एण्डटीवी के ‘भाबी जी घर पर हैं‘ और ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ में मनाई गई लोहड़ी

1 min


Bhabiji Ghar Par Hai Lohri

लोहड़ी आने वाली है ऐसे में चारों और इसी त्यौहार की धूम है, एण्डटीवी के ‘भाबी जी घर पर हैं ‘ और ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ में पूरे जोश और उत्साह के साथ इस फसल उत्सव पर आधारित खास एपिसोड्स होंगे।

‘भाबी जी घर पर हैं‘ में मनमोहन तिवारी (रोहिताश्व गौर), टीएमटी (वैभव माथुर, दीपेश भान, सलीम जैदी), सक्सेना (सानंद वर्मा), और विभूति मिश्रा (आसिफ शेख) बोनफायर के चारों ओर इकट्ठा होंगे और लोहड़ी के प्रसिद्ध गानों की धुन को नाचते-गाते नजर आएंगे।

“लोहड़ी पंजाबियों के लिए बहुत महत्व रखती है” शुभांगी अत्रे

Shubhangi Atre

इस ट्रैक के बारे में और इस रीति-रिवाज और परंपरा के बारे में बात करते हुए अंगूरी भाबी (शुभांगी अत्रे) ने कहा, ‘‘लोहड़ी पंजाबियों के लिए बहुत महत्व रखती है। यह त्यौहार रबी फसलों की कटाई की शुरुआत को दर्शाता है।

सभी किसान सूर्य देव को बीते एक साल में हुई पैदावार के लिए धन्यवाद देने के लिए एक साथ आते हैं और यह भी प्रार्थना करते हैं आगे भी उन्हें बम्पर पैदावार मिलती रहे।

लोहड़ी से जुडी ज्यादातर रस्में लोगों की अपनी मातृभूमि के साथ लगाव का प्रतीक है और इसे लोकगीत गानों और पारम्परिक स्वादिष्ट भोजन के साथ मनाया जाता है।

‘‘ ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ में दरोगा हप्पू सिंह (योगेश त्रिपाठी) का परिवार- कटोरी अम्मा (हिमानी शिवपुरी), खोदी लाल (श्याम व्यास), कमलेश (संजय चैधरी), केट (आशना किशोर) और उसकी दबंग दुल्हनिया, राजेश सिंह (कामना पाठक) लोहड़ी की तैयारियां करते हुए नजर आएंगे।

Happu ki Aaltan paltan Lohri

इस समय, राजेश के अंदर खोदी लाल की आत्मा मौजूद रहेगी, लेकिन फिलहाल वह कुछ समय के लिए शांत रहेगी। अधिकतर स्थितियों में मौजूद रहकर उन्हें ठीक करने की कोशिश करने वाली, कटोरी अम्मा सभी को साथ लाने का निर्णय लेती है और राजेश तुरंत ही लोहड़ी की पूजा करती है।

कटोरी अम्मा की भूमिका निभा रही हिमानी शिवपुरी ने इस ट्रैक के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, ‘‘सभी त्यौहारों की तरह, लोहड़ी भी एक ऐसा त्यौहार है जहां सभी को एक-साथ आने का मौका मिलता है।

यह एक ऐसा समय होता है जब आप अपने प्यारे और खास लोगों से मिलते हैं और इस समारोह का साथ में आनंद लेते हैं। इस मौके पर खाना भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसमें हर किसी को खाना बनाने और सरसों का साग, मक्की की रोटी और राउ दी खीर खाने का आनंद मिलता है।

हमने हप्पू की उलटन पलटन में अपने परिवार के साथ इस छोटे से प्रयास के साथ इन उत्सवों को दर्शाने की कोशिश कर रहे हैं। हम सभी को लोहड़ी की शुभकामनाएं देते हैं।‘‘

‘हप्पू की उलटन पलटन‘ और ‘भाबी जी घर पर हैं‘ में लोहड़ी स्पेशल देखिए, हर सोमवार से शुक्रवार रात 10 बजे और रात 10:30 बजे सिर्फ एण्डटीवी पर!

SHARE

Mayapuri