निर्भया केस : ‘काबिल’ से लेकर ‘मर्दानी 2’ तक रेप जैसे इमोशनल सब्जेक्ट पर बनी है बॉलीवुड की ये फिल्में

1 min


निर्भया केस

बॉलीवुड की ये छह फिल्में बनी है निर्भया गैंगरेप जैसे इमोशनल सब्जेक्ट पर , एक नज़र इन फिल्मों पर भी…

साल 2012 में दिल्ली में हुए हैवानियत से भरे निर्भया केस ने पूरे भारत को हिला कर रख दिया था। 7 साल के लंबे इंतजार के बाद निर्भया केस के दोषियों पवन, अक्षय, मुकेश और विनय को शुक्रवार सुबह 5:30 बजे फांसी दे दी गई।  16 दिसंबर 2012 की रात दिल्ली में छह दरिंदों ने इस अपराध को अंजाम दिया था। निर्भया के परिवार वालों के साथ -साथ चारों दोषी को फांसी मिलने पर बॉलीवुड सेलेब्स भी खुश हुए उन्होंने कहा देर से ही सही, लेकिन निर्भया को इंसाफ तो मिला

बॉलीवुड ने भी गैंगरेप के सब्जेक्ट को बहुत ताकत के साथ बड़े पर्दे पर उतारा है। यहां कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिनसे समाज में संदेश भी गया और ये फिल्में दर्शकों के साथ पुरस्कारों की भी हकदार बनीं।

1. दामिनी (1993)

निर्भया केस

Source – Pinterest

साल 1993 में आई सनी देओल और मीनाक्षी स्टारर फिल्म ‘दामिनी’ एक गैंगरेप की कहानी है। मीनाक्षी अपने देवर को फिल्म में कामवाली बाई का रेप करते देख लेती हैं। अकेली विटनेस होने के नाते मीनाक्षी अपने घरवालों के खिलाफ जाकर इंसाफ की लड़ाई लड़ती हैं। इस लड़ाई में वकील बनें सनी देओल उनका साथ देते हैं। कई सारे उतार-चढ़ाव के बाद आखिरकार न्याय मिल जाता है। राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी ये फिल्म अपने बेहतरीन डायलॉग और कोर्टरूम ड्रामा के कारण ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

2. मातृ (2017)

निर्भया केस

Source – Pinterest

रवीना टंडन पर आधारित फिल्म ‘मातृ’ साल 2017 में रिलीज हुई थी। फिल्म में गैंगरेप की कहानी दिखाई गई है। एक एक्सीडेंट के बाद रवीना और उनकी बेटी की किडनेपिंग और गैंगरेप हो जाता है। इस हादसे में रवीना अपनी बेटी को खो देती हैं। जिसके बाद रवीना फैमस पॉलीटीशियन के बेटे के खिलाफ केस लड़ती हैं।

3. भूमि (2017)

निर्भया केस

Source – Imdb

2017 में ही रिलीज हुई संजय दत्त और अदिति राव हैदरी स्टारर फिल्म ‘भूमि’ एक गैंग रेप की कहानी पर आधारित फिल्म हैं। इस फिल्म में अदिति ने भूमि का किरदार निभाया था। गैंग रेप का शिकार होने से भूमि की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। जब पिता संजय दत्त इंसाफ मांगने पुलिस के पास जाते हैं तो उनकी शिकायत को नजर अंदाज कर दिया जाता है। लोगों का रवैया देखकर संजय काफी एग्रेसिव हो जाते हैं। बेटी को न्याय दिलाने के लिए संजय खुद आरोपियों का मर्डर कर देते हैं। फिल्म को ओमंग कुमार ने डायरेक्ट किया था।

4. काबिल (2017 )

निर्भया केस

Source – Meinstyn

ऋतिक  रोशन और यामी गौतम स्टारर 2017 में रिलीज ‘काबिल’  गैंग रेप पर आधारित फिल्म है। फिल्म एक ऐसे कपल की कहानी है जो देख नहीं पाते। बहस से गुस्सा हुए कुछ गुंडे यामी गौतम का रेप कर देते हैं। कानूनी कार्यवाही में देर करवाने के लिए गुंडे कपल को किडनेप कर लेते हैं। जिसके बाद पुलिस कपल पर लापरवाही करने का आरोप लगाते हुए केस बंद कर देती है। इस हादसे के बाद यामी गौतम सुसाइड कर लेती हैं और ऋतिक रोशन न्याय पाने के लिए खुद आरोपियों से बदला लेते हैं।

5. ‘मॉम’ (2018)

निर्भया केस

Source – Imdb

साल 2018 में आई फिल्म ‘मॉम’ एक बड़ी हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में एक मां बेटी की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में श्रीदेवी की बेटी का किरदार पाकिस्तानी एक्ट्रेस सजल अली ने निभाया था। ‘मॉम’ फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह अपनी सौतेली बेटी के रेप के बाद श्रीदेवी आरोपियों से बदला लेती हैं। फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भी अहम किरादर निभाया था।

6. मर्दानी 2 (2019)

निर्भया केस

Source – Cinestaan

साल 2019 में आई फिल्म ‘मर्दानी 2’ रेप केस पर आधारित फिल्म हैं। इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने पुलिस ऑफिसर शिवानी शिवाजी रॉय का किरदार निभाया है। फिल्म कोटा में हुए घिनौने रेप केस को सुलझाने की कहानी दर्शाती है। ये फिल्म बोस ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

और पढ़ेंः वीरान सड़कें, हर ओर सन्नाटा..लॉकडाऊन हुई मुंबई की ऐसी तस्वीर आ रही है सामने !


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये