जानिए बॉलीवुड के टॉप 20 विलेंस के बारे में

1 min


top 20 bollywood villians

फिल्मों में हमेशा हीरो होता है और विलेन भी होता है। बिना विलेंस के फिल्में कुछ अधूरी से लगती है। कभी-कभी फिल्मों में विलेन इतना खतरनाक होता है कि दर्शकों के मन में उस एक्टर के प्रति नेगेटिव ईमेज बन जाती है। आइए जानें ऐसे ही टॉप 20 बॉलीवुड के विलेंस के बारे में।

1.  नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी

nawazuddin siddiqui

एक्टर और फिल्म निर्माता नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी फिल्मों में हीरो के रोल के साथ विलेन के किरदार के लिए भी जाने जाते है। रमन राघव, किक, बदलापुर जैसी फिल्मों में नेगेटिव रोल में भी नजर आ चुके है।

2. विशाल जेठवा

vishal jethwa

एक्टर विशाल जेठवा हाल ही में रिलीज हुई रानी मुखर्जी की फिल्म ‘मर्दानी 2’ में बेहद खतरनाक विलेन के रोल में नजर आए है। फिल्म में एक्टर के विलेन के किरदार की लोगों द्वारा बेहद सराहना भी की गई है। इस फिल्म में वह सीरियल किलर के रुप में दिखाई दिए है।

3. संजय दत्त

sanjay dutta

अभिनेता संजय दत्त वैसे तो नायक के रोल के लिए जाने जाते है। मगर कुछ फिल्में ऐसी है कि जिनमें  वह विलेन के तौर पर दिखाई दिए है। 2012 में आई फिल्म ‘अग्निपथ’ में संजय दत्त ने विलेन का किरदार निभाया था। उनके इस विलेन के भयानक रुप ने एक टाइम पर दर्शकों को डरा दिया था।

4. मनोज वाजपई

manoj bajpai

एक्टर मनोज वाजपई अपने बॉलीवुड में जबरदस्त अभिनय के लिए जानें जाते है। इसी के साथ वह अपने नेगेटिव किरदारों के लिए भी जानें जाते है। फिल्म राजनीति, गैंग्स ऑफ वासेपुर, सत्याग्रह, बागी 2, जैसी फिल्मों में विलेन के किरदार में दिखाई दे चुके है।

5. रोनित रॉय

ronit roy

मल्टी टैलेंटेड एक्टर रोनित रॉय को सीरियल के साथ फिल्मों में उनकी जबरदस्त एक्टिंग के लिए जानें जाते है। अभिनेता कई बॉलीवुड फिल्मों में विलेन के किरदार में दिखाई दे चुके है। ‘काबिल’ और ‘बॉस’ जैसी फिल्मों में वह नेगेटिव रोल निभा चुके है।

6. रितेश देशमुख

ritest deshmukh

अभिनेता रितेश देशमुख भी विलेन के रोल में दिखाई दे चुके है। 2014 में आई फिल्म ‘एक विलेन’ में रितेश के विलेन के किरदार से उनका नाम सबसे खतरनाक विलेनों में गिना जानें लगा। इस फिल्म के पहले रितेश कॉमेडी किरदार में नजर आते थें। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘मरजावां’ में भी रितेश विलेन के रोल में नजर आए है।

7. सोनू सूद

sonu sood

मॉडल और एक्टर सोनू सूद फिल्म ‘दबंग’ में अपने विलेन के किरदार के लिए बेहद मशहूर हुए थें। दबंग में सोनू ने छेदी सिंह विलेन का रोल किया था। उनके इस रोल के लिए दर्शकों द्वारा बेहद सराहना की गई थी। ‘आर राजकुमार’ और ‘सिंबा’ फिल्म में सोनू सूद फिर से नेगेटिव रोल में दिखाई दिए थें।

8. राहुल देव

Rahul dev

एक्टर राहुल देव हिंदी सिनेमा में नेगेटिव रोल के लिए मशहूर है। उन्होंने फिल्म अशोका, आवारा पागल दीवना, और फुटपाथ जैसी फिल्मों में विलेन का रोले किया है। साउथ की फिल्मों में भी वह अभिनय कर चुके है।

9. विवेक ओबेरॉय

vivek oberoi

एक्टर विवेक ओबेरॉय बहुत सी फिल्मो में अभिनय कर चुके है। मगर वह सबसे ज्यादा लोकप्रिय अपने विलेन के रोल से हुए है। ‘कृष 3’  फिल्म में उनके विलेन के रोल को लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया था।

10. अमरीश पुरी

Amrish Puri

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमरीश पुरी हिंदी सिनेमा में विलेन के किरदार के लिए जानें जाते है। अगर बॉलीवुड में सबसे सर्वश्रेष्ठ विलेनों की बात की जाए तो सबसे पहला नाम अभिनेता अमरीश पुरी का ही आता है। इन्होंने बहुत सारी फिल्म जैसे मिस्टर इंडिया, नायक, नगीना, करण-अर्जुन, लोहा, गदर में विलेन का किरदार निभाया था।

11. आदित्य पंचोली

aditya pancholi

फिल्म निर्माता आदित्य पंचोली ने अपने फिल्मी करियर में सबसे ज्यादा विलेन के किरदार ही निभाए है। अभिनेता अपने नेगेटिव रोल के लिए जानें जाते है। 2015 में आई दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ में भी एक्टर विलेन के रोल में दिखाई दिए थें।

12. अमज़द ख़ान

Amjad Khan

एक्टर और डायरेक्टर अमज़द ख़ान फिल्म शोले के पॉपलुर विलेन ‘गब्बर’ के तौर पर लोगों के बीच बेहद मशहूर है। उन्होंने बहुत सी बॉलीवुड की फिल्मों में नेगेटिव रोल निभाया और अपने विलेन के किरदार से दर्शकों का दिल जीता।

13. बोमन ईरानी

boman irani

एक्टर बोमन ईरानी हिंदी फिल्मों में अपनी जबरदस्त एक्टिंग के लिए जानें जातें है। मगर विलेन के रोल के लिए बोमन ईरानी कैसे पीछे रह सकते है। बोमन ईरानी सुपरहिट फिल्मों जैसे थ्री ईडियट्स, मुन्ना भाई एम बी बी एस, डॉन 2 में नेगेटिव रोल निभा चुके है। इन फिल्मों में उनके नेगेटिव रोल के लिए लोगों द्वारा सहारना भी की गई थी।

14. प्रकाश राज

Prakash Raj

तमिल और हिंदी फिल्म के अभिनेता प्रकाश राज नेगेटिव रोल के लिए जानें जाते है। ‘वांटेड’ और ‘सिंघम’ जैसी फिल्मो में प्रकाश राज अपने जबरदस्त विलेन की एक्टिंग के लिए पॉपलुर है।

15. प्रेम चोपड़ा

prem chopra

हिंदी और पंजाबी फिल्म के अभिनेता प्रेम चोपड़ा अपने नेगेटिव रोल के लिए दर्शकों में काफी लोकप्रिय है। उनके फैंस उन्हें हीरो के तौर पर कम, विलेन के तौर पर ज्यादा जानते है। उन्होंने शिकार, लाल बादशाह, उपकार, कटी पतंग, फूल बने अंगारे जैसी फिल्मों में विलेन के किरदार को निभाया था।

16. रंजीत

ranjeet

एक्टर रंजीत हिंदी सिनेमा में विलेन के किरदार के लिए बेहद पॉपुलर है। इतना ही नहीं दर्शक इनकी फिल्में देखने के बाद अभिनेता को रियल लाइफ में भी विलेन समझते थें। फिल्म ‘नमक हलाल’ और ‘हीरालाल पन्नालाल’ फिल्मों में विलने के किरदार को निभाया था।

17. रज़ा मुराद

raza murad

अभिनेता रज़ा मुराद को हिंदी सिनेमा में 80 के दशक के विलेनों में गिना जाता है। उन्होंने अपनी फिल्मों में ज्यादातर नेगेटिव रोल ही किए है।

18. नसीरुद्दीन शाह 

naseeruddin shah

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का नाम सबसे पॉपुलर नेगेटिव रोल निभाने वाले स्टार में आता है। बॉलीवुड में वह अपनी जबरदस्त एक्टिंग के लिए जानें जाते है। फिल्म कृष 3 में वह विलेन के किरदार में नजर आए थें।

19. शक्ति कपूर

shakti kapoor

हिंदी सिनेमा में अभिनेता शक्ति कपूर बहुत बड़े विलेन के तौर पर जानें जाते है। 80 के दशक में दर्शक शक्ति कपूर को विलेन ही समझते थें। फिल्मों में अभिनेता सबसे ज्यादा नेगेटिव रोल ही निभाते थें। हिम्मतवाला, हीरो, नसीब, अंदाज़ अपना अपना, जाँबाज़ जैसी फिल्मों में शक्ति कपूर विलेन के किरदार निभा चुके है।

20. इरफ़ान ख़ान

irrfan khan

इरफ़ान खान हिंदी और अग्रेंजी फिल्मों के अभिनेता है। हिंदी सिनेमा में इरफ़ान ख़ान अपनी जबरदस्त एक्टिंग के लिए जानें जाते है। मगर विलेन के रोल में भी अभिनेता कैसे पीछे हट सकते है। अभिनेता ने अभी तक बहुत ही हिंदी फिल्मों में नेगेटिव रोल किए है। ‘हासिल’ और ‘मकबूल’ जैसी फिल्मों के लिए अभिनेता को फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड में बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी मिला है।


Like it? Share with your friends!

Hasmine saifi

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये