Irrfan Khan Movies / मकबूल से लेकर अंग्रेज़ी मीडियम तक….फिल्मों में अपने किरदार को करते नहीं बल्कि जीते थे इरफान

1 min


Irrfan Khan Movies

इन फिल्मों की बदौलत चाहकर भी भुलाए नहीं जा सकते इरफान खान(Irrfan Khan Movies)

मां थीं तो दुआएं साथ थीं…मुनव्वर राणा का ये शेर एक इंटरव्यू के दौरान इरफान खान ने पढ़ा था। तब शायद ही कोई जानता था कि इस शेर को वो सिर्फ पढ़ नहीं रहे बल्कि आत्मसात कर रहे हैं। तभी तो मां को गुज़रे 4 दिन हुए थे कि बेटे ने भी शरीर छोड़ दिया और चले गए उस दुनिया जहां वो शायद अपनी मां के साथ होंगे। लेकिन इरफान खान हमेशा हमारे साथ रहेंगे। अपने उन किरदारों में जो वो केवल निभाते नहीं थे बल्कि जीते थे। इरफान खान की फिल्में दिल को छूती नहीं थीं बल्कि दिल में उतर जारी थीं।

मकबूल हो या फिर आखिरी फिल्म अंग्रेज़ी मीडियम….2003 से शुरू हुआ ये सफर 2020 तक जारी रहा। और इन 17 सालों में दिलों को जीत बैठे इरफान। आज उन्ही फिल्मों और उन फिल्मों में निभाए गए उनके मजबूत किरदारों की बात होगी जो शायद नहीं बल्कि यकीनन इरफान खान के लिए लिखे गए थे।

इरफान खान की फिल्में (Irrfan Khan Movies)

1. मकबूल

Irrfan Khan Movies

Source – Pinterest

शायद ही कोई होगा जो मकबूल को ना जानता हो। अंडरवर्ल्ड डॉन अब्बा जी (पंकज कपूर) का भरोसेमंद आदमी मकबूल(इरफान खान)। ये इरफान खान की पहली फिल्म थी जिसमें वो पंकज कपूर जैसे मंझे हुए कलाकार के साथ काम कर रहे थे। लेकिन उनकी अदाकारी देख लगा नहीं कि वो किसी भी स्तर पर फिल्मों में नए थे। ये फिल्म देखकर पहली बार महसूस हुआ था कि इरफान वाकई जादूगर थे।

2. हासिल

Source – Youtube

तिम्मांशु धूलिया को तिग्मांशु धुलिया बनाने वाले हासिल के रणविजय सिंह(इरफान खान)ही तो थे। साल 2003 में ये फिल्म रिलीज़ हुई थी। जिसमें इरफान खान नेगेटिव रोल में थे। लेकिन उनकी अदाकारी का ही कमाल था कि उन्हे इस फिल्म के लिए बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। और इरफान के नाम जुड़ गई एक कामयाबी। इस फिल्म के बाद एक बार खुद तिग्मांशु ने कहा था कि उन्हे पहचान दिलवाने वाले इरफान खान ही थे

3. लाइफ इन ए मेट्रो

Irrfan Khan Movies

Source – The Quint

साल 2007 में रिलीज़ लाइफ इन ए मेट्रो में यूं तो कई सितारे थे। लेकिन वो कहते हैं आसमान में कई सितारों के बावजूद ध्रुव तारा अपनी अलग पहचान रखता है। बस इस फिल्म में भी इरफान वही ध्रुव तारा थे। फिल्म शहरों में रहने वाले लोगों की जिंदगियों पर आधारित थी और अपने किरदार को इरफान ने बखूबी जीया। तभी तो इस फिल्म के लिए उन्हे बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड और गिल्ड फिल्म अवॉर्ड मिला था।

4. पान सिंह तोमर

Source – Youtube

साल 2012 में रिलीज़ हुई पान सिंह तोमर। भारतीय राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पान सिंह तोमर के डाकू बनने की पूरी कहानी इस फिल्म में दिखाई गई है। पान सिंह तोमर का रोल निभाया था इरफान खान ने। और ऐसा निभाया कि आज भी फिल्म ही नहीं फिल्म के डायलॉग भी लोगों की जुबां पर है। इस फिल्म के लिए इरफान को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

5. लंच बॉक्स

Irrfan Khan Movies, Irrfan Khan films

Source – Pinterest

साल 2013 में आई इरफान खान की फिल्म(Irrfan Khan Movies) लंच बॉक्स। कहते हैं कि इरफान आंखों से बात करते थे और इस बात सच्चाई जाननी हो तो फिल्म लंच बॉक्स देखें। भावनाओं में डूबी एक फिल्म जिसे इरफान खान ने अपनी सधी हुई एक्टिंग से साधारण से असाधारण बना दिया।

6. पीकू

Irrfan Khan, Irrfan Khan Movies, Irrfan Khan Top 10 Movies

Source – Times of India

साल 2015 में रिलीज़ पीकू में इरफान खान दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन के साथ नज़र आए थे। शूजीत सरकार की इस फिल्म में इरफान अमिताभ जैसे दिग्गज कलाकार की मौजूदगी में भी खूब छाए। फिल्म में उनके किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया।

7. मदारी

Source – Youtube

निशिकांत कामत द्वारा निर्देशित मदारी में भी इरफान की अदाकारी का नमूना दिखता है। फिल्म में निर्मल कुमार बने इरफान खान के बेटे अपू की जान चली जाती है। लिहाज़ा आपा खोकर वो गृहमंत्री के बेटे का अपहरण कर लेता हैं। फिल्म की कहानी दिल को छूती है और इरफान की एक्टिंग दिलों में उतरती है।

8. हिंदी मीडियम

Irrfan Khan Movies, Irfan Khan Hit Films

Source – Entertainment

साल 2017 मेंआई हिंदी मीडियम इरफान खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों मे गिनी जाती है। फिल्म की कहानी, सब्जेक्ट सब कुछ अलग था और उस पर इरफान की एक्टिंग ने सोने पे सुहागा वाला काम किया। फिल्म ज़बरदस्त हिट रही और लोगों को इरफान ने खूब हंसाया। बेहद सादगी से इरफान ने फिल्म में वो बात कह डाली जो समाज की बड़ी सच्चाई है।

9. करीब करीब सिंगल

Source – Youtube

2017 में बनी ये फिल्म भी काफी अलग कहानी पर आधारित थी। फिल्म बॉक्सऑफिस पर भले ही असफल रही हो लेकिन इरफान की एक्टिंग ने इस फिल्म को खास बना दिया। आज भी ये फिल्म दर्शकों को खूब गुदगुदाती है।

10. अंग्रेज़ी मीडियम

Angrezi medium

Source – BizAsia

हिंदी मीडियम का ही अगला पार्ट है अंग्रेज़ी मीडियम। जो मार्च 2020 यानि पिछले महीने ही रिलीज़ हुई थी। फिल्म की रिलीज़ के दो दिन बाद ही कोरोनावायरस के चलते थियेटर बंद हो गए जिसके बाद इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ कर दिया गया। ये इरफान खान की आखिरी फिल्म थी(Irrfan Khan Last Movie) और वो भी हिट।

ये इरफान खान की फिल्मों(Irrfan Khan Movies) में निभाए गए उनके किरदार और उनका व्यक्तित्व ही है कि आज उनके जाने के बाद हर आंख नम है और दिल बहुत भारी है।

और पढ़ेंः इरफान खान की ये 5 हॉलीवुड फिल्में साबित करती हैं कि वो बॉलीवुड के लिए एक ‘खजाना’ थे

 


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये