Birthday Special: एक्टर अनिल कपूर के बारे में जानें अनकही और अनसुनी बातें

1 min


Anil Kapoor

आज अनिल कपूर 63 साल के हो चुके है। मगर आज भी अपने जबरदस्त लुक और अंदाज के लिए जाने जाते है। 63 साल के होने के बाद भी फिल्मों में हीरो के किरदार में नजर आते है। उनका जन्म 24 दिसंबर 1956 में चेम्बूर, मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। वह लोकप्रिय फिल्म निर्माता सुरेंद्र कपूर और निर्मल कपूर के बेटे हैं। मगर अनिल कपूर के शुरुआती दौर बहुत कठिनाईयों से भरा हुआ था। शुरुआत में वे राज कपूर के गैरेज में रहा करते थे। उसके बाद एक मिडल क्लास वाले इलाके में एक किराए के कमरें में काफी दिनों तक रहे थें। आइए जानें अनिल कपूर की लाइफ के इंटरेस्टिंग  फैक्ट्स के बारे में।

तेलुगु फिल्म से की करियर की शुरूआत

1980 में आई तेलुगु फिल्म Vamsa Vruksham में अनिल ने लीड एक्टर के तौर पर डेब्यू किया। मगर इस फिल्म के पहले भी अनिल 1979 में आई ‘हमारे-तुम्हारे’ फिल्म में कैमियो के किरदार में नजर आए थे। फिर अनिल कपूर ने 1979 से लेकर 1982 तक हिंदी सिनेमा की चार फिल्मों ‘हमारे तुम्हारे’ (1979), ‘एक बार कहो’ (1980), ‘हम पांच’ (1980) और ‘शक्ति’ (1982) में सहायक एक्टर के तौर पर भी काम किया। 1983 में आई फिल्म ‘वो सात दिन से’ उन्होंने लीड एक्टर के तौर पर बॉलीवुड में भी डेब्यू किया। यह फिल्म तमिल की फिल्म ‘Andha Ezhu Naatkal’ का रीमेक थी।

जब अनिल कपूर के बड़े भाई बने उनसे छोटे जैकी श्रॉफ

1988 की फिल्म परिंदा में अभिनेता जैकी श्रॉफ ने अनिल कपूर के बड़े भाई का किरदार में नजर आए थें। इसी के चलते खबर है कि अनिल कपूर खुद ही चाहते थें कि डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा इस फिल्म में जैकी श्रॉफ को उनका बड़ा भाई बनाए। दिलचस्प बात यह है कि असल लाइफ में जैकी श्रॉफ अनिल कपूर से एक साल छोटे है। अनिल कपूर का जन्म 1956 में हुआ है और जैकी श्रॉफ का जन्म 1957 में हुआ है। 1994 की सुपरहिट फिल्म में अ लव स्टोरी’ में रघुवीर यादव ने अनिल कपूर के दोस्त का किरदार में नजर आए थें। इस रोल के लिए पहले अभिनेता शाहरुख खान को लिया गया था।

टपोरी के किरदार को करते है बेहद पसंद 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अनिल को टपोरी का किरदार बेहद पसंद है। उन्होंने कपिल के कॉमेडी शो में इस बात का खुलासा किया कि वे फिल्मों में टपोरी का किरदार बहुत अच्छे से निभाते है। अनिल रियल लाइफ में टपोरी थें। अनिल ने बताया है कि बचपन में वह और उनके दोस्त टपोरियों जैसी काम करते थे।

फिल्म में गाने भी गा चुके है अनिल कपूर

अनिल कपूर फिल्मों मे आवाज भी दे चुके है। 1986 में आई ‘चमेली की शादी’ फिल्म ऐसी बॉलीवुड की फिल्म थी, जिसमें अनिल अहम करिदार में थें। इसी के साथ फिल्म का टाइटल गाना अनिल ने खुद ही गाया था। अनिल को पहली बार सिंगर के तौर पर काम करने पहला मौका मिला था।

मिस्टर इंडियामें अनिल की जगह अमिताभ को मिला था ऑफर

1987 की सबसे लोकप्रिय फिल्म मिस्टर इंडिया थी। इस फिल्म को डायरेक्टर शेखर कपूर द्वारा डायरेक्ट किया गया था। इस फिल्म में अनिल कपूर के किरदार की लोगों द्वारा बेहद सराहना की गई थी। मगर इस फिल्म में मिस्टर इंडिया के किरदार पहले अमिताभ बच्चन को ऑफर किया गया था। मगर फिल्म में अनिल को कास्ट किया गया था।

टीवी शो में भी काम किया

फिल्मों में काम करने के साथ अनिल कपूर ने टीवी शो में काम किया है। 2013 में आया शो ‘24’ में वह लीड रोल में नजर आए थें। सूत्र बताते है कि अनिल ने शो के ओरिजनल वर्जन (अमेरिकन टीवी सीरीज ’24’) के आठवें सीजन में भी काम किया था। उन्होंने ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में अपने इस शो का प्रमोशन भी किया था। इसी के चलते कपिल के शो में इस बात का खुलासा किया गया था कि उन्होंने अपनी स्टारर फिल्म ‘स्लमडॉग मिलिनेयर’ में लगभग 200-250 पुरस्कार भी जीते थे।

आगे पढ़े- ‘पंगा’ में अपने अलग किरदार से जस्सी गिल ने जीता दर्शकों का दिल

SHARE

Hasmine saifi