ऐसी कौन सी चीज है, जिसपर 2019 में लोगों ने खर्च किया सबसे ज्यादा समय ?

1 min


2019 में देखी गईं सबसे ज्यादा वेब सीरीज

31 दिसंबर 2019 यानी साल का आखिरी दिन, इस दिन लोग सोचते हैं कि अगले दिन यानी नए साल के नए दिन से उन्हें नया क्या करना है. लोग सोचते तो बहुत कुछ है. कि ये करेंगे वो करेंगे, नए-नए रेजॉल्यूशन लेते हैं, लेकिन उसे पूरा कुछ ही लोग कर पाते हैं. साल 2019 खत्म होने वाला है और 2020 की शुरुआत हो रही है. बहुत सारे लोग तो ये भी सोचते हैं कि आनेवाले साल में वो कुछ भी ऐसा नहीं करेंगे जिसमें उनका समय बर्बाद हो. 2019 की शुरुआत में भी लोगों ने कुछ ऐसा ही सोचा होगा और अब 2020 के लिए बहुत से लोग ये रिजॉल्यूशन तो जरूर ले रहे होंगे. लेकिन ये बात तो सभी जानते हैं कि साल 2019 में लोगों ने अपना सबसे ज्यादा समय जहां दिया है, वो है उनका मोबाइल फोन. क्योंकि मोबाइल आज के समय में लोगों के लिए उनके मनचाहे एटंरटेनमेंट का सबसे बड़ा और आसान साधन जो बन गया है. अब आप फोन पर कभी भी और कहीं भी अपना टाइम पास कर सकते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन पर वो ऐसी कौन सी चीज है, जिसपर 2019 में लोगों ने अपना सबसे ज्यादा समय खर्च किया है, वो है वेब सीरीज और फिल्में. वैसे तो वेब सीरीज की शुरुआत साल 2017 से ही हो गई थी, लेकिन साल 2019 के आते-आते हर आदमी इसका दीवाना हो गया. आज तो नौबत ये आ गई है कि लोग फिल्मों से ज्यादा अब वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं. वेब सीरीज की एक खास बात ये भी है कि इसमें हर उम्र के लोगों के लिए कंटेंट मिल जाता है. साल 2019 में लोगों ने सबसे ने जो वेब सीरीज सबसे ज्यादा देखीं उनमें शामिल हैं, सैक्रेड गेम्स, मिर्जापुर, अपहरण, इनसाइड एज, ब्रीथ, क्रिमिनल जस्टिस, बेकाबू, गंदी बात, ये है फैमिली, काफिर, फोर मोर शॉट्स प्लीज, मेड इन हेवन, बारिश और बार्ड ऑफ ब्लड। इन वेब सीरीज के लोग इस कदर फैन हुए की सभी ने इनको देखा।

ये तो हो गई वेब सीरीज की बात। लेकिन इसके अलावा साल 2019 में रिलीज होने वाली फिल्में भी हैं, वेब सीरीज के साथ-साथ अब फिल्मों की भी संख्या भी बढ़ती जा रही है। फिल्मों की रिलीज की तो जैसे लाइन सी लगी है। जिसकी वजह से आजकल रिलीज होने के कुछ दिनों बाद ही फिल्में ऐप पर प्रसारित कर दी जाती हैं और लोग उन्हें कभी भी, कहीं भी अपने खाली समय में देख सकते हैं। तो एक नज़र डालते हैं कि वो कौन सी बड़ी फिल्में हैं जो एप पर जल्द ही रिलीज कर दी गईं, जैसे- कलंक, हाउसफुल-4, कबीर सिंह, ड्रीमगर्ल, केसरी, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, भारत, सुपर 30, मिशन मंगल, एवेंजर्स एंडगेम, जीरो, टोटल धमाल और सिंबा। इसके अलावा और भी बहुत सी फिल्में हैं तो सिनेमाघरों में रिलीज होने के कुछ ही समय बाद ऐप्स पर प्रसारित कर दी गईं, जिसकी वजह से लोग घर बैठे ही फोन पर इन फिल्मों का मजा ले रहे हैं।

आजकल हर घर में लोग ये डॉयलॉग कि जब देखो तब फोन में लगे रहते हो…या सारा दिन फोन में क्या घुसे रहते हो…सुनाई दे ही जाता है। तो आपको बता दें कि हर समय फोन में लोगों के बिजी रहने की वजह सिर्फ फिल्में या वेब सीरीज ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी बहुत सी चीजें है। जैसे लाइव शोज, सीरियल्स, रिएलिटी शोज, न्यूज, इवेंट्स… ये सारी चीजें भी अब आपके फोन पर हर समय उपलब्ध रहती हैं। इसके अलावा जो सबसे खास चीज है वो ये कि अब पर इंटरनेट इस्तेमाल करना इतना सस्ता हो गया है कि लोग दिन भर फोन पर इंटरनेट चलाते रहते हैं। ऑफिस में काम करने वाला हो या दुकानदार, हाउसवाइफ हो या टीचर, ड्राइवर हो या सफाईवाला, जिसको जब समय मिलता है, वो तब फोन में बिजी हो जाता है।

हर रोज फोन में लोगों के लिए कंटेंट की भरमार भी इस कदर बढ़ती जा रही है कि अब तो लोगों को समझ में ही नहीं आता कि पहले वो क्या देखें, बल्कि अब तो लोग फोन पर चाहे जितना समय दे दें, लेकिन उनके लिए हमेशा समय की कमी ही रहती है। खैर साल 2019 तो खत्म हो गया, लेकिन आने वाली वेब सीरीज और फिल्मों को देखते हुए तो यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि नया साल यानी 2020 भी लोगों को इसी तरह फोन से चिपका कर रखने वाला है।

ये भी पढ़ें- क्या बॉलीवुड के पास अब नहीं हैं नई कहानियां ?


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये