इरफान खान की हासिल को 17 साल पूरे, जानें इस फिल्म से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

1 min


Irrfan Khan ki Haasil

16 मई, 2004 को रिलीज़ हुई थी इरफान खान की हासिल…

हर अभिनेता चाहता है कि उसके करियर की शुरूआत हीरो के डैशिंग रोल से हो। वो विलेन को मारे, हीरोईन उसे मिले, फिल्म के गाने उसी को लेकर लिखे जाए…और हर तरफ उसी की बात हो। लेकिन वो इरफान ही थे जिन्होने हीरो नहीं बल्कि नेगेटिव किरदार निभाने की हिम्मत दिखाई। और वो सही साबित हुए। फिल्म थी इरफान खान की हासिल। तारीख थी 16 मई, 2004…जब बड़े पर्दें पर एक ऐसा चेहरा उभर कर आया जिसने कुछ ही सालों में अपनी एक पहचान बना ली। इस फिल्म से उनके करियर ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि फिर वो कभी रुके ही नहीं।

Source – Lallantop

आज इरफान खान की हासिल को रिलीज़ हुए 17 साल पूरे हो चुके हैं। और इरफान हमारे बीच नहीं है। लेकिन बड़े पर्दे पर निभाए गए अपने किरदारों से हमेशा वो और उनकी फिल्में हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी।

इरफान खान की हासिल के अनसुने किस्से

चलिए अब आपको इरफान की सबसे शानदार फिल्म के अनसुने किस्से बताते हैं…जो शायद ही आप जानते होंगे।

पहले मनोज वाजपेयी को ऑफर हुई थी हासिल फिल्म

Source – Free Press Journal

ये बात शायद कम ही लोग जानते हैं कि हासिल फिल्म के रणविजय का किरदार सबसे पहले अभिनेता मनोज वाजपेयी को ऑफर हुआ था लेकिन दो कारणों से मनोज ने ये रोल करने से इंकार कर दिया था। पहला तो उनके पास शूटिंग के लिए वक्त नहीं था और दूसरा वो विलेन का रोल नहीं करना चाहते थे। जिसके बाद दूसरी पसंद इरफान खान ही थे। और वो बने हासिल के रणविजय।

शूटिंग से पहले ही पहुंच गए थे इलाहाबाद

इरफान खान की हासिल फिल्म की शूटिंग इलाहाबाद में हुई थी। और आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि शूटिंग से 10 दिन पहले ही वो इलाहाबाद पहुंच गए थे। जहां उन्होने छात्र नेताओं के साथ घुल मिलकर उनके मिज़ाज को अच्छे से पहचाना और फिर उनके किरदार में वो छाप पूरी तरह नज़र आई।

तैयार होने के एक साल बाद भी रिलीज़ नहीं हो पाई थी इरफान खान की हासिल

Irrfan Khan ki Haasil, Irrfan Khan Haasil Movie

Source – Lallantop

जी हां…फिल्म बनकर तैयार तो हो गई थी लेकिन डिस्ट्रीब्यूटर्स ना मिलने के चलते फिल्म की रिलीज़ अटकी रही। हासिल मूवी को कई डिस्ट्रीब्यूटर, एक्टर्स, प्रोड्यूसर्स को दिखाया गया लेकिन फिल्म को किसी ने भी नहीं खरीदा। क्योंकि इरफान खान की फेस वैल्यू पर तब तक लोगों को डाउट था। बाद में श्रृंगार फिल्म्स ने इसे डिस्ट्रीब्यूट किया।

तो इसीलिए नहीं मिला नेशनल अवॉर्ड

ये फिल्म और इसमें काम करने वाले कलाकारों की एक्टिंग इतनी ज़बरदस्त थी कि इसे राष्ट्रीय पुरस्स्कार तक मिल सकता था लेकिन इस फिल्म को नोमिनेशन में ही नहीं भेजा गया। दरअसल, प्रोड्यूसर इस फिल्म को ढंग से रिलीज नहीं कर रहे थे लिहाज़ा प्रोड्यूसर और डायरेक्टर का झगड़ा हो गया। नतीजा ये हुआ कि प्रोड्यूसर ने फिल्म को नेशनल अवॉर्ड के नॉमिनेशन में ही नहीं भेजा। और ये नेशनल अवॉर्ड से चूक गए। हालांकि इस फिल्म के लिए इरफान को बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

मकबूल की शूटिंग बाद में शुरू हुई लेकिन रिलीज़ हासिल से पहले

Irrfan Khan ki Haasil, Irrfan Khan Haasil Movie

Source – Juggernaut

ये बात शायद ही कोई जानता हो कि मकबूल इरफान खान की हासिल के बाद में शुरू हुई थी। विशाल भारद्वाज ने जब उनकी एक्टिंग का नमूना हासिल में देखा था तो उन्हें मकबूल के लिए साइन कर लिया। शूटिंग शुरू हो गई और फिल्म रिलीज भी हो गई। लेकिन तब तक भी हासिल को डिस्ट्रीब्यूटर नहीं मिला था।

और पढ़ेंः इरफान खान की फिल्म ‘सॉन्ग ऑफ स्कॉर्पियन’ अब तक भारत में नहीं हुई है प्रदर्शित, शूटिंग हो चुकी है पूरी..जानें कब होगी रिलीज़


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये