जया बच्चन का जन्मदिन आज, जानें पति अमिताभ बच्चन संग किन फिल्मों में जमी उनकी जोड़ी

1 min


jaya bachchan

जया बच्चन का जन्मदिनः बिग बी के साथ ये फिल्में रहीं सुपरहिट

जया बच्चन या फिर जया भादुड़ी…कुछ भी कहिए खाली जया भी कहेंगे तो भी इनकी पहचान के लिए काफी हैं। शख्सियत ही ऐसी है इनकी। महज़ 15 साल की थीं जब एक्टिंग के क्षेत्र में पांव रखा और फिर ऐसा पांव जमाया कि आज तक कोई हिला नहीं पाया। आज जया बच्चन का जन्मदिन है। वो 72 साल की हो चुकी है। इतने लंबे फिल्मी सफर में उन्होने अमिताभ बच्चन संग कई फिल्मों में काम किया। और सभी की सभी  सुपरहिट रहीं। उनके जन्मदिन पर हम उन्ही फिल्मों की बात करेंगे जो आज भी लोग बड़े चाव से देखते हैं और जो वाकई जया बच्चन की पहचान बन चुकीं हैं।

जया बच्चन और अमिताभ बच्चन की हिट फिल्में

1. ज़ंजीर

Jaya Bachchan Birthday

Source – IMDB

साल 1973 मे आई ज़ंजीर…. जो एक एक्शन ड्रामा मूवी थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन हीरो थे तो जया भादुड़ी हीरोईन। जया भादुड़ी इसीलिए लिखा क्योंकि तब दोनों की शादी नहीं हुई थी। इस फिल्म ने जहां अमिताभ बच्चन की ज़िंदगी बना दी तो वहीं जया और अमिताभ इन दो नामों को सदा के लिए एक कर दिया। इस फिल्म के हिट होने के बाद पूरी टीम को लंदन घूमने जाना था लेकिन हरिवंशराय बच्चन ने कहा कि दोनों शादी करो और उसके बाद ही कही घूमने जाओ। बस फिर क्या था। 11 मई को फिल्म रिलीज़ हुई और 3 जून को दोनों ने शादी कर ली। हनीमून के लिए दोनों अगले ही दिन लंदन रवाना हो गए।

2. अभिमान

Jaya Bachchan Birthdayx

Source – The CineMaterial

इसी साल यानि साल 1973 में जया बच्चन की एक और फिल्म रिलीज़ हुई, नाम था अभिमान। ये फिल्म इनकी शादी के तकरीबन 2 महीने बाद ही रिलीज़ हो गई थी। लिहाज़ा लोग इस जोड़ी के दीवाने हो गए और इस फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला। इस फिल्म की खासियत ये थी कि इसमें जया बच्चन का रोल अमिताभ बच्चन के रोल पर भारी पड़ा। हैंडसम सुधीर और मासूम और भोली सी ऊमा की जोड़ी लोगों के दिलों में घर कर गई। फिल्म हिट हो गई।

3. मिली

Source – Amazon

शादी के ठीक दो साल बाद यानि साल 1975 में रिलीज़ हुई मिली। ये एक रोमांटिक ड्रामा थी जो खासतौर से जया बच्चन पर केंद्रित थी। और फिल्म में उनके हीरो थे उनके रीयल लाइफ हीरो अमिताभ बच्चन। एक कैंसर पेशेंट मिली कैसे इतनी जिंदादिल है और जिंदगी से बिल्कुल भी नाराज़ नहीं है जबकि उसे पता है कि उसके जीवन के कुछ ही दिन बचे हैं। इस फिल्म ने लोगों को दिलों को छूआ था। और ये का फी पसंद की गई।

4. शोले

Source – The Tallenge Store

मिली से ठीक एक महीने बाद बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाका हुआ था। क्योंकि सिल्वर स्क्रीन पर आ चुकी थी शोले। यूं तो ये फिल्म जय और वीरू दो दोस्तों की कहानी थी जो गब्बर जैसे डाकू से  भिड़ जाते हैं। लेकिन इस फिल्म में जया बच्चन ने जो किरदार निभाया वो आइकोनिक बन गया। आज भी इस किरदार को खूब रीक्रिएट किया जाता है। इस फिल्म में भी जया संग अमिताभ बच्चन की जोड़ी जमी थी।

5. चुपके चुपके

Jaya Bachchan Movies

भई….कॉमेडी के मामले में इससे अच्छी फिल्म हमने तो आज तक नहीं देखी। इस फिल्म में कई बड़े सितारे थे। ओमप्रकाश, धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, असरानी और केष्टो मुखर्जी। ऐसे में इतनी भीड़ में अपनी जगह बनाना वाकई बड़ा काम है। और जया व अमिताभ ने ये काम बखूबी किया। इस फिल्म में जया बच्चन और अमिताभ के काम को खूब पसंद किया गया। दोनों की जोड़ी एक बार फिर पर्दे पर छा गई।

6. सिलसिला

Source – The Tallenge Store

साल 1981 में आई सिलसिला। यानि दोनों की शादी के ठीक 8 साल बाद। फिल्म में था लव ट्राएंगल जिसमें अमिताभ बच्चन , जया बच्चन, रेखा और संजीव कुमार थे। इस फिल्म को लेकर कई तरह की बातें हुई और आज भी होती हैं। लेकिन आज जया बच्चन का जन्मदिन है तो हम केवल उन्ही की बात करेंगे। इस फिल्म में जया बच्चन के पति की भूमिका में थे अमिताभ बच्चन। दोनों की जोड़ी एक बार फिर साथ थी…और इनसे उसी चार्म की उम्मीद थी जो पहले इन्होने कायम रखा था। और हुआ भी वैसा ही। फिल्म ज़बरदस्त हिट हो गई। और दोनों की जोड़ी का जादू फिर चल गया।

7. कभी खुशी कभी गम

1981 में आई सिलसिला के बाद दोनों के साथ काम करने का सिलसिला कुछ थम गया। फिल्मों में दोनों काम करते रहे लेकिन अमिताभ और जया कभी साथ काम करते नज़र नहीं आए। फिर आई नई सदी और इस नई सदी में फिर हुई एक नई शुरूआत। करण जौहर कि बिग बजट, बिग स्टारर मूवी कभी खुशी कभी गम रिलीज़ हुई। और इस फिल्म में अमिताभ और जया की जोड़ी एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर छा गई। ये एक फैमिली ड्रामा मूवी थी जो सुपरहिट रही।

हालांकि इस फिल्म को आए 20 साल हो चुके हैं और इसके बाद जया और बच्चन अब तक कभी किसी फिल्म में साथ नज़र नहीं आए हैं। आज जया बच्चन का जन्मदिन है और हम चाहते हैं कि दोनों की जोड़ी आगे भी यूं ही बड़े पर्दे पर अपना जादू चलाती रहे और दर्शकों को लुभाती रहे।

और पढ़ेंः आइसोलेशन में घर बैठे देखिए इमरान हाशमी की ये 5 फिल्में


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये