अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइन जारी, नहीं खुलेंगे सिनेमाघर…लागू रहेगी पाबंदी

1 min


Unlock 3 Cinemahall

नहीं खुलेंगे सिनेमाघर, अनलॉक 3 के बताए गए नियम

पहले इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि अनलॉक 3 में सिनेमाघर खोल दिए जाएंगे। लेकिन थियेटर मालिकों को अभी भी कोई राहत नहीं मिलने जा रही है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं जिसके मुताबिक सिनेमाहॉल को अभी बंद ही रखा जाएगा। सिर्फ सिनेमाघर ही नहीं बल्कि स्विमिंग पूल, स्कूल, कॉलेज सब कुछ फिलहाल बंद ही रहेगा।

क्या खुला..क्या बंद?

अनलॉक 3 में कुछ चीज़ों को खुलने की इजाज़त दी गई है तो वहीं कुछ चीज़ों पर रोक अभी भी बरकरार रहेगी। नए दिशा निर्देशों में जिम खोलने की बात कही गई है। 5 अगस्त से जिम खोलने पर लगी रोक हट जाएगी। इसके अलावा मेट्रो, स्कूल कॉलेज अभी बंद ही रखे जाएंगे। वहीं सिनेमाघरों के खुलने की संभावना जताई जा रही थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रोक बरकरार है। हालांकि सिनेमाघरों को मालिकों ने 50 फीसदी क्षमता के साथ थियेटर खोलने की बात रखी थी। लेकिन उसे माना नहीं गया है।

नाइट कर्फ्यू हटाया गया

राहत भरी बात ये है कि नाइट कर्फ्यू में भी छूट दे दी गई है। यानि पहले जहां रात को बाहर आवाजाही पर रोक थी वहीं अब इसमें छूट दे दी गई है। हालांकि कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाऊन अभी भी जारी रहेगा। वहां पर पाबंदियों में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। इन इलाकों में सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े समारोहों पर रोक रहेगी। वहीं स्वतंत्रता दिवस भी इस बार सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मनाया जाएगा।

साढे 3 महीने तक लगा रहा था कर्फ्यू

22 मार्च को पूरे देश में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाऊन लगाया गया था। वहीं लॉकडाऊन से पहले ही सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था। आखिरी हिंदी फिल्म अंग्रेज़ी मीडियम रिलीज़ हुई थी। और इसकी रिलीज़ के 2 दिन बाद ही थियेटर्स को बंद कर दिया गया। जिसके बाद ये फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हुई। वहीं अनलॉक 3 में सिनेमाघरों को खुलने की पूरी उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिलहाल रोक कब तक जारी रहेगी इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।

और पढ़ेंः रिया चक्रवर्ती पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट, बिहार में दर्ज एफआईआर मुंबई में ट्रांसफर करने की मांग


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये