Mohammed Aziz को उनकी 70वीं जयंती पर याद करते हुए...

भारतीय बहुभाषी पार्श्व गायक जिन्होंने मुख्य रूप से बॉलीवुड, ओडिया फिल्मों और बंगाली फिल्मों के लिए बीस हज़ार से ज़्यादा गाने गाए, जिनमें भजन और सूफ़ी भक्ति गीत शामिल हैं...

New Update
v
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मोहम्मद अज़ीज़ नाम उन्हें एक प्रसिद्ध ओडिया गीतकार अक्षय मोहंती ने दिया था।

भारतीय बहुभाषी पार्श्व गायक जिन्होंने मुख्य रूप से बॉलीवुड, ओडिया फिल्मों और बंगाली फिल्मों के लिए बीस हज़ार से ज़्यादा गाने गाए, जिनमें भजन और सूफ़ी भक्ति गीत शामिल हैं, उनका जन्म 1954 में शेख आज़ाद बिहार के रूप में हुआ था। उन्होंने अन्य शैलियों और यहाँ तक कि 10 अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी गाने गाए।

uy

उन्होंने मोहम्मद मोहसिन द्वारा निर्देशित अपनी पहली ओडिया फ़िल्म जग हटारे पघा में रूपा सगड़ी रे सुना कनिया गीत से शुरुआत की। उन्होंने ओडिया या ऑलीवुड अभिनेता सिद्धांत महापात्रा के लिए सबसे ज़्यादा गाने गाए। बाद में उन्होंने अंबर (1984) जैसी फ़िल्मों से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की और अपने दो प्रमुख गाने गाए, जिनमें "मर्द तांगेवाला" भी शामिल है, जिसे अनु मलिक ने फ़िल्म मर्द (1985) के लिए संगीतबद्ध किया था।

i

उनका करियर

वे बचपन से ही संगीत से जुड़े हुए थे और बाद में उन्होंने महान ओडिया संगीतकार राधा कृष्ण भांजा के तहत एक ऑलीवुड फिल्म मानिनी (1986) के लिए एक पार्श्व गायक के रूप में अपना पेशेवर करियर शुरू किया। वे बड़े पर्दे पर बौमा (1986) नामक एक बंगाली फिल्म में दिखाई दिए।

i

बाद में फिल्म उद्योग में बेहतर करियर की संभावना के लिए मुंबई चले गए, जहाँ उन्होंने 1980 और 1990 के दशक में उस समय के कुछ सबसे प्रमुख गायकों के साथ कई युगल गीत गाए, जैसे; लता मंगेशकर, आशा भोसले, के.एस. चित्रा, साधना सरगम, अलीशा चिनॉय, उषा मंगेशकर, अनुराधा पौडवाल, कविता कृष्णमूर्ति, उनमें से कुछ हैं।

उनकी मृत्यु

y

इस पार्श्व गायक के निधन ने दोनों उद्योगों पर गहरा असर डाला, चाहे वह बॉलीवुड हो या ऑलीवुड। हालाँकि, यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना उनके नियंत्रण से बाहर थी, और यहाँ तक कि उस समय मौजूद चिकित्सा सुविधाएँ भी उनके नियंत्रण से बाहर थीं, क्योंकि उन्हें 64 वर्ष की आयु में हृदयाघात हुआ था। 27 नवंबर 2018 को कोलकाता से मुंबई आते समय उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई और अस्पताल ले जाते समय उनकी मृत्यु हो गई।

h

- Moumita Das

Read More

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने खुद को क्यों बताया 'सबसे बदसूरत अभिनेता'

शोभिता धुलिपाला ने कल्कि 2898 ई. में इस किरदार को अपनी आवाज़ दी थी?

World Cup जितने पर बॉलीवुड ने लुटाया खिलाड़ियों पर प्यार,जाने रिएक्शन

तब्बू को आखिर क्यों लगता है मम्मी से डर

Latest Stories