मूवी रिव्यू: कश्मीर से हुए पलायन के दर्द की दास्ताँ बयां करती है ‘मुद्दा 370 जे एंड के’

0 397

रेटिंग***

बॉलीवुड में इन दिनों मुद्दों पर बेस्ड फिल्मे बन रही हैं जिन्हें दर्शक पसंद कर रहे हैं। ऐसे ही एक अहम मुद्दे पर आधारित राकेश सावंत द्धारा निर्देशित फिल्म ’मुद्दा 370 जेएंड के’रिलीज़ हुई है। हितेन तेजवानी, मोहन जोशी, जरीना वहाब और अंजली पांडे की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म के निर्माता डॉ. अतुल कृष्णा और सह-निर्माता भंवर सिंह पुंडीर हैं।

कहानी

यह फिल्म कश्मीर के ज्वलंत मुद्दों और कश्मीर से हुए पलायन के दर्द की दास्ताँ बयां करती है। फिल्म की 50 प्रतिशत शूटिंग उत्तराखण्ड में की गई है। एक कश्मीरी पंडित लड़के और एक कश्मीरी मुस्लिम लड़की की प्रेम कहानी का अनुच्छेद 370 की वजह से क्या हुआ? फिल्म में यह दिखाया गया है। इस फिल्म में अनुच्छेद 370 के लगने की वजह और उसके असर को भी दिखाया गया है। एक युवा और खूबसूरत जोड़ा जो शांति से अपना जीवन जीना चाहता है और एक परिवार का पालन-पोषण करता है लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें जल्द ही एहसास होता है कि उनका मिल पाना आसान नहीं है क्योंकि रास्ते में जातिगत असमानता, सांप्रदायिक असहमति और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 जैसे कारण उनके जीवन को गंभीर खतरे में डाल सकते हैं।

अवलोकन

निर्देशक राकेश सावंत ने देश को मजबूत बनाने वाले मुद्दों का सशक्त चित्रण किया है, जो दर्शकों को गहराई से देखने के लिए उकसाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है। मुदा 370 जेएंड के हल्का विषय नहीं है। यह जम्मू और कश्मीर में समाज के व्यवस्थित विखंडन को दर्शाता है। जाति का मुद्दा, धार्मिक कट्टरता, आतंकवाद, स्वतंत्रता की कमी, संविधान से दूसरा रेटेड उपचार, महिलाओं पर अत्याचार और सूची लंबी है। सभी वास्तविक मुद्दे अत्यंत ईमानदारी के साथ पेश किये गये।

अभिनय

हितेन तेजवानी ने अभिनेता के तौर पर शानदार प्रदर्शन किया है। मनोज जोशी, राज जुत्शी, जरीना वहाब, पंकज धीर, अनीता राज, मोहन कपूर, सुजाता मेहता, अंजलि पांडे, तन्वी टोंड ने अपने किरदारों के साथ पूरा न्याय किया है। राखी सावंत का रूटीन आइटम नंबर है जिसे आशा भोसले ने गाया है।

क्यों देखें

सिनेमैटोग्राफी शीर्ष पायदान पर है। फिल्म कुछ लोगों के लिए उपदेशात्मक लग सकती है, लेकिन पात्र कहानी को सहजता से आगे ले जाते हैं। मुददा 370 जेएंड के एक सम्मोहक फिल्म है जिसे आप याद रखेंगे।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

 

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply