जानिए कौन थे सैय्यद अब्दुल रहीम, जिसका किरदार अजय देवगन ‘Maidaan’ में निभा रहे हैं

1 min


'मैदान'

‘Maidaan’  के फर्स्ट लुक पोस्टर में  फुटबॉल को किक करते हुए नजर आए अजय देवगन

बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘Maidaan’ का फर्स्ट लुक पोस्टर रिलीज हो गया है, इस पोस्टर को अजय देवगन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। रिलीज हुए इस पोस्टर में अजय देवगन पेंट शर्ट पहने फुटबॉल को किक करते हुए काफी केयर फ्री नजर आ रहे हैं, उनके एक हाथ में बैग और छाता भी नजर आ रहा है। मैदान के इस पोस्टर को शेयर करते हुए अजय ने एक कैप्शन देते हुए लिखा है ‘बदलाव लाने के लिए एक अकेला भी काफी होता है’।

अजय देवगन फिल्म में कोच की भूमिका निभा रहे हैं

अजय देवगन फिल्म ‘Maidaan’ में एक ऐसे लीडर का किरदार निभा रहे हैं जिनमें लोगों को मोटिवेट करने की शानदार क्वालिटी थी। जी हां फिल्म में अजय देवगन इंडियन फुटबॉल कोच सैय्यद अब्दुल रहीम का किरदार निभा रहे हैं।

कौन थे सैय्यद अब्दुल रहीम ?

हैदराबाद में जन्में सैय्यद अब्दुल रहीम पेशे से एक अध्यापक थे और कहा जाता है की उनमें लोगों को मोटिवेट करने की शानदार क्वालिटी का भंडार था उनकी इस काबिलियत को देखते हुए 1943 में उन्हें हैदराबाद सिटी पुलिस के लिए बतौर कोच जोड़ लिया गया। अब्दुल रहीम के जुड़ने के बाद हैदराबाद ने लगातार पांच रोवर्स कप जीते। इसके बाद हैदराबाद पांच बार डूरंड कप के फाइनल में पहुंची जिसमें तीन में वो विजेता बनी। लगभग 7 साल तक हैदराबाद टीम के साथ काम करने के बाद ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने उन्हें 1950 में इंडियन फुटबॉल टीम का कोच और मैनेजर बना दिया  था।

इंडियन टीम ने ओलंपिक में किया शानदार प्रदर्शन

सैय्यद अब्दुल रहीम की कोचिंग में ही साल 1951 में दिल्ली में हुए एशियन गेम्स में भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद भारतीय टीम  1956 में हुए मेलबर्न ओलंपिक्स में भी सेमीफाइनल तक पहुंची थी जो भारतीय टीम का अब तक के शानदार प्रदर्शनों में गिना जाता है, हालांकि सेमीफाइनल में टीम को हार का सामना करना पड़ा लेकिन टीम का उत्साह देखने लायक था।

जज्बे ने जिताया गोल्ड मेडल

मेलबर्न ओलंपिक के कुछ समय बाद से ही रहीम की तबियत बिगड़ने लगी और बाद में पता चला है की उन्हें लंग कैंसर है लेकिन उन्होंने हार नही मानी और 1962 में इंडोनेशिया में होने वाले ओलंपिक के लिए एक बार फिर रहीम ने अपनी टीम को एकजुट किया। और भारत ने इंडोनेशिया ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक सफर तय किया। फाइनल में इंडिया को एशिया की मजबूत टीम साउथ कोरिया से भिड़ना था और इंडियन टीम के दो डिफेंडर चोटिल थे और गोलकीपर फ्लू से जूझ रहा था। वही रहीम की तबियत भी बिगड़ती जा रही थी ऐसे में साउथ कोरिया को हराना इंडिया के लिए मुश्किल लग रहा था, लेकिन अपने कोच की हिम्मत देखते हुए तीनों खिलाड़ियो ने खेलने का फैसला किया और इतिहास बन गया इंडिया ने साउथ कोरिया को हराकर गोल्ड जीता। अब्दुल रहीम का जज्बा ही था जिसने ओलांपिक में भारत को गोल्ड दिलाया ।इस जीत के एक साल बाद 1963 को सैय्यद अब्दुल रहीम ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। लेकिन उनका योगदान हमेशा स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।

सैय्यद अब्दुल रहीम के बारे में पढ़ने के बाद आपको इस बात का अंदाजा हो गया होगा की अजय देवगन ‘Maidaan’ में क्या कमाल करने वाले हैं।

जाते जाते आपको बता दें की इस फिल्म को बधाई हो जैसी हिट फिल्म का निर्देशन करने वाले अमित शर्मा डायरेक्ट कर रहे हैं वही फिल्म को बॉनी कपूर प्रोड्यूस कर रहे हैं। फिल्म में अजय देवगन के अलावा प्रियामणी, गजराज राव और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में है। फिल्म ‘Maidaan’  इसी साल 27 नंवबर को रिलीज होगी।

और पढ़े: माफिया क्वीन गंगूबाई बनी आलिया भट्ट, जानिए कौन थी ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’


Like it? Share with your friends!

Pankaj Namdev

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये