Advertisment

डॉ.योगेश लखानी की विपत्ति से उपलब्धियों तक की प्रेरणादायक सफल यात्रा

बहुमुखी प्रतिभा, करिश्माई व्यक्तित्व, उद्यमी-अभिनेता-रोल-मॉडल शोमैन, ब्राइट आउटडोर मीडिया के सीएमडी डॉ.योगेश लखानी 25 सितंबर 2024 को 61 साल के हो जाएंगे...

New Update
Future is Super BRIGHT Showman Dr Yogesh Lakhani Inspiring Success Yatra from Adversity to Achievements
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बहुमुखी प्रतिभा, करिश्माई व्यक्तित्व, उद्यमी-अभिनेता-रोल-मॉडल शोमैन, ब्राइट आउटडोर मीडिया के सीएमडी डॉ.योगेश लखानी 25 सितंबर 2024 को 61 साल के हो जाएंगे. संयोग से आउटडोर मीडिया सम्राट योगेश-जी का जन्मदिन दिग्गज देव आनंद के जन्मदिन (26 सितंबर) से ठीक एक दिन पहले है. देव आनंद साहब की तरह, लोकप्रिय योगेश-जी भी सदाबहार, ऊर्जावान और उत्साही हैं!

u

y

कहीं से भी 'आम आदमी' -- से लेकर लगभग हर जगह वीवीआईपी गेस्ट ऑफ ऑनर तक: 

डॉ योगेश की यात्रा किसी प्रेरणा से कम नहीं है - कठिन शुरुआत से उठकर एक सफल व्यापारिक साम्राज्य का निर्माण करना. "योगेश" नाम का अर्थ है "योग के भगवान", और उचित रूप से, उन्होंने चुनौतियों को अवसरों में बदलने की कला में महारत हासिल की है. आर्थिक रूप से संघर्षरत परिवार में जन्मे, जहाँ अस्पताल के बिलों का भुगतान करना भी मुश्किल था, डॉ.लखानी का साधारण बचपन एक छोटी, तंग जगह में बीता. इन प्रतिकूल कठिनाइयों के बावजूद, उन्होंने उल्लेखनीय लचीलापन दिखाया. छोटी उम्र से ही, उन्होंने अपने परिवार की मदद करने के लिए काम किया, फिल्मों के प्रति अपने प्यार को पोषित करते हुए अखबार और पटाखे बेचे. पिछले 21 वर्षों से, डॉ योगेश लगभग हर प्रतिष्ठित शोबिज इवेंट, अवार्ड इवेंट और फैशन शो इवेंट और फंड जुटाने वाले चैरिटेबल इवेंट में 'मोस्ट वांटेड' लकी-मैस्कॉट चीफ ऑनरेबल गेस्ट हैं.

t

y

;

जो दिखता है--वही बिकता है!! बिलबोर्ड्स एम्पायर के बादशाह:

एसएससी की पढ़ाई पूरी करने के बाद, डॉ.योगेश लखानी ने सिनेमाघरों में प्रमोशनल फिल्में बेचकर विज्ञापन की दुनिया में कदम रखा. इसके साथ ही उन्होंने विज्ञापन उद्योग में प्रवेश किया और उन्हें पहली सफलता तब मिली जब उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर बिलबोर्ड लगाना शुरू किया. हालाँकि आर्थिक तंगी के कारण उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी, लेकिन डॉ.लखानी के दृढ़ संकल्प ने उन्हें आगे बढ़ाया. उनकी कड़ी मेहनत और लगन ने उन्हें एक मामूली शुरुआत से ही एक सफल व्यवसाय में बदल दिया. मलाड रेलवे स्टेशन पर उनका पहला बिलबोर्ड एक महत्वपूर्ण अवसर था. दृढ़ता और दूरदर्शिता के साथ, उन्होंने अन्य स्टेशनों पर भी काम किया और इस दौरान अनुभव और ग्राहक प्राप्त किए. उन्हें बड़ा ब्रेक तब मिला जब बिजनेस टाइकून माणिकचंद ग्रुप ने उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स के लिए साइन किया और वहाँ से उनका व्यवसाय चल निकला. उन्होंने ईमानदारी, कड़ी मेहनत और असाधारण ग्राहक सेवा के लिए एक प्रतिष्ठा बनाई, जिसके कारण उन्हें फिल्म उद्योग, कॉर्पोरेट क्लाइंट और अन्य जगहों से कई प्रोजेक्ट मिले.

uy

i

o

uy

ब्राइट आउटडोर: एक विज्ञापन लीडर का विजन और मिशन:

डॉ.लखानी के दूरदर्शी नेतृत्व में, ब्राइट आउटडोर मीडिया मार्च 2023 में बीएसई में सूचीबद्ध पहली आउटडोर विज्ञापन कंपनी बन गई. उनका ध्यान मुनाफे से परे है, उनका लक्ष्य रोजगार पैदा करना और सकारात्मक बदलाव लाना है. टाइम्स स्क्वायर, न्यूयॉर्क, यूएई और लंदन में बुर्ज खलीफा के अत्याधुनिक डिजिटल एलईडी से प्रेरित होकर, डॉ.लखानी भारत में भी वही अंतरराष्ट्रीय मानक लाने का सपना देखते हैं. सौर ऊर्जा से चलने वाले बिलबोर्ड और एलईडी साइनबोर्ड जैसे नवाचारों के साथ, उन्होंने आउटडोर विज्ञापन को आधुनिक बनाया है. आज, ब्राइट मुंबई के 70 प्राइम डिजिटल एलईडी बिलबोर्ड में से 30 से अधिक का प्रबंधन करते हैं, और आगे विस्तार की योजना बना रहे हैं, जिससे कई रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

jk

समाज के लिए निस्वार्थ सामाजिक कल्याण सेवा:

डॉ.लखानी की रगों में समाज सेवा की भावना गहराई से समाई हुई है. गरीबों को साप्ताहिक भोजन कराने से लेकर वंचित छात्रों को किताबें उपलब्ध कराने तक, वे समाज सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने जरूरतमंदों के लिए एक निःशुल्क डायलिसिस केंद्र भी खोला है और रक्तदान अभियान का समर्थन करते हैं. इस साल, वार्षिक ब्राइट स्टार-स्टडेड अवार्ड नाइट के बजाय, 'शोमैन' डॉ.योगेश लखानी ने अंधे, विशेष रूप से विकलांग, अनाथालयों और वृद्धाश्रमों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है.

uy

k

ग्रीन बनना और गिनीज रिकॉर्ड्स में सूचीबद्ध होना:

स्टॉक-शेयर बाजार में सफलतापूर्वक सूचीबद्ध होने के बाद, डॉ.लखानी की कंपनी ने मुंबई में 30 से अधिक डिजिटल एलईडी होर्डिंग्स लगाकर एक नई शुरुआत की है. उनके होर्डिंग्स ने सौर ऊर्जा से चलने की दिशा में भी कदम बढ़ाए हैं, जिससे जेस्ट आउटडोर के साथ साझेदारी करके पर्यावरण में सुधार हुआ है, जिसने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अपने काम के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है.

j

n

परिवार सर्वोपरि:

डॉ.लखानी एक बहुत ही देखभाल करने वाले भावुक पारिवारिक व्यक्ति हैं जो अपने परिवार के प्रति भी उतने ही समर्पित हैं. अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद, वह हमेशा अपनी पत्नी जागृति और बेटे अनुग्रह के लिए गुणवत्तापूर्ण समय निकालते हैं. चाहे उन्हें घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय अवकाश यात्राओं पर ले जाना हो या सप्ताहांत पर गुणवत्तापूर्ण समय बिताना हो, परिवार उनके लिए सर्वोपरि है.

io

k

l

आध्यात्मिक प्रतिबद्धता:

एक जैन परिवार में जन्मे डॉ.लखानी धार्मिक गतिविधियों और मंदिरों तथा आध्यात्मिक केंद्रों में धर्मार्थ कार्यों में गहराई से शामिल हैं. डॉ.लखानी दर्शन के लिए प्रमुख सार्वजनिक गणेश पंडालों में जाना और आशीर्वाद लेना सुनिश्चित करते हैं. वे श्री नम्रमुनि महाराज, श्रीमद राजचंद्र मिशन धरमपुर के पूज्य गुरुदेवश्री राकेशजी और परम पावन महंत स्वामी महाराज जैसे आध्यात्मिक नेताओं के नियमित समर्थक हैं और उन्हें ब्रह्मकुमारी संस्थान में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. उनका सम्मान और श्रद्धा उनकी अपनी आस्था से परे है क्योंकि वे सभी धर्मों का सम्मान करते हैं और उनका समर्थन करते हैं, विभिन्न आध्यात्मिक मार्गों के बीच एकता और सद्भाव को बढ़ावा देते हैं.

m

प्रतिष्ठित सम्मान, पुरस्कार और सम्मान:

डॉ.योगेश लखानी को एक नहीं, बल्कि दो मानद डॉक्टरेट की डिग्री मिली है, एक फ्रांस के सोरबोन विश्वविद्यालय से व्यवसाय प्रबंधन में उनके योगदान के लिए, और दूसरी यूएसए के रॉयल अमेरिकन विश्वविद्यालय से सामाजिक कार्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए. रिकॉर्ड तोड़ 10,000 से अधिक पुरस्कारों और प्रशंसाओं के साथ, उनकी उपलब्धियों को व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है. एमबीए न होने के बावजूद, उनकी तीक्ष्ण व्यावहारिक व्यावसायिक सूझबूझ को कई एमबीए संस्थानों में केस स्टडी के रूप में पढ़ाया जाता है, जो समय प्रबंधन और नेतृत्व में उनकी विशेषज्ञता को दर्शाता है.

j

u

k

m

l

iu

जो टिकता वही सिकंदर! ब्राइट आउटडोर मीडिया: इंडस्ट्री लीडर:

चाहे फिल्मों की दुनिया हो, रियल एस्टेट की हो या कॉर्पोरेट विज्ञापन की, लंबे समय से सफल ब्राइट आउटडोर मीडिया शीर्ष विकल्प है. ब्राइट के बिलबोर्ड ने कई बॉलीवुड सितारों के करियर को लॉन्च किया है, और लार्सन एंड टुब्रो, वार्नर ब्रदर्स, डिस्कवरी चैनल जैसी कई प्रमुख कंपनियां अपनी विज्ञापन जरूरतों के लिए ब्राइट को चुनती हैं और पसंद करती हैं. कंपनी ने अनगिनत फिल्मों, टीवी चैनलों, धारावाहिकों, ओटीटी प्लेटफॉर्म और संगीत एल्बमों सहित एक लाख से अधिक ग्राहकों के साथ काम किया है, और आउटडोर मीडिया में नए मानक स्थापित करना जारी रखा है. कई पुरस्कारों और प्रशंसाओं के साथ, डॉ.योगेश लखानी की साधारण शुरुआत से लेकर उद्योग के नेता तक की यात्रा उनके अटूट दृढ़ संकल्प, दूरदर्शिता और समर्पण का प्रमाण है. कई लोग सार्वजनिक समारोहों में सेल्फी के लिए उनसे संपर्क करते हैं. उनकी कहानी लचीलापन, सेवा और सफलता की है - सभी के लिए एक सच्ची प्रेरणा.

j

i

j

iu

एक करिश्माई सेलेब्रिटी जन्मे- 'अभिनेता':

जब से वे शीर्ष सितारों और फिल्मी हस्तियों के साथ घुलमिल रहे हैं, डॉ योगेश लखानी ने अपना खुद का स्टार-करिश्मा बनाया है. दिलचस्प बात यह है कि 'स्टाइल-आइकन' डॉ योगेश प्रेम गीत (2022) जैसी फिल्मों के निर्माता हैं और उन्होंने 'कैलेंडर गर्ल्स (2015), बाजार (2018) बाईपास रोड (2019) और अर्ध (2022) जैसी कई हिंदी फिल्मों में कैमियो 'गेस्ट-अपीयरेंस' भूमिकाओं में अभिनय किया है और उनका हर कैमरे के साथ दोस्ताना रिश्ता है जो उन्हें क्लिक करता है. बॉलीवुड निर्माता और निर्देशक डॉ योगेश को एक भाग्यशाली मूल्य-वर्धन मानते हैं.

ui

i

j

j

j

j

हम mayapuri.com में डॉ.योगेश लखानी को उज्ज्वल, स्वस्थ, सफल, शानदार भविष्य की शुभकामनाएं देते हैं!

o

Advertisment
Latest Stories