रजनीकांत को साउथ का सुपरस्टार बनाने के पीछे महानायक अमिताभ बच्चन की इन फिल्मों का है हाथ…जानें क्यों कह रहे हैं हम ये बात

1 min


Mahanayak Amitabh Bachchan

महानायक अमिताभ बच्चन की इन 9 फिल्मों की रीमेक में नज़र आ चुके हैं रजनीकांत….फिर बने सुपरस्टार

रजनीकांत…जो साउथ के सुपरस्टार हैं, जिन्हे दक्षिण भारतीय सिनेमा में भगवान का दर्जा दिया गया है। रजनीकांत के फैंस उनके लिए दीवाने हैं और उनकी एक झलक पाने के लिए कुछ भी कर गुज़र जाने को तैयार रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रजनीकांत को ये दर्जा दिलाने में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का कितना बड़ा योगदान है।

अब आप सोच रहे होंगे कि रजनीकांत तो अपने आप में ही महान हस्ती हैं। भला उन्हें किसी और के नाम और मदद की ज़रूरत क्यों पड़ने लगी। लेकिन हम बिलकुल सच कह रहे हैं। और इसके पीछे के तर्क भी हम आपको जरूर देंगे।

कई फिल्मों में साथ काम कर चुके हैं अमिताभ और रजनीकांत

ये बात जगजाहिर है कि रजनीकांत और अमिताभ एक दूसरे के काफी करीबी दोस्त हैं और कई फिल्मों में साथ काम भी कर चुके हैं। वो बॉलीवुड फिल्म अंधा कानून, गिरफ्तार और हम में साथ नज़र आ चुके हैं। और तभी से शुरू हुई उनकी दोस्ती आज तक कायम है। लेकिन आपको शायद मालूम नहीं कि रजनीकांत ने महानायक अमिताभ बच्चन की लगभग 9 फिल्मों को तमिल भाषा में रीमेक करके बनाया है। और वो सभी फिल्में साउथ में सुपरहिट रही हैं। यानि इन फिल्मों ने रजनीकांत को सुपरस्टार बनाने में अहम भूमिका निभाई। आज हम आपको उन्हीं 9 फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो पहले हिंदी सिनेमा के बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और उसके बाद साउथ इंडस्ट्री में भी उनका डंका बजा।

1. अमर अकबर एंथनी (शंकर सलीम साइमन)

Rajinikanth made a remake of these films of Amitabh Bachchan in Tamil

साल 1977 में अमिताभ बच्चन की अमर अकबर एंथनी रिलीज़ हुई थी। जिसमें उनके साथ विनोद खन्ना और ऋषि कपूर भी नज़र आए थे। ये फिल्म हिट रही थी और इसके रिलीज़ के अगले ही साल यानि 1978 में रजनीकांत ने इसका तमिल रीमेक बनाया जिसका नाम रखा गया ‘शंकर सलीम साइमन’। इस फिल्म में  विजय कुमार ने शंकर का, जयगणेश ने सलीम का और रजनीकांत ने साइमन का किरदार निभाया था। ये फिल्म साउथ में हिट रही थी।

2. डॉन (बिल्ला)

Mahanayak Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan Films

अमर अकबर एंथनी के अगले ही साल अमिताभ बच्चन की डॉन आई। और इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया। इस फिल्म का 1980 में तमिल रीमेक बिल्ला नाम से बना और साउथ में ये जबरदस्त हिट हो गई। बिल्ला के कई सीन तो हुबहू डॉन से ही कॉपी किए गए हैं। खास बात ये है कि हिंदी फिल्म डॉन में भी हेलन नज़र आई थीं और इसके तमिल रीमेक में भी हेलन ने वहीं किरदार निभाया। बस उनके किरदार का नाम बदलकर रीना रख दिया गया था।

3. दीवार (थी)

बॉलीवुड में साल 1975 में रिलीज़ हुई दीवार जिसमें महानायक अमिताभ बच्चन के साथ साथ अभिनेता शशि कपूर भी थे। फिल्म बड़ी हिट हुई थी जिसका निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म को भी 1981 में रजनीकांत ने तमिल भाषा में बनाया और ये दक्षिण भारतीय सिनेमा में भी सुपरहिट हो गई।

4. त्रिशूल (मिस्टर भारत)

अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार, शशि कपूर, हेमा मालिनी, राखी जैसे सितारों से लबरेज़ यश चोपड़ा की त्रिशूल फिल्म बहुत बड़ी हिट हुई थी। इसी के चलते रजनीकांत ने इसका भी रीमेक बनाया जिसका नाम रखा गया मिस्टर भारत। त्रिशूल 1978 में आई और मिस्टर भारत 1985 में। जिसे भी दर्शकों ने खूब पसंद किया।

5. मर्द( मावीरण)

Mahanayak Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan Films

जिस साल साउथ में मिस्टर भारत रिलीज़ हुई उसी साल बॉलीवुड में आई अमिताभ बच्चन की मर्द। जिसके गाने से लेकर डायलॉग तक खूब हिट हुए। रजनीकांत ने इस हिट फिल्म का भी रीमेक किया है। जो 1986 में रिलीज़ हुई मावीरण के नाम से।

6. नमक हलाल(वेलाइक्करण)

Mahanayak Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan Films

अमिताभ बच्चन की फिल्म नमक हलाल को लोगों ने खूब पसंद किया था। ये साल 1982 में आई थी जिसका तमिल में रीमेक साल 1987 में बनाया गया। जिसमें भी रजनीकांत ही लीड रोल में थे। फिल्म को साउथ में भी काफी सराहना मिली थी।

7. कसमे वादे(धर्मथिन थलाइवन)

1978 में आई कसमे वादे का 1988 में तमिल भाषा में रीमेक किया गया। फिल्म का नाम रखा गया धर्मथिन थलाइवन। कसमे वादे में अमिताभ के साथ रणधीर कपूर, राखी और नीतू सिंह नज़र आए थे।

8. खून पसीना (सिवा)

Mahanayak Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan Films

1977 में आई अमिताभ बच्चन की खून पसीना की तमिल रीमेक सिवा नाम से बनी वो भी साल 1989 में। खून पसीना में अमिताभ के साथ रेखा की जोड़ी दिखी थी तो वहीं सिवा में रजनीकांत के साथ एक्ट्रेस शोभना नज़र आई थीं।

9. लावारिस(पनक्कारण)

ज़ीनत अमान और अमिताभ बच्चन की लावारिस साल 1981 में आई थी जो सुपरहिट रही। इसके 9 सालों बाद रजनीकांत ने इसका तमिल रीमेक पनक्कारण नाम से बनाया जो साल 1990 में रिलीज़ की गई। ये फिल्म भी साउथ में ज़बरदस्त हिट रही थी।

और पढ़ेंः समाज में अपने योगदान के लिए रामायण की सीता दीपिका चिखलिया ने मोदी सरकार से की पद्म सम्मान की मांग


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये