फिल्मों के बाद अब फेमस कार्टून चाचा चौधरी की ओटीटी प्लेटफॉर्म पर होने जा रही है एंट्री, पहली बार लोटपोट में हुआ था पब्लिश

1 min


Chacha Chaudhary

1971 में पहली बार हिंदी पत्रिका लोटपोट में कार्टून चाचा चौधरी हुई थी पब्लिश

बच्चों के सबसे फवेरेट होते हैं कार्टून। और लॉकडाऊन के दौरान बच्चों की इसी पसंद का ध्यान रखते हुए उनकी फेमस कार्टून चाचा चौधरी को भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है। ताकि उनके और उनके मनोरंजन के बीच में किसी तरह की कोई रुकावट ना आए।

इस प्लेटफॉर्म के साथ डील हुई है साइन

इसके लिए टून्ज मीडिया समूह और डिज़्नी प्लस हॉटस्टार के साथ एक डील पर साइन हो चुका है। लिहाज़ा अब जल्द ही इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कार्टून चाचा चौधरी की सीरीज का दूसरा सीजन प्रसारित किया जाएगा। जिस पर काम चल रहा है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आने के बाद आप जब चाहे जैसे चाहे देख सकते हैं। आपको बता दें कि 2 साल पहले टून्ज मीडिया ने ही चाचा चौधरी की एनिमेटिड सीरीज़ की शुरुआत की थी। इसका पहला सीज़न बीते साल जून 2019 में डिज़्नी चैनल पर आया था।

1971 में कार्टून चाचा चौधरी की शुरुआत

Chacha Chaudhary

Source – The Indian Express

कार्टून चाचा चौधरी की शुरुआत लगभग 50 साल पहले हुई थी। और इस कैरेक्टर को जन्म दिया था कार्टूनिस्ट प्राण कुमार शर्मा ने। साल 1971 में पहली बार इसे किसी हिंदी पत्रिका में सबसे पहले प्रकाशित किया गया था ये पत्रिका थी लोटपोट जो आज भी प्रकाशित होती है और बच्चों की फेवरेट है। लेकिन कुछ समय बाद प्राण ने खुद पब्लिकेशन हाऊस डायमण्ड कॉमिक्स शुरु किया तो चाचा चौधरी का प्रकाशन उसी में किया जाने लगा।

50 सालों के बाद सभी के फेवरेट हैं चाचा चौधरी और साबू

50 साल पहले लोगों के सामने आए ये कार्टून कैरेक्टर आज भी लोगों को फेवरेट हैं। और 10 से लेकर 13 साल की उम्र के बच्चों के फेवरेट हैं। एक समय में इसकी लोकप्रियता कितनी थी इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हिंदी और अंग्रेज़ी के अलावा इसे अन्य 10 भारतीय भाषाओं में भी प्रकाशित किया जाता था। कार्टून चाचा चौधरी के नाम 10  करोड़ से ज्यादा प्रतियों की बिक्री का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

कार्टून कैरेक्टर चाचा चौधरी पर बना सीरियल

चाचा चौधरी इतना फेमस हुआ कि इस पर एक सीरियल भी बनाया गया था। जिसके 600 से ज्यादा एपिसोड थे। इस धारावाहिक में चाचा चौधरी कोई और नहीं बल्कि एक्टर रघुबीर यादव थे। जो दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था।

और पढ़ेंः बॉर्डर के 23 साल / 13 जून, 1997 को रिलीज़ हुई थी भारत-पाक लड़ाई पर बनीं ये फिल्म, इससे जुड़े ये किस्से नहीं जानते होंगे आप

SHARE