परिणीता के 15 साल / बिना स्क्रिप्ट सुने ही फिल्म के लिए तैयार हो गए थे संजय दत्त, विद्या 13-14 स्क्रीन टेस्ट के बाद हुई थी सेलेक्ट

1 min


15 Years of Parineeta

साल 2005 में रिलीज़ हुई परिणीता के 15 साल पूरे, विद्या बालन ने इसी फिल्म से किया था बॉलीवुड में डेब्यू

परिणीता के 15 साल बीत गए और ऐसा लगता है कि मानो अभी की ही तो बात है। जब ललिता बनी विद्या बालन की सादगी ने हर किसी का मन मोह लिया था। फिल्म बंगाली पृष्ठभूमि पर बनी थी और कहानी भी दमदार थी। ऊपर से सधे हुए अभिनेताओं की अदाकारी। फिल्म को तो हिट होना ही था। लेकिन वो कहते हैं कि फिल्म को बनाने के पीछे भी एक कहानी होती है। उससे जुड़े कुछ किस्से होते हैं जो हर खास मौकों पर याद किए जाते हैं।

परिणीता की शूटिंग, उसकी कास्ट से जुड़े हुए ऐसे ही कई किस्से हैं। जो आज इस खास मौके पर हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।

विद्या को देने पड़े थे 14 स्क्रीन टेस्ट

Source – Free Press journal

इस फिल्म में अहम किरदार था ललिला। जिसके इर्द गिर्द ही पूरी कहानी रची बसी थी। लिहाज़ा इस किरदार के लिए चेहरे का चयन बेहद ही महत्वपूर्ण काम था। फिल्म में विद्या बालन ने इस रोल के साथ पूरा इंसाफ किया और ये उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विद्या बालन को ये रोल कितनी मेहनत के बाद मिला था? बाकायदा इसके लिए विद्या को 13 -14 शॉट देने पड़े थे और तब जाकर फिल्म के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने उनके लिए हां बोला था।

संजय दत्त ने नहीं सुनी थी स्क्रिप्ट, कर दी थी हां

परिणीता के 15 साल हो चुके हैं। और समय कहां उड़ गया पता ही नहीं चला। इस फिल्म में संजय दत्त ने गिरीश नाम के कैरेक्टर की भूमिका अदा की थी। लेकिन इस रोल को सुने बिना ही संजय दत्त ने फिल्म के लिए हां कर दी थी। जी हां…जब विधु विनोद चोपड़ा ने संजय दत्त को फोन किया और कहा कि बाबा एक फिल्म करनी है तो उन्होने ना रोल सुना ना ही फिल्म की कहानी और हां कह दिया।

दुर्गा पूजा डांस के सीन के लिए पहले राज़ी नहीं थे संजय दत्त

15 Years of Parineeta

Source – Sify

संजय दत्त का इस फिल्म में एक डांस सीन भी है। इस सीन में वो मिट्टी की जलती हुई धुनुची मुंह में लेकर डांस करते नज़र आते हैं। लेकिन पहले इस सीन को करने से संजय दत्त ने मना कर दिया था। और लाख मनाने के बाद भी वो माने नहीं। लेकिन आखिर में सेट से जाते जाते उन्होने अचानक पूछा कि क्या छोटे नवाब(सैफ अली खान) ने ये किया है। जवाब था नहीं। तो उन्होने कहा ठीक है फिर मैं करता हूं।

पहले सैफ अली खान बनने वाले थे गिरीश, शेखर बनते अभिषेक बच्चन

15 Years of Parineeta

Source – You Tube

संजय दत्त की एंट्री इस फिल्म में बाद में हुई। इससे पहले कास्ट कुछ इस तरह थी कि शेखर का रोल अभिषेक बच्चन करने वाले थे और गिरीश का रोल सैफ अली खान। लेकिन अभिषेक ने इस प्रोजेक्ट से जुड़ने से इंकार कर दिया। लिहाज़ा कड़ी मशक्कत के बाद गिरीश के रोल में संजय दत्त और शेखर के रोल के लिए सैफ अली खान का नाम फाइनल हुआ।

विद्या की एक्टिंग को लेकर संदेह में थे सैफ अली खान

परिणीता को 15 साल हो चुके हैं और ये विद्या बालन की पहली फिल्म थी। चूंकि ये इनकी डेब्यू मूवी थी लिहाज़ा सैफ अली खान को थोड़ा डाउट था। उन्हें लगता था कि विद्या शायद इस रोल के साथ न्याय नहीं कर पाएंगी। वो बॉलीवुड में कोई पहले से जमी जमाई हीरोईन जैसे ऐश्वर्या या रानी को इस फिल्म में लेना चाहते थे। लेकिन जब विद्या की एक्टिंग उन्होने देखी तो वो हैरान रह गए। यही कारण है कि परिणीता के 15 साल बाद भी ये फिल्म सभी की फेवरेट है।

और पढ़ेंः लॉकडाउन में पारले जी बिस्किट ने तोड़ा 82 सालों का रिकॉर्ड , रणदीप हुड्डा ने सोशल मीडिया पर कंपनी से की स्पेशल अपील


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये