मुमताज़ को क्यों कहा जाता था बी-ग्रेड एक्ट्रेस

एंटरटेनमेंट: हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस में से एक मुमताज पर बी-ग्रेड एक्ट्रेस होने का एक समय पर लेबल लगा था. 11 साल की उम्र में  एक्टिंग में अपने करियर की शुरुआत करने वाली अनुभवी अभिनेत्री ने हाल ही में उस समय को याद किया

New Update
mumtaz dileep kumar.png

एंटरटेनमेंट: हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस में से एक मुमताज पर बी-ग्रेड एक्ट्रेस होने का एक समय पर लेबल लगा था. 11 साल की उम्र में  एक्टिंग में अपने करियर की शुरुआत करने वाली अनुभवी अभिनेत्री ने हाल ही में उस समय को याद किया जब कोई भी उनके साथ काम नहीं करना चाहता था और कैसे दिलीप कुमार की राम और श्याम में उनकी भूमिका के साथ उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया.

दिलीप कुमार की किया तारीफ़ 

Mumtaz... dilip Kumar.. Ram aur shyam 1967 | Old film stars, Rekha actress,  Vintage bollywood

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया ''मुझे बी-ग्रेड एक्टर का लेबल दिया गया क्योंकि मैंने बहुत सारी छोटी भूमिकाएँ कीं. मैंने मेहबूब साहब के साथ कॉमेडी भी की. मैंने बस अपनी आँखें बंद कर लीं और काम किया. मैंने सोचा कि बाकी सब भगवान के हाथ में है. फिल्म इंडस्ट्री में मेरी शुरुआत गलत थी. मेरे साथ काम न करने के लिए मैं हीरो को दोष नहीं दूंगी क्योंकि हर कोई सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहता है. लेकिन महबूब साहब ने मेरा एक सीन दिलीप कुमार साहब को दिखाया और उनसे पूछा कि क्या वह राम और श्याम में मेरे साथ काम करेंगे. उन्होंने एक्टर से कहा कि लड़की अच्छी है और वह सहमत हो गए. दिलीप साहब बहुत ही ज़मीन से जुड़े इंसान थे.”

दोनों की उम्र में था अंतर 

राम और श्याम (1967 फ़िल्म) - विकिपीडिया

बता दें जिस समय मुमताज और दिलीप कुमार ने राम और श्याम फिल्म साइन की उस समय दोनों की उम्र में काफी अंतर था. एक इंटरव्यू के दौरान मुमताज ने खुलासा किया कि फिल्म का ट्रायल शॉट देखने के बाद दिलीप कुमार ने सबसे पहले महबूब से चिंता जताई थी. लेकिन मुमताज की अच्छी हाईट,अच्छे डांस  जैसे गुणों को पहचानते हुए, वह बाद में इस प्रोजेक्ट में काम करने के लिए राज़ी हो गए.

नहीं किया कभी भेदभाव

Mumtaz, Still Bollywood's Sanam at 67

एक्ट्रेस ने यह भी बताया कि उन्होंने कभी भी किसी एक्टर के साथ काम करने से मना नहीं किया न ही किसी के बीच भेदभाव किया, उन्होंने कहा, ''मैं अपने उस समय के बारे में सोचती थी जब कोई मेरे साथ काम नहीं करना चाहता था और कोई मुझे स्वीकार नहीं करता था. इसलिए जब भगवान ने मुझे कुछ बनाया है तो मेरे लिए वही व्यवहार करना सही नहीं है जिसका सामना मुझे अन्य लोगों के साथ करना पड़ा. इसलिए मैं सोचती थी  कि अगर मुझमें क्षमता है तो मैं सबके साथ काम करुँगी और अगर एक्टर अच्छा नहीं होगा तो उन्हें भविष्य में काम नहीं मिलेगा.'

Mumtaz, dilip kumar, mehboob, Mumtaz films, Mumtaz on dilip kumar, Mumtaz ram aur shyam,

Latest Stories