जानिए बॉलीवुड के ऐसे कलाकारों के बारे में जो अपने किरदारों के लिए अधिक जानें जाते है

1 min


bollywood villains

बॉलीवुड कलाकारों द्वारा उनके जबरदस्त अभिनय से उन्हें दर्शकों के बीच पहचान मिल जाती है, सितारे अपनी जबरदस्त एक्टिंग के ज़रिये किरदार को इतनी अच्छी तरह से निभाते है कि दर्शकों के बीच वें अपने किरदार के लिए अधिक मशहूर हो जाते है, और बार-बार फिल्मों में अपने उस ही बेहतरीन किरदार के लिए चुनें जाते है। आइए जानें ऐसे 10 फिल्मी जगत के सितारों के बारे में जो अपने किरदार के लिए अधिक जानें जाते है।

1. निरूपा रॉय

nirupa roy

अभिनेत्री निरूपा रॉय का नाम मां के किरदार के लिए सबसे पहले आता है। 70 के दशक में बॉलीवुड में वह अपने भावुक मां के किरदार के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती थी।/ अभिनेत्री नें अमिताभ बच्चन से लेकर शशि कपूर तक जैसे अभिनेताओं की मां का रोल निभाया था। फिल्म “दीवार” में निरुपा रॉय मां के रोल के लिए बेहद लोकप्रिय हुई थी।

2. सईद जाफ़री

Saeed Jaffrey

अभिनेता सईद जाफ़री 70 और 90 के दशक के मशहूर अभिनेताओं में से थे। वह सबसे ज्यादा फिल्मों में पिता के रोल के लिए जानें जाते थें। सईद जाफ़री मसाला, दिल, राजा की आएंगी बारात, हिना जैसी फिल्मों में पिता के रोल में नजर आए थें।

3. अनुपम खेर

anupam kher

अभिनेता अनुपम खेर बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक है। हिंदी सिनेमा में अनुपम अपने पिता के किरदार के लिए बहेद लोकप्रिय है। अभिनेता फिल्म “दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे” में शाहरुख के पिता के रोल में नजर आए। उसके बाद फिल्म “कुछ कुछ होता है” में रानी मुर्खजी के पिता के रोल में नजर आए। इसके अलावा फिल्म विवाह, वैक अप सिड, जब तक है जान, जैसी अनेकों फिल्मों में अनुपम खेर पिता के किरदार में अधिक नजर आए। दर्शको द्वारा भी उनकी फिल्मों में पिता के किरदार को अधिक पसंद किया जाता है।

4. अरुणा ईरानी

aruna irani

अभिनेत्री अरुणा ईरानी 90 के शतक के बेहद पॉपुलर अभिनेत्री है। अरुणा ईरानी ने हिंदी सिनेमा में मां के किरदार के साथ और भी अनेको किरदारों निभाए है। मगर वह सबसे ज्यादा अपने मां के किरदार के लिए जानी जाती है। फिल्म “राजा बाबू” में उन्होंने गोविंदा की मां का रोल किया था, जो लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हुआ था। उन्होंने फिल्म बेटा, दिल तो पागल है, यह दिल आशिकाना, हसीना मान जाएगी, गुलाम-ए-मुस्तफ़ा, आदि फिल्मों में मां का रोल निभाया है ।

5. आलोक नाथ

alok nath

 

आलोक नाथ हिंदी सिनेमा में अपने जबरदस्त अभिनय के लिए जानें जाते है। अभिनेता आलोक नाथ सबसे लोकप्रियता अपने पिता और ससुर के किरदारों के लिए है। “विवाह” फिल्म में उनके पिता के किरदार को दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया गया था। फिल्म मैंने प्यार क्यों किया, हम साथ साथ है, हम आपके है कौन, परदेस, दिल है तुम्हारा, बोल राधा बोल, कभी खुशी कभी गम़, आदि फिल्मों में पिता का किरदार निभाया है, जो लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया है। उनके फैंस सबसे ज्यादा उनको ससुर के किरदार में देखना पसंद करते है।

6. राखी गुलज़ार

राखी गुलज़ार हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्रियों में से एक है। उन्हें अपने जबरदस्त अभिनय के लिए तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मगर दर्शक उनकों मां के रोल से ज़्यादा जानते है। फिल्म करण अर्जुन में वह अभिनेता शाहरुख खान और सलमान खान की मां के किरदार में नजर आई थी। मां के किरदार से उन्होंने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की। फिल्म राम लखन, बाजीगर, दिल का रिश्ता, अनाड़ी, किस्मत जैसी फिल्मों में अपने जबरदस्त अभिनय के लिए जानी जाती है।

7. कादर ख़ान

kadar khan

हिंदी सिनेंमा में कादर ख़ान दिग्गज़ अभिनेता में से एक थे। कादर खान बॉलीवुड में अपने अभिनय के साथ अपने जबरदस्त डायलॉग के लिए भी जाने जाते थें। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में हर किरदार को बखूबी से निभाया था। वह हिंदी सिनेमा में अपने पिता के रोल के लिए ज्यादा बीच पॉपुलर हुए। आज भी लोग उऩकी फिल्मों को देखकर उनके जबरदस्त अभिनय के तारीफ करते है। फिल्म राजा बाबू, दूल्हे राजा, कुली नम्बर वन, जुदाई, हंसीना मान जाएंगी, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, आदि जैसी अनेक फिल्मों में अपने पिता के किरदार के लिए बेहद लोकप्रिय हुए थें।

8. जगदीश राज

jagdish raj

बॉलीवुड में जगदीश राज अपने जबरदस्त पुलिस किरदार के लिए लोकप्रिय थें। अभिनेता 70-80 दशक के फिल्मों में 144 बार पुलिस के किरदार में नजर आए। उनका नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे ज्यादा इंस्पेक्टर का करिदार निभाने के लिए दर्ज किया गया है। जगदीश की यादगार फिल्मों में दीवार, डॉन, शक्ति, मजदूर, गोपीचंद जासूस और बेशरम शामिल हैं।

9. फ़रीदा जलाल

farida jalal

अभिनेत्री फ़रीदा जलाल हिंदी सिनेमा की दिग्गज़ अभिनेत्रियों में से एक है। फ़रीदा जलाल को  मां और दादी के किरदार के लिए दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। वैसे तो फ़रीदा जलाल फिल्मों में मां, सास, नानी और दादी के किरदार में नजर आ चुकी है। लेकिन फिल्म “कुछ कुछ होता है” में वह दादी के किरदार में भी नजर आई। आज के समय वह फिल्मों में दादी और मां के रोल में ज्यादा नजर आती है।

10. अमरीश पुरी

amrish puri

बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेताओं में अभिनेता अमरीश पुरी का भी नाम आता है। अभिनेता बॉलीवुड में अपने विलेन के किरदार के लिए बेहद जानें जाते है। उन्हें अनेकों फिल्मों में विलेन के किरदार के लिए ही लिया जाता था। फिल्म मिस्टर इंडिया, नायक, कोयला, करण अर्जुन, जंग, नगीना, ग़दर: एक प्रेम कथा, जैसी अनेकों फिल्मों के विलेन किरदार अमर होगये।


Like it? Share with your friends!

Hasmine saifi

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये