जेसिका लाल हत्याकांड पर बॉलीवुड में बनी No One Killed Jessica, रानी मुखर्जी को अपने रोल के लिए मिले थे 4 अवॉर्ड

1 min


No One Killed Jessica

1999 में सामने आया था जेसिका लाल हत्याकांड, फिल्मफेयर की 5 कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी No One Killed Jessica

29 अप्रैल, 1999 की रात दिल्ली के टैमरिंड कोर्ट रेस्टोरेंट में मॉडल जेसिका लाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। गोली चलाने वाला था मनु शर्मा। बात बस ये थी कि बार बंद होने का टाइम हो जाने के कारण जेसिका ने शराब सर्व करने से मना कर दिया था। ये मामला इतना बहुचर्चित था कि इस पर साल 2011 मे फिल्म बनाई गई जिसका नाम था No One Killed Jessica. और फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था।

No One Killed Jessica

मोहम्मद जीशान अयूब ने निभाया था मनु शर्मा का किरदार

इस फिल्म में विद्या बालन, रानी मुखर्जी अहम किरदारों में थीं तो वहीं No One Killed Jessica में दोषी मनु शर्मा का रोल मोहम्मद जीशान अयूब ने निभाया था। उन्हें इस रोल में काफी पसंद किया गया था। यहां तक कि वो फिल्मफेयर की बेस्ट डेब्यू कैटेगरी में नॉमिनेट भी हुए थे। जीशान जाने माने कलाकार हैं और बॉलीवुड के दिग्गजों के साथ वो स्क्रीन शेयर कर चुके हैं। वो तनु वेड्स मनु, जन्नत 2, रईस, डॉली की डोली, ज़ीरो, मणिकर्णिका, आर्टिकल 15 जैसी फिल्मों में नज़र आ चुके हैं।

फिल्मफेयर की 5 कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी फिल्म

No One Killed Jessica को ना केवल दर्शकों बल्कि क्रिटिक का भी खूब प्यार मिला था। ये मूवी फिल्मफेयर की 5 अलग अलग कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। फिल्म को बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट डेब्यू मेल, बेस्ट फिल्म और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की कैटेगरी में चुना गया था।

रानी मुखर्जी ने 4 अवॉर्ड किए अपने नाम

No One killed Jessica

Source – Netflix

वहीं इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने न्यूज़ एंकर की भूमिका निभाई थी जिसे खूब पसंद किया गया। इस फिल्म में उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए उन्हें 4 अवॉर्ड मिले।

  • फिल्मफेयर का बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर(फीमेल)
  • बिग स्टार एंटरटेनिंग का बेस्ट एक्ट्रेस सोशल रोल
  • दादासाहेब फाल्के एकेडमी का आउटस्टैन्डिंग परफॉर्मेंस अवॉर्ड
  • बेस्ट फीमेल एक्टर का आनंदलोक पुरस्कार

17 साल बाद जेल से रिहा हुए मनु शर्मा

वहीं जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी मनु शर्मा पिछले 17 सालों से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद थे। लेकिन आज ही उन्हें रिहा कर दिया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मनु शर्मा को रिहा कर दिया है। वो वहां पर उम्रकैद की सज़ा काट रहे थे।  दिलचस्प बात ये है कि 1999 के बाद लगभग सात सालों तक ये मुकदमा चला था लेकिन फरवरी 2006 में सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया था। लेकिन जेसिका की बहन सबरीना ने इसमें कड़ी मेहनत की थी। और मामला जब मीडिया में छाया तो इस केस को दोबारा खोला गया। केस फास्ट ट्रैक कोर्ट में  चला और जेसिका के हत्यारे मनु शर्मा को उम्र कैद हुई। No One Killed Jessica में जेसिका की बहन सबरीना की इसी लड़ाई को दिखाया गया है।

और पढ़ेंः अगर सच्ची ऐतिहासिक कहानियों पर आधारित फिल्मों के हैं शौकीन , तो ये फिल्में करेंगी आपका मनोरंजन


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये