 महीने तक कमाई करती ही रही थी। मराठा शासक वीर शिवाजी के एक घनिष्ठ मित्र और सूबेदार तानाजी मालुसरे की वीरता का बखान करती है। जो इतिहास के पन्नों में कहीं खो गया था। इस फिल्म में अभिनेता अजय देवगन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। तो वहीं उनकी पत्नी और अभिनेत्री काजोल ने भी इस फिल्म में अजय देवगन की पत्नी का किरदार निभाया था। फिल्म में सैफ अली खान ने उदय भान का निगेटिव किरदार निभाया था।
tanhaji
2. केसरी
अक्षय कुमार स्टारर फिल्म केसरी सारागढ़ी के युद्ध पर आधारित हैं। जिसमें 21 सिक्ख मिलकर सारागढ़ी के किले को हमले से बचाते हैं। इस फिल्म को देखकर देशभक्ति का जज्बा जागता है। फिल्म में अक्षय कुमार के साथ अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी मुख्य किरदार में हैं।
kesari
3. बाजीराव-मस्तानी
साल 2015 में आई फिल्म बाजीराव मस्तानी मराठा शासक बाजीराव पेशवा के जीवन पर आधारित हैं। इस फिल्म में बाजीराव की जिंदगी के अहम पहलू को छुआ गया है। फिल्म में जहां एक तरफ बताया गया है कि बाजीराव वीर पराक्रमी शासक थे। तो वहीं दूसरी तरफ उनका दूसरा पहलू जो उनकी निजी जिंदगी और प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है, भी दिखाया गया है। फिल्म में अभिनेता रणवीर सिंह ,दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म के संवाद, कलाकारों का अभिनय एक -एक चीज आपको बेहद पसंद आएगी।
bajirao mastani

4. मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी

मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी  राधा कृष्ण जगरलामुडी और कंगना रनौत द्वारा निर्देशित  है और इसे के. विजयेन्द्र प्रसाद ने लिखा है जो बाहुबली और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्में लिख चुके हैं। रानी लक्ष्मीबाई का शादी के पूर्व नाम मणिकर्णिका था और इसी नाम पर फिल्म आधारित है। कंगना पूरी फिल्म में छाई हुई हैं। रानी लक्ष्मीबाई के किरदार को उन्होंने विश्वसनीय बनाया है। तलवारबाजी और घुड़सवारी के दृश्य उन्होंने इतने आत्मविश्वास के साथ किए हैं  मानो वे इसमें पारंगत हों। अंग्रेजों के खिलाफ वाले दृश्यों में स्वाभिमान उनके चेहरे पर दमकता है।

manikarnika

5. मुग़ल-ए-आज़म

फिल्म डायरेक्टर करीमुद्दीन आसिफ की  फिल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ ने उस समय इतिहास बना दिया था। ‘मुग़ल-ए-आज़म’ को बनाने में 14 साल लगे थे। ये फिल्म उस वक़्त बननी शुरू हुई जब हमारे यहां अंग्रेजों का राज था। शायद ये एक कारण भी हो सकता है जिसके चलते इसको बनाने में इतना वक़्त लगा। ये उस दौर की सबसे महंगी फिल्म थी, इस फिल्म की लागत तक़रीबन 1.5 करोड़ रुपये बताई जाती है। दिलीप कुमार और मधुबाला की एक्टिंग ने इस फिल्म को अमर कर दिया। .

movie

6. पद्मावत

 साल 2018 में आई इस फिल्म में एक बार फिर से अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और अभिनेता रणवीर सिंह की जोड़ी दिखाई दी थी। फिल्म की कहानी चित्तौड़गढ़ की रानी पद्मावत के जौहर पर आधारित थी। ये फिल्म क्षत्राणियों की वीरता, साहस, प्रेम और समर्पण पर आधारित है। फिल्म में दीपिका ने रानी पद्ममावती की भूमिका निभाई है तो उनके साथ राणा रतनसिंह की भूमिका में अभिनेता शाहिद कपूर नजर आए हैं। तो वहीं रणवीर सिंह ने इस फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभाई है। फिल्म में रणवीर का किरदार निगेटिव है।

Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये