हैप्पी न्यू ईयर 2020 की बधाई हो बधाई

1 min


हैप्पी न्यू ईयर 2020

अमिताभ बच्चन

“वर्ष 2019 को बहुत ही प्यार से अलविदा कहते हुए मैं इस वर्ष को शुक्रिया भी करना चाहता हूं कि सब कुछ ठीक-ठाक गुज़रा। हर वर्ष की तरह नव वर्ष 2020 के लिए उत्साह, उमंग के साथ साथ थोड़ी आशंकाएं भी होती है जो स्वभाविक है, ठीक उसी तरह जैसे किसी फिल्म के रिलीज के समय मन में थोड़ी सी नर्वसनेस भी रहती है कि दर्शक किस तरह रिएक्ट  करेंगे, उसी तरह वक्त क्या लेकर आ रहा है अपने पिटारे में कोई नहीं जानता। जिस तरह हर फिल्म मेरे लिए एक चैलेंज है वैसे ही आने वाला वक्त भी हम सबके लिए एक चैलेंज है।” जब अमिताभ बच्चन से लोग पूछते हैं कि 50 वर्ष फ़िल्म इंडस्ट्री में बिता कर उन्हें कैसे लगा तो वे कहते हैं, “इस एस्पेक्ट को मैंने कभी ज्यादा अटेंशन नहीं दिया। इतना ही कह सकता हूं कि दर्शकों के प्यार स्नेह और आशीर्वाद से मैं ऑनर्ड हुआ। मेरे लिए यही सबसे प्रिय है।” क्या आने वाला वर्ष 2020 उनके लिए खास है? क्योंकि उनकी दो फिल्में ‘झुंड’ और ‘ब्रह्मास्त्र’ रिलीज हो रही है ? इस पर वे कहतें हैं, “मेरे लिए 1969 ( जब उन्होंने फिल्मों में कदम रखा था) से आज तक और आने वाले सारे वर्ष खास है।”

सलमान ख़ान

सिमट गया एक और वर्ष जो कल तक प्रेजेंट था, अब वर्ष 2020 का नया सूरज उगते ही यह 2019 पास्ड वर्ष हो जाएगा। मेरे लिए हर वर्ष एक समान है क्योंकि मैं हर वर्ष को अपने करियर का पहला वर्ष के रूप में देखता हूं। हां, मैं पार्टी मनाता हूं, जश्न मनाता हूं, 25 दिसंबर का जश्न, 27 दिसंबर (जन्मदिन) का जश्न, इयर एंडिंग पार्टी का जश्न और न्यू ईयर का जश्न। कभी घर पर जश्न मनाता हूं कभी फार्म हाउस में तो कभी गोवा में, कभी कहीं तो कभी कहीं। उत्सव मना कर मैं अपने को फ्रेश कर लेता हूँ और फिर नए वर्ष में नए जोश जुनून के साथ पिल पड़ता हूं अपनी नई फिल्मों में। इस वर्ष ‘दबंग 3’ था, अगले वर्ष ‘राधे’ होगा। हर वर्ष अपने आप के साथ मेरा कंपटीशन रहता है। मैं खुद नये नये कलाकारों को हर साल लांच करता हूं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम पीछे हट रहे हैं। शाहरुख खान, अक्षय कुमार, आमिर खान, खुद मैं,  हम सब इन नए नायकों को दौडाएंगे़।  तुमने ऐसा किक मारा, हम भी मारेंगे, तुमने रोमांटिक स्माइल दिया हम उससे भी ज्यादा खतरनाक रोमांटिक स्माइल देंगे।

शाहरुख खान

लगभग साल भर का ब्रेक लेने के बाद लगता है शाहरुख खान के फैन को उनके फिल्म कैरियर में नई हलचल महसूस होने वाली है। बॉलीवुड फिल्म में ना सही तमिल फिल्म ‘सनकी’ (निर्देशक अटली) से ही सही, शाहरुख नववर्ष के साथ व्यस्त हो सकते हैं। फिल्म – डॉन 3 द फाइनल चैप्टर,  करण जौहर की अगली फिल्म, कबीर खान की अगली फिल्म, विक्रम वेधा रीमेक, हेराम रीमेक, ऑपरेशन खुकरी, रावन सीक्वेल, शिमित अमीन की अगली फिल्म, राहुल ढोलकिया की अगली फिल्म, यह लंबी लिस्ट है जिसमें शाहरुख खान के होने की अटकलें लग रही है लेकिन शाहरुख ने कंफर्म कुछ भी नहीं किया। नववर्ष पर वे सिर्फ इतना बोले, ‘मैं धीरे-धीरे अपनी आदतें बदलने लगा हूं। इस वर्ष से ही मैंने अपना हर काम वक्त पर करने की कोशिश शुरू कर दी थी और अब वक्त पर सोता हूं, स्मोकिंग बहुत कम करता हूं। कहीं जाना होता है तो टाइम पर पहुंचता हूं। मैं अब दुनिया को बता सकता हूं कि मैं टाइम पर पहुंचता हूँ”  जब उनसे पूछा गया कि क्या यह न्यू  ईयर रेजोल्यूशन है? तो वे बोले ‘मैं हमेशा सबसे कहता हूं कि जिस दिन मैं ऑर्गेनाइज्ड हो जाऊंगा, देखना मैं क्या, क्या करता हूं। मैंने तय कर लिया कि हर साल वक्त की पाबंदी को फॉलो करूंगा और जब मेरी कोई अच्छी फिल्म रिलीज होगी तो वह दिन ही मेरे लिए नववर्ष का दिन होगा।

आमिर खान

नव वर्ष 2020 में ‘लाल सिंह चड्ढा’ लेकर आ रहे हैं आमिर खान कहते हैं कि उन्हें लगता है कि अभी तक उन्होंने अपने करियर का बेस्ट फिल्म नहीं बनाया। नव वर्ष रेसुलेशन के रूप में वे कहते हैं, “मैं हर वर्ष अपने चाहने वालों को एक से बढ़कर एक फिल्म देने का वादा करता हूं, कुछ और वादा मैं अपने आप से करता हूं कि जो कुछ भी गलतियां मैंने 2019 में की होगी उससे सीख लेकर नए वर्ष में उसे सुधार लूंगा। बहुत कुछ नया सीख लूंगा और अपनी मां, पत्नी तथा बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताउंगा। मैं पूरी इमानदारी से वर्कआउट करके अपने आप को शेप में बनाए रखूंगा। जाने अनजाने अगर मैंने कभी किसी को ठेस पहुंचाया है तो उन्हें मैं नव वर्ष के साथ अपना ढेर सारा प्यार भेजता हूं। आप सबको हैप्पी न्यू ईयर।

अक्षय कुमार

पिछले वर्ष पावर कपल अक्षय कुमार और ट्विंकल ने अपना नववर्ष हॉलिडे सीजन थाईलैंड में मनाया था। वहीं से उन्होंने अपने फैन्स को नव वर्ष की पहली सुबह की किरणों के साथ हैप्पी न्यू ईयर विश किया था। अब वर्ष 2020 के लिए वे कहते हैं, “मैं प्रत्येक वर्ष की पहली सुबह सोकर नहीं बल्कि वर्कआउट करने के साथ साथ प्रकृति की छटा को सलाम करते हुए दुनिया से मुखातिब होता हूं। मैं शायद कभी ऐसा कोई काम नहीं करता जिसपर पछतावा हो लिहाजा कुछ बदलने की गुंजाईश नहीं है। हमेशा की तरह मैं नए वर्ष में भी अच्छी फिल्में, सही सोच, बैलेंस्ड डाइट, जल्दी सोना, जल्दी उठना, जमकर वर्कआउट करना, परिवार को क़्वालिटी टाइम देना और खुश रहना, यही सब दोहराऊंगा। आप लोग भी अपने आप को किसी न किसी अच्छे काम में मोटिवेट करते रहो  ताकि एक नई उमंग और जोश के साथ नववर्ष में कदम रख सको। नव वर्ष की ढेर सारी बधाइयाँ।

रणवीर सिंह

वर्ष 2019 मेरे लिए बहुत ही स्वप्निल वर्ष रहा। करियर वाइज भी और पर्सनल लाइफ के बाबत भी। ऑफ कोर्स यह एक बहुत जबरदस्त व्यस्त वर्ष भी था और इस व्यस्तता के बीच अपनी फैमिली लाइफ को भी बहुत आनंद से एंजॉय करते हुए कब यह वर्ष 2019 खत्म हो गया पता ही नहीं चला। जिंदगी में बहुत कुछ अच्छा होता रहा है मेरे साथ, लेकिन जो सबसे अच्छा हुआ वह था मेरा विवाह। शादीशुदा होना एक वार्म और वंडरफुल फीलिंग है, आई फील सो ग्राउंडेड, सिक्योर्ड एंड एंपावर्ड। दीपिका को अपने साथ पाना मुझे बहुत सुरक्षा का एहसास दिलाता है क्योंकि मैं जानता हूँ वो मेरा बहुत केअर करती है। हर दिन के साथ हम दोनों का प्यार, रिलेशनशिप और ज्यादा गहरा और स्ट्रांग होता जा रहा है। करियर वॉइस मेरा फोकस इस वक्त सिर्फ उस तरह की फिल्में करना है जो ऑडियंस को थिएटर तक खींचने में सक्षम हो। टीवी, मोबाइल, ओटीटी प्लेटफॉर्म के कारण अब बड़े पर्दे की रौनक सिमटती जा रही हैं, ऐसे में हमें ऐसी फिल्में बनाना चाहिए जो ऑडियंस को उनका पैसा वसूल एंटरटेनमेंट दे सके। मैं ऐसी ही फिल्में कर रहा हूं और करते रहना चाहता हूं आने वाले वर्षो वर्ष तक जो बड़े पर्दे का जादू जगाए रख सके। काम करना हमारे हाथ में है, पूरी ईमानदारी के साथ, पूरी मेहनत और शिद्दत के साथ। बाकी मैं ज्यादा एक्सपेक्टेशन का प्रेशर नहीं उठाता। हैप्पी न्यू इयर आप सबको।

आयुष्मान खुराना

फिल्म इंडस्ट्री में छः वर्षों के अपने करियर में आयुष्मान खुराना हर साल सफलता के परचम लहराता चला गया। विकी डोनर, दम लगा के हईशा, बरेली की बर्फी, शुभ मंगल सावधान, अंधाधुन, बधाई हो बधाई, ड्रीमगर्ल, बाला की सफलता ने उन्हें सुपरस्टार एक्टर बना दिया। इस गुजरते वर्ष और आने वाले वर्ष 2020 के लिए वे कहते हैं, “बहुत ही सैटिस्फाइंग वर्ष रहा यह साल मेरे लिए। ऐसा महसूस हुआ जैसे मुझे मेरी फिल्मों के चॉइस का वैलिडेशन मिल गया है। यूनिक एंड एंटरटेनमेंट वाली फाइन बैलेंस्ड स्क्रिप्ट चुनना बहुत मुश्किल काम है लेकिन नथिंग सकसीड्स लाइक सक्सेस। आने वाले वर्ष के लिए मेरी एकमात्र एक्सपेक्टेशन मुझसे यह है कि मैं ऐसीे अच्छी फिल्में करता रहूं जो गुड वैल्यू क्रिएशन दे सके। मैं अपने आने वाले वर्ष को और बेहतर तरीके से जीना चाहता हूं, अपने कैरियर के साथ, अपने फैमिली के साथ। मैं हर स्थिति के लिए तैयार हूं। कई बार बुरा वक्त भी ब्लेसिंग की तरह आता है वह आपको मजबूत रहने की सीख देता है। अगर कभी कभी आपको सेट बैक ना मिले तो आप अनलकी हैं। मेरी सफलताओं और असफलताओं दोनों ने मुझे स्ट्रांग और ब्रेव बनाया जिसकी वजह से मैं यूनिक फिल्में कर पाया और ‘आर्टिकल 15’ ‘गुलाबो सिताबो’ की तरह फिल्में कर पा रहा हूं। आने वाले वर्षों में भी मैं आउट ऑफ़ द बॉक्स फिल्में करता रहूंगा। आप सबको हैप्पी न्यू ईयर की बधाई हो बधाई।

कार्तिक आर्यन

मेरे लिए 2018 और 2019 एक ऐसे वर्ष रहे जो मैं कभी भूल नहीं सकता  इन दो वर्षों ने मुझे मेरा मेमोरेबल कैरेक्टर दिया, जिसके माध्यम से मैंने शो बिज़ के फ्लैश बल्ब को सही मायने में महसूस किया। मुझे दुनिया ने इतना प्यार और प्रशंसा दी कि लग रहा है कि मैं कोई सपना देख रहा हूं। इस गुजरने वाले वर्ष 2019 ने मुझे सिर्फ सफलता ही नहीं दी बल्कि यह महसूस कराया कि मेहनत और लगन से काम करने पर सपने सच हो जाते हैं। मुझ पर यूँ ही आप सबका प्यार बना रहे और नए वर्ष के लिए मेरा भी यही रेसुलेशन है कि मैं आप सबको खूब खूब एंटरटेनमेंट वाली फिल्में देता रहूंगा। सच कहूँ तो नए वर्ष की मेरी तमन्ना ये है कि मै अपने करियर के उस स्टेज पर पहुँचूँ जहाँ मैं उस तरह की फ़िल्में कर सकूँ जो वाकई मैं करना चाहता हूँ और उसके लिए मुझे स्ट्रगल ना करना पड़े। स्टारडम वगैरा एक्सटर्नल चीजें है लेकिन मै ऑडिएंस को बताना चाहता हूँ कि मैं एक वर्सटाइल कलाकार हूँ। अगले पाँच वर्षों में मै फिल्मों में अपने ग्रे साइड को भी उजागर करना चाहता हूँ।

विकी कौशल

फ़िल्म ‘उरी’ की धमाकेदार सफलता से शुरू हुआ मेरा यह वर्ष 2019 अब उसी शानदार नोट के साथ खत्म हो रहा है, इस उपलब्धि भरे वर्ष को यादों में समेटे हुए मुझे बहुत ब्यूटीफुल फीलिंग्स हो रही है। वर्ष 2019 में मेरे लिए एक बहुत व्यस्त वर्ष रहा। एक हॉरर फिल्म की शूटिंग की और अब नए वर्ष के साथ ‘तख्त’ की शूटिंग शुरू होगी। मैं पूरी ईमानदारी के साथ काम करते रहना चाहता हूं और बाकी ईश्वर के सुपुर्द करता हूं। ऊपरवाला मेरे भाग्य और कर्मों का मैनेजर है। सफलता के साथ-साथ जो प्रेशर आता है उसी प्रेशर की चाहत मैंने की थी। मैं अपने इन प्रेशर्स का बेंच मार्क बढ़ाते रहना चाहता हूं ताकि और भी बेहतरीन काम कर सकूं। मेरा सिर्फ एक ही मोटो है कि मैं अपना 100% प्रदान कर सकूं। मैं हमेशा प्रेजेंट में जीता हूं, प्रेजेंट को अच्छी तरह संभालूंगा, निभाऊंगा तो अपने आप भविष्य सुनहरा होगा। हैप्पी न्यू ईयर टू यू ऑल।।

राजकुमार राव

एक छोटे से शहर से मुंबई में ढेर सारी सपने लेकर आना और फिर उन सपनों को सच करना बड़ी बात है। मैं शुक्रगुजार हूं कि मैं ऐसा कर पाया। मुझे अपने इन सपनों में जीना बहुत अच्छा लग रहा है, हर साल का हर दिन मैं चेरिश करता हूं। इस दुनिया में कुछ और नहीं जो मुझे इतनी खुशी दे सके। मैं आने वाले सालों को इसी तरह एंजॉय करना चाहता हूं और अपने को आगे बढ़ाना चाहता हूं  आने वाले वर्ष में मेरी फिल्में हिट होगी या नहीं इस चिंता में मैं घुलना नहीं चाहता क्योंकि हम कितना भी अच्छा काम करें सब कुछ ऑडियंस के पसंद पर निर्भर है। ऑडियंस हम पर विश्वास करते हैं और अपना पैसा खर्च करके हमें देखने आते हैं। हमें अपनी जिम्मेदारी समझ कर अच्छा काम करते रहना है, बस। मैं भविष्य पर नहीं जीता। लोग मुझे समझाते हैं कि अगले 5 सालों में मुझे क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए, मैं सबकी सुनता हूं और मन ही मन सोचता हूं कि मैं इतनी दूर की प्लानिंग नहीं कर सकता। जिंदगी में कल का भरोसा नहीं पांच साल तो दूर की बात है। मैं बस इस पल को सार्थक तरीके से जीना चाहता हूं और आनंद उठाना चाहता हूं। जो होना होगा वह तो होगा ही।

विक्रांत मैसी

पिछले 5 सालों से विक्रांत मैसी का फिल्मों में बहुत तरक्की हो रहा है। टीवी सीरियल से करियर शुरू करते हुए फ़िल्म लूटेरा, दिल धड़कने दो, लिपस्टिक अंडर माय बुर्का, डेथ इन द गंज में अपने परफॉर्मेंस से सबको स्तब्ध करने वाले विक्रम अब दीपिका पादुकोण की बहुचर्चित अगली फिल्म ‘छपाक्’ में नायक बनकर आ रहे हैं। साथ ही वे वेब की दुनिया में भी ‘ब्रोकेन’ के साथ खूब चर्चे में है। नव वर्ष के बारे में विक्रम कहते हैं, “मेरे लिए आने वाला वर्ष सीखने और एक्सप्लोर करने का वर्ष है। टीवी से फिल्मों में मैं अपनी मेरिट में आया और वेब में भी। ‘ब्रोकन’ के बाद नए वर्ष में एक और आउटिंग है डिजिटल प्लेटफॉर्म में, साथ ही कई फिल्में भी है, जैसे, कार्गो, एक साइंस फिक्शन, पिंडदान,  छपाक्। मैं मानता हूँ कि वक्त से पहले और मेहनत से बढ़कर कुछ नहीं होता। मै बहुत उत्सुकता से नव वर्ष 2020 का इंतज़ार कर रहा हूँ, आप सबको नए वर्ष की ढेर सारी शुभकामनाएँ।

 


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये