बॉर्डर के 23 साल / 13 जून, 1997 को रिलीज़ हुई थी भारत-पाक लड़ाई पर बनीं ये फिल्म, इससे जुड़े ये किस्से नहीं जानते होंगे आप

1 min


23 Years of Border

बॉर्डर के 23 साल पूरे, भारत -पाकिस्तान के बीच 1971 के लोंगेवाला युद्ध पर बनी है फिल्म

13 जून, 1997 को ऐसी फिल्म रिलीज़ हुई जिसने हमें भारतीय होने पर गर्व कराया। नाम था बॉर्डर। आज़ादी के कुछ सालों बाद ही हमारी सेना की असल ताकत क्या थी इसका अहसास कराती है ये फिल्म। और इसी बॉर्डर के 23 साल पूरे हो चुके हैं। यानि आज से ठीक 23 साल पहले ये एपिक फिल्म बड़े पर्दे पर आई जिसने लोगों के दिलों में देशभक्ति का जज्बा कूट कूट कर भर दिया है।

फिल्म में सनी देओल ने ना केवल यादगार बल्कि दमदार रोल निभाया था। और फिल्म में उनके डायलॉग आज भी खूब याद किए जाते हैं। 23 साल पहले आई इस फिल्म से जुड़े कुछ किस्से आज हम आपको सुनाने जा रहे हैं। हमें यकीन है कि  फिल्म से जुड़ी ये बातें आप नहीं जानते होंगे।

बॉर्डर के 23 साल

पहले इन्हें रोल हुए थे ऑफर

साल 1997 में आई बॉर्डर के 23 साल बाद इसकी स्टार कास्ट काफी बदल चुकी है। सभी अपने अपने जीवन में नई सफलताएं हासिल करते हुए आगे बढ़ गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉर्डर में जो स्टार कास्ट नज़र आई थी उससे पहले किन्ही और कलाकारों को अप्रोच किया गया था। जैसे – जैकी श्रॉफ ने जो रोल निभाया है वो पहले संजय दत्त को ऑफर हुआ था लेकिन उनके कोर्ट केस के चलते वो इस फिल्म में काम नहीं कर पाए। वहीं तब्बू का रोल पहले जूही चावला को दिया गया है लेकिन उन्होने फिल्म में छोटी भूमिका करने से मना कर दिया। इसके अलावा अक्षय खन्ना के रोल के लिए सलमान खान, अक्षय कुमार, आमिर खान, अजय देवगन और सैफ अली खान से बात की गई थी लेकिन सभी ने फिल्म करने से मना कर दिया था।

जोधपुर और बीकानेर में हुई फिल्म की ज्यादातर शूटिंग

23 Years of Border

Source – The Song Pedia

फिल्म बॉर्डर 1971 में जैसलमेर के लोंगेवाला के युद्ध पर आधारित फिल्म थी। लेकिन इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग बीकानेर में हुई है। इसके अलावा कुछ हिस्से जोधपुर में भी फिल्माए गए।

1997 में देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

साल 1997 में जब इस फिल्म को रिलीज़ किया गया ये लोगों को इतनी पसंद आई कि इसने बॉक्स ऑफिस को हिला दिया। ये फिल्म उस साल भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। हालांकि वर्ल्डवाइड कमाई के मामले में ये दूसरे नंबर पर रही। पहले पायदान पर दिल को पागल है ने बाज़ी मारी।

अलग अलग कैटेगरी में जीते 10 अवॉर्ड

Source – The Canadian Bazaar

सन्नी देओल की फिल्म बॉर्डर के 23 साल हो चुके हैं लेकिन आज भी इस फिल्म को लेकर लोगों में उत्साह रहता है। जो उस दौर में था। ये बात शायद कम ही लोगों को पता होगी कि रिलीज़ के बाद फिल्म को 19 अलग अलग कैटेगरी और अवॉर्ड शो में नोमिनेट किया गया था। जिनमें से 10 अवॉर्ड जीतने में बॉर्डर कामयाब रही थी।

70वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार ने प्रदर्शित की थी फिल्म

15 अगस्त, 2017 यानि 70वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर  Directorate of Film Festivals और Ministry of Defence के संयुक्त स्वतंत्रता दिवस फिल्म फेस्टिवल में बॉर्डर फिल्म की स्क्रीनिंग की गई थी।

शूटिंग के लिए आर्मी और एयरफोर्स ने दिए असली हथियार और वाहन

23 years of border

जे पी दत्ता की बॉर्डर फिल्म में आर्मी और इंडियन एयरफोर्स ने भी बहुत योगदान दिया। उन्होने शूटिंग के दौरान आर्मी ड्रेस, वाहन, हथियार सब उपलब्ध कराया था। यहां तक कि पाकिस्तानी आर्मी की ड्रेस और उनके तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी जो उन्होने युद्ध के दौरान इस्तेमाल किए थे। फिल्म में वायुसेना के उस दौर के विमानों को भी दिखाया गया है।

और पढ़ेंः फैंस की अजय देवगन से अपील, कहा – ओटीटी पर नहीं बल्कि थियेटर में ही रिलीज़ होनी चाहिए भुज – द प्राइड ऑफ इंडिया

SHARE