Shah Rukh Khan को 'पार्डो अला कैरियरा' से किया जाएगा सम्मानित

ताजा खबर: शाहरुख खान भारतीय सिनेमा की जीवंतता को दर्शाने वाले एक अनोखे प्रतीक बन गए हैं. अभिनेता को शनिवार, 10 अगस्त की शाम को पियाजा ग्रांडे में यह पुरस्कार दिया जाएगा.

New Update
Shahrukh Khan
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल के 77वें संस्करण में, भारतीय सुपरस्टार और वैश्विक आइकन शाहरुख खान को फेस्टिवल के करियर अचीवमेंट अवार्ड, प्रतिष्ठित पार्डो अला कैरियरा असकोना-लोकार्नो टूरिज्म से सम्मानित किया जाएगा. यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा में उनके उल्लेखनीय करियर को एक ट्रिब्यूट देगा, जिसमें विभिन्न विधाओं की 100 से अधिक फिल्में शामिल हैं.

10 अगस्त को शाहरुख खान को किया जाएगा सम्मानित

Shah Rukh Khan roasts fans who mimic him: 'Aese thodi na tha yaar' |  Bollywood - Hindustan Times

भारत में 'किंग खान' - बॉलीवुड के बादशाह - के नाम से मशहूर शाहरुख खान भारतीय सिनेमा की जीवंतता को दर्शाने वाले एक अनोखे प्रतीक बन गए हैं. अभिनेता को शनिवार, 10 अगस्त की शाम को पियाजा ग्रांडे में यह पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा, खान के करियर की एक महत्वपूर्ण फिल्म - देवदास (संजय लीला भंसाली, 2002) को फेस्टिवल के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा, और शाहरुख रविवार, 11 अगस्त को फोरम @Spazio सिनेमा में जनता के लिए बातचीत के लिए उपस्थित होंगे.

Shah Rukh Khan को है जान का खतरा! महाराष्ट्र सरकार ने दी Y+ सिक्योरिटी,  जानें क्या है पूरा मामला | Zee Business Hindi

शाहरुख खान की कई फिल्मों को वैश्विक स्तर पर पसंद किया जाता है और इसने उन्हें दुनिया भर के दर्शकों के बीच एक बेहद लोकप्रिय नाम बना दिया है, जिसके कारण उन्हें दुनिया भर के कई प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों में अपने देश और अपनी कई फिल्मों का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला.

Shah Rukh Khan Birthday: How Astrology Shaped His Career! - InstaAstro

भारतीय सिनेमा में उनके 30 साल से अधिक के सफर में उनकी सबसे प्रशंसित और ब्रेकआउट फिल्मों में से कुछ रोमांटिक थ्रिलर बाज़ीगर (1993) रही है, जिसमें खान ने बदला लेने की तलाश में एक हत्यारे लेकिन सहानुभूतिपूर्ण एंटी-हीरो की भूमिका निभाई थी. कुछ साल बाद उन्हें एक रोमांटिक ड्रामा, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) और समय-सीमाओं के पार प्रेम-कहानी, कुछ कुछ होता है (1998) के दम पर सुपरस्टार का दर्जा दिया गया. साथ ही, इस नई प्रसिद्धि की विशालता ने खान को अलग और अपने समय से बहुत आगे की भूमिकाएँ निभाने से नहीं रोका, जैसे कि यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित रोमांटिक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर डर (1993) में राहुल, मणिरत्नम द्वारा महाकाव्य दिल से.. (1998) में एक पत्रकार जो एक आतंकवादी से प्यार करता है. अगले दो दशकों में, खान के करियर में भारत के कुछ सबसे प्रमुख निर्देशकों और सितारों के साथ हाई-प्रोफाइल सहयोग शामिल होंगे, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी जबरदस्त पहचान मिली. खान को 2007 में ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस और 2014 में फ्रांस सरकार द्वारा लीजन डी'ऑनर से सम्मानित किया गया था. शाहरुख खान की हालिया रिलीज़ में 2023 में रिलीज़ होने वाली तीन फ़िल्में शामिल हैं, पठान (2023), जवान (2023) और डंकी (2023), जिनमें से सभी बड़ी व्यावसायिक सफलताएँ थीं और वैश्विक दर्शकों से अपार सराहना प्राप्त की. खान के अपने प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित जवान (2023) ने अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म के रूप में इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया है, जिससे अभिनेता की अपनी पीढ़ी के सबसे प्रिय भारतीय सितारों में से एक के रूप में स्थिति की पुष्टि होती है.

Shah Rukh Khan's 'ordinary and ugly' looks fetched him antagonist roles in  Bollywood!

जिओना ए. नाज़ारो, कलात्मक निर्देशक: "लोकार्नो में शाहरुख खान जैसे दिग्गज का स्वागत करना एक सपने के सच होने जैसा है! भारतीय सिनेमा में उनके योगदान की समृद्धि और व्यापकता अभूतपूर्व है. खान एक ऐसे किंग हैं जिन्होंने अपने दर्शकों से कभी संपर्क नहीं खोया. यह साहसी और साहसी कलाकार हमेशा खुद को चुनौती देने के लिए तैयार रहा है, जबकि दुनिया भर में उसके प्रशंसक उसकी फिल्मों से जो उम्मीद करते हैं, उसके प्रति सच्चा बना रहा है. एक सच्चे 'लोगों के नायक', परिष्कृत और जमीन से जुड़े शाहरुख खान हमारे समय के एक दिग्गज हैं."

ट्रिब्यूट प्रोग्राम

Shahrukh Khan Bathroom 'तुमको वीडियो भेजूंगा'- बहुत देर बाथरूम में रहने की  वजह पूछने वाले फैन को शाहरुख खान ने दिया जवाब! What Shahrukh Khan do for so  much time in the

शाहरुख खान शनिवार, 10 अगस्त की शाम को पुरस्कार प्राप्त करने के लिए पियाज़ा ग्रांडे में होंगे. लोकार्नो77 के दौरान उनके करियर की एक महत्वपूर्ण फिल्म दिखाई जाएगी:

संजय लीला भंसाली की देवदास - भारत - 2002

आधी रात को खुली दुकान और फिर..कुछ इस तरह तैयार हुआ था 'देवदास' में ऐश्वर्या  का आउटफिट – TV9 Bharatvarsh

रविवार, 11 अगस्त को जनता को फोरम @Spazio सिनेमा में आयोजित होने वाले पैनल वार्तालाप के दौरान अभिनेता से मिलने का मौका मिलेगा. पार्डो अला कैरियरा को असकोना-लोकार्नो टूरिज्म के सहयोग से संभव बनाया गया है, जो लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल का गंतव्य भागीदार है, जिसका काम लेक मैगीगोर और लोकार्नो के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता में पर्यटन के विकास और प्रचार को बढ़ावा देना है. झील और पहाड़ों के बीच बसा, लोकार्नो अपने फिल्म फेस्टिवल के लिए एक लुभावनी पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है, जहाँ प्राकृतिक परिदृश्य और सांस्कृतिक उत्सव का अंतर्संबंध एक शानदार अनुभव बनाता है. प्रकृति में स्थापित एकमात्र प्रमुख फिल्म फेस्टिवल के रूप में, दर्शक असकोना-लोकार्नो क्षेत्र के सुंदर परिवेश के खिलाफ 360 ° सिनेमाई अनुभव का आनंद ले सकते हैं. पार्डो अला कैरियरा के पिछले विजेताओं में फ्रांसेस्को रोसी, क्लाउड गोरेटा, ब्रूनो गैंज़, क्लाउडिया कार्डिनल, जॉनी टो, हैरी बेलाफोनेट, पीटर-क्रिश्चियन फ़्यूटर, सर्जियो कैस्टेलिटो, विक्टर एरिस, मार्लेन खुत्सिएव, बुले ओगियर, मारियो एडॉर्फ, जेन बिर्किन, फ़्रेडी एम. म्यूरर, डांटे स्पिनोटी, कोस्टा-गवरस और 2023 में त्साई मिंग-लियांग शामिल हैं.

शाहरुख खान - बायो

1965 में नई दिल्ली में जन्मे शाहरुख खान पिछले तीस सालों से बॉलीवुड के सबसे पहचाने जाने वाले चेहरों में से एक हैं. 1980 के दशक के अंत में टेलीविज़न से शुरुआत करने वाले खान ने दीवाना (1992) के साथ फ़ीचर फ़िल्मों में कदम रखा और अगले कुछ सालों में भारतीय सिनेमा में सुपरस्टार और म्यूज़िकल, क्राइम फ़िल्म, ऐतिहासिक ड्रामा और कई अन्य शैलियों में अभिनय करके एक वैश्विक आइकन बन गए. 2002 में, खान ने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस, रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट की स्थापना की, जो हिंदी भाषा के फ़िल्म उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बना हुआ है. उन्होंने 100 से ज़्यादा फ़ीचर फ़िल्मों में काम किया है और उनके कई पुरस्कारों में 14 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला पद्म श्री और फ़्रांस सरकार द्वारा दिया जाने वाला ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस और लीजन डी'होनूर शामिल हैं. 77वां लोकार्नो फ़िल्म फ़ेस्टिवल 7 से 17 अगस्त 2024 तक चलेगा.

Read More:

‘Kalki 2898 AD’ 500 करोड़ के क्लब में हुई शामिल, जानें कुल कलेक्शन

Son of Sardar के सीक्वल में होगी Ajay Devgan और Sanjay Dutt की टक्कर!

कमल हासन ने 40 साल से रजनीकांत संग काम नहीं करने पर दिया बयान

Armaan Malik ने की थी तीन शादियां, पत्नी Payal Malik ने किया खुलासा

Latest Stories