कुपोषण खत्म करने के लिए जैकलीन फर्नांडीस ने गोद लिए महाराष्ट्र के दो गांव

1 min


जैकलीन फर्नांडीस गांव

जैकलीन फर्नांडीस ने महाराष्ट्र के दो गांव को गोद लिया

बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस ने गरीबों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। जैकलीन फर्नांडीस ने महाराष्ट्र के दो गांव पाथर्डी और शकूर को गोद लिया है। जौकलीन फर्नांडीस इन गांव में तीन साल के लिए 1500 से अधिक लोगों की देखभाल करेंगी। बता दें कि जैकलीन ने अपने पालघर प्रोजेक्ट के लिए ये भागीदारी की है। जैकलीन का मानना है कि लक्ष्य कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करना है, लेकिन ये एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें समय लगेगा और सही कदम व उपायों के साथ ये एक ऐसा लक्ष्य है जो प्राप्त करने योग्य है।

लोगों को कभी भी भुखमरी से गुजरना नहीं पड़ेगा

वो इसके लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं। कोरोना महामारी के प्रारंभिक चरण के दौरान, कुपोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जैकलीन ने इस फाउंडेशन के साथ मिलकर काम किया है। पहले भी कोरोना महामारी के शुरुआत में कुपोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जैकलीन ने इस फाउंडेशन के साथ मिलकर काम किया था। जैकलीन ने दोनों गांवों को गोद ले लिया है और ये सुनिश्चित किया है कि वहां के लोगों को कभी भी भुखमरी से गुजरना नहीं पड़ेगा। जैकलीन इस साझेदारी से 1550 लोगों को खाना खिलाएंगी जो उन्हें अगले तीन सालों के लिए आवश्यक सभी पोषण प्रदान करेगा।

गांव में किचन गार्डन भी बनाए जाएंगे

साथ ही महिलाओं को ये भी निर्देशित किया जाएगा कि जन्म के बाद बच्चों की देखभाल कैसे करनी है और 6 साल से कम उम्र के बच्चों की कुपोषण के लिए एमयूएसी टेप के तहत जांच की जाएगी। इसके साथ ही, गांव में किचन गार्डन भी बनाए जाएंगे। ये सब सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया जाए और कोई भी भुखमरी या पोषण की कमी से पीड़ित न हो।

एक्शन अगेंस्ट हंगर ने अपने सोशल मीडिया पर इस नेक काम को साझा किया है और लिखते है, ‘जैकलीन आपके समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद और परिवार में आपका स्वागत है। इन कठिन समयों में, हमें एक साथ कार्य करने और जीवन को बदलने में मदद करने की आवश्यकता है।’

ये भी पढ़ें- करोड़ों का घोटाला कर चुके हर्षद मेहता पर बनी वेब सीरीज स्कैम 1992 का टीजर आउट


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये