मैं डिफेंस क्रिमिनल लाॅयर का किरदार निभा रही हूँ -अनुप्रिया गोयनका

1 min


Anupriya Goenka

अनुप्रिया गोयनका ने ढेरों कमर्शियल में काम कर अपना एक नाम तो बना ही लिया है। अनुप्रिया का समलैंगिक कमर्शियल जो मिंत्रा के लिए उन्होंने किया उस से उन्हें और भी लोकप्रियता प्राप्त हुई।

धीरे धीरे अनुप्रिया गोयनका को फिल्मी दुनिया में भी एक पहचान मिल गयी क्योंकि उन्होंने बेहतरीन फिल्मों में अच्छे किरदार भी निभाया है जैसे पद्मावत और आजकल अनुप्रिया टी टी प्लेटफॉर्म पर भी छाई हुई है।

लिपिका वर्मा 

उनका अगला प्रोजेक्ट क्रिमिनल जस्टिस बिहाइंड क्लोज्ड डोर्स बहुत जल्द डिज्नी हॉट स्टार पर उनके फैंस को लुभाने रहा है।

अनुप्रिया ने धीरेधीरे ही सही पर बॉलीवुड में अपना एक मुकाम तो बना ही लिया है

Anupriya Goenka

अनुप्रिया काफी अच्छा काम कर रही है। आप अपने काम से कितना संतुष्ट है?

जी, मैं अपने करियर में जितना भी काम कर रही हूँ उससे अत्यंत संतुष्ट हूँ। बस और भी अच्छा काम मिले और अच्छी तरह से उस काम को निभा पाऊँ यह मेरी मंशा भी है

क्रिमिनल जस्टिस रिलीज पर है। इस में मेरा किरदार और थोड़ा ज्यादा प्रौढ़ मच्योर, दिखाई देंगे। 

आप अपने फिल्मी सफर को कैसे देखती है और ग्लैमर की दुनिया में मारवाड़ी परिवार की होकर कैसे आना हुआ?

 मेरा सफर वैसे बहुत लम्बा रहा। मैंने सबसे पहले अपने पापा के एक्सपोर्ट बिजनेस को ज्वाइन किया। और साथ ही कॉल सेंटर में थोड़ा अनुभव पाने के लिए भी नाइट शिफ्ट में काम किया।

मैंने कॉलेज में पढ़ाई के दौरान कॉर्पोरेट फील्ड में काम ज्वाॅइन किया और साथ ही मुंबई शिफ्ट होने का प्लान किया और पेरेंट्स के साथ मुंबई शिफ्ट भी हो गयी।

मैं एक ऐसे शहर से बिलाॅग करती हूँ जहाँ इस दुनिया के बारे में हमें कुछ भी जानकारी नहीं है। पहले दो वर्षो तक मुझे यह नहीं समझा था कि मैं प्रोफेशनल एक्टर बनना चाहती हूँ।

थिएटर भी ज्वाॅइन कर लिया। ग्लैमर की दुनिया में अब मुझे 7 वर्ष हो गए है।

तो क्या आपको खुली बाँहों से बॉलीवुड में स्वागत किया गया?

ऐसा नहीं है कि मुझे खुली बाहो से बॉलीवुड में स्वागत किया गया। पर हाँ ईश्वर की मेहरबानी मुझ पर जरूर बनी रही है मेरे लिए अपने जीवन निर्वाह के लिए कमाना जरूरी था।

काम करना भी उतना ही आवश्यक था। यह दोनों मुझे ईश्वर ने दिए भी। यह मेरा अहोभाग्य है कि मुझे, टाइगर जिंदा है और पद्मावत जैसी बड़ी फिल्मों में काम करने का मौका भी मिला और साथ ही वेब सीरिज में भी काम करने का मौका मिला और आगे भी मिल रहा है।

मेरे सफर में ढेरों स्ट्रगल भी आये, सो मैंने सब कुछ अपने आप ही सीखा है। कई बारी आप अपने आप को खोया सा महसूस करते है।

यहाँ मेरे ज्यादा दोस्त भी नहीं है जितने है वो मुझे कभीकभी कॉन्ट्रैक्ट को जानने सोचने में मेरी मदद जरूर करते है। मैं अपनी समझदारी से काम करती हूँ। किंतु अब मैं यह समझ गयी हूँ यही मेरी जगह है। 

आप एक मारवाड़ी परिवार से बिलाॅग करती है, आपके परिवार का कितना सपोर्ट रहा। और इस फील्ड में कितना स्ट्रगल करना पड़ा आपको?

 14 वर्ष की आयु से मैंने अपने निर्णय स्वयं लेने शुरू कर दिए थे। मैंने स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने शुरू किया और मैंने एक के बाद 3 प्रॉपर्टी खरीदी। हाँ मैंने  यह सारी प्रॉपर्टी लोन पर ही खरीदी थी।

एक समय ऐसा आया जब मेरी नौकरी नहीं रही और मेरे पास इतने पैसे नहीं थे कि मैं लोन चुका पाऊँ। मुझे आज भी याद है मैं मैक्डोनाल्ड से पानी भरने जाया करती।

मेरे पास केवल 30 रुपये होते जिस से मुझे दिन भर के खानपान का खर्चा उठाना पड़ता। किंतु मेरे मम्मी पापा ने तब भी मुझ से सवाल नहीं किये।

पर हाँ मुझे मेरी प्रॉपर्टी ने इतने पैसे दिए ताकि में लोन की भरपाई कर पाई। मेरे परिवार ने कभी भी मेरे निर्णय में कुछ भी नहीं कहा।

यहाँ तक की जब मैंने अपनी पहली तेलुगू फिल्म साइन की और मेरे पापा हैदराबाद में ही थे उन्हें पता तब चला जब उन्होंने मेरा इंटरव्यू अखबार में पढ़ा।

तो उन्होंने मुझे इतनी स्वतंत्रता दी की मैं केवल अपने निर्णय खुद ले पाऊँ अपितु इन गलतियों से सीख भी लूँ। आज मैं ठाणे में घर खरीद कर अपने पेरेंट्स के साथ रह रही हूँ। 

Anupriya Goenka

आपने अपने स्ट्रगल से क्या सीखा?

बस, मैंने यही सीखा की मेहनत एवं सच्चाई से काम करते चले जाओ आप सफल जरूर होंगे। मेहनत और फोकस्ड रह कर काम करने पर आपकी इज्जत बनी रहती है।

मैं इज्जत से काम कर अपने परिवार को सपोर्ट करना चाहती हूँ। और स्वयं भी इज्जत की जिंदगी जीते हुये अपने काम को अपने हार्ड वर्क से ही अंजाम देना चाहती हूँ। 

आप अपने आप को किस तरह से खुश और संतुष्ट रखना चाहती है?

इस प्रोफेशन में बहुत ही अनिश्चितता है और 2020 ने हम सभी को ढेरों ज्ञान भी दे दिया है। सो में तभी संतुष्ट रहती हूँ जब मेरे पास काम होता है।

कभी यदि मैं छुट्टियों में ट्रैवल भी करना चाहू ,और यदि मेरा ऑडिशन आस पास की डेट पर हो, तो मैं इस डर के मारे की मेरा ऑडिशन छूट जाये, मैं छुट्टियों पर जाने से मना कर  देती हूँ। 

क्या आप ओ टी टी प्लेटफॉर्म को एक वरदान मानती है?

टी टी प्लेटफॉर्म के चलते सभी का स्ट्रगल कम भी हो गया है। प्लेटफॉर्म पर सभी टैलेंटेड एक्टर्स को भी काम मिल रहा है। ऐसा नहीं है कि प्लेटफाॅर्म पर केवल बड़े स्टार्स ही चाहिए होते है।

यहाँ हर एक किरदार बहुत महत्वपूर्ण होता है। टी टी पर काम कर आप अपने आप को डिस्कवर और एक्सप्लोरर भी करते है।  

अब आगे क्या कुछ प्रोजेक्ट्स है आपके पास?

देखिये क्रिमिनल जस्टिस बिहाइंड क्लोज्ड डोर्स तो इस माह रिलीज हो रहा है। इस मेंमैं डिफेंस क्रिमिनल लॉयर का किरदार निभा रही हूँ।

बतौर लॉयर निखत मेरे किरदार का नाम है जो इस सीजन 2 में कुछ और मंझी हुई नजर आएगी। उसकी पर्सनल लाइफ के बारे में भी जानकारी दी जाएगी इस सीजन।

इसके अलावा हमारा शो, ‘आश्रम-2’ और असुर 2 भी है। एक और प्रोजेक्ट है जिसका टाइटल, ‘मेरे देश की धरतीहै इसकी शूटिंग जल्द शुरू होने वाली है

SHARE

Mayapuri