जब राजेश खन्ना और दिलीप कुमार के टेलर पर आया था Dina Pathak का दिल

बॉलीवुड में कभी दादी तो कभी चतुर महिला का किरदार निभाने वाली दीना पाठक (Dina Pathak) की आज 4 मार्च 2024 को 102वीं बर्थ एनिवर्सरी हैं. आज दीना पाठक की बर्थ एनिवर्सरी के मौके के आपको बताते हैं एक्ट्रेस से जुड़ी बातें.

New Update
Dina Pathak

Dina Pathak

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ताजा खबर: Dina Pathak Birth Anniversary: बॉलीवुड में कभी दादी तो कभी चतुर महिला का किरदार निभाने वाली दीना पाठक (Dina Pathak) की आज 4 मार्च 2024 को 102वीं बर्थ एनिवर्सरी हैं. 4 मार्च 1922 को गुजरात के अमरेली में जन्मी दीना पाठक को हमेशा से थिएटर से प्यार रहा है. करीब 120 फिल्मों में काम करने के वाबजूद एक्ट्रेस ने एक किराए के घर में  अपनी जीवन व्यतीत किया. लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि दीना पाठक की शादी राजेश खन्ना और दिलीप कुमार के टेलर बलदेव पाठक से हुई थी. आज दीना पाठक की बर्थ एनिवर्सरी के मौके के आपको बताते हैं एक्ट्रेस से जुड़ी बातें.

जब दीना पाठक को कॉलेज से निकाल दिया था बाहर

बहुत कम लोगों को यह भी पता होगा कि दीना पाठक ने आजादी की लड़ाई में भी हिस्सा लिया था. जी हां एक्ट्रेस अपने कॉलेज टाइम में इतनी एक्टिव थीं कि उन्हें इसी वजह से मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से भी निकाल दिया गया था. वहीं कॉलेज से निकाले जाने के बाद उन्होंने मुंबई के दूसरे कॉलेज में एडमिशन लिया और बीए की डिग्री हासिल की. 

टेलर से हुई थी दीना पाठक की शादी

वहीं दीना पाठक की शादी राजेश खन्ना और दिलीप कुमार के टेलर बलदेव पाठक से हुई हैं. बलदेव पाठक गेटवे ऑफ इंडिया के पास कपड़े की दुकान चलाते थे. यह दुकान काफी मशहूर थी क्योंकि यहां राजेश खन्ना और दिलीप कुमार जैसे अभिनेताओं के कपड़े सिले जाते थे. यही नहीं बलदेव पाठक का 52 साल की उम्र में निधन हो गया था. उन्होंने अपने पूरे जीवन में बहुत पैसा कमाया लेकिन हमेशा किराए के घर में रहीं. उन्होंने अपने जीवन के आखिरी दिनों में एक घर खरीदा था.

दीना पाठक की बेटियां है बॉलीवुड का जाना माना चेहरा

दीना पाठक और बलदेव पाठक की दो बेटियां हैं, जो आज बॉलीवुड का जाना-माना चेहरा हैं. दीना की बड़ी बेटी रत्ना पाठक शाह और छोटी बेटी सुप्रिया पाठक हैं. इन दोनों ने बॉलीवुड में कई फिल्में की हैं. वहीं, रत्ना पाठक मशहूर बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की पत्नी हैं और सुप्रिया पाठक पंकज कपूर की पत्नी हैं.

दीना पाठक ने अपनी एक्टिंग से बनाया सबको दिवाना

 

दीना पाठक  ने अपनी एक्टिंग से लोगों को दीवाना बना दिया था. एक्ट्रेस ने गुजराती फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत 1948 में फिल्म करियावर से की थी. इसके बाद भी एक्ट्रेस ने थिएटर करना जारी रखा. 1960 के दशक में चार फिल्मों में काम किया, जिनमें सत्यकाम, सात हिंदुस्तानी, द गुरु जैसी फिल्में शामिल हैं. इन फिल्मों के अलावा एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में मौसम, किनारा किताब, चितचोर, घरौंदा, भूमिका जैसी फिल्में की थीं. साल 1957 में दीना ने पहली बार राष्ट्रपति भवन में देश के राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के सामने प्रस्तुति दी, जिसके बाद वह यह सम्मान पाने वाली पहली गुजराती बनीं.

Read More:

Maidaan Trailer: इस दिन रिलीज होगा अजय देवगन की मैदान का ट्रेलर

अनंत और राधिका की प्री वेडिंग के बाद बिग बी ने लिखा सीक्रेट पोस्ट

Shah Rukh-Gauri Khan ने वीर जारा के सॉन्ग 'मैं यहां हूं' पर किया डांस

Diljit Dosanjh अंबानी परिवार के जश्न में हुए शामिल, देंगे परफॉर्मेंस

 

Latest Stories