ये कलाकार हैं..मरते नहीं, अमर होते हैं…पर्दे पर आई ऋषि कपूर की फिल्में उन्हे भी अमर कर गईं

1 min


Rishi Kapoor ki Filmein

बॉबी, चांदनी, दीवाना, सागर, कर्ज़, दामिनी, अग्निपथ, मुल्क…ऋषि कपूर की फिल्में  रिलीज़ हुई, सिलसिला बढ़ता गया और वो दिलों में उतरते गए..

ऋषि कपूर अब हमारे बीच नहीं हैं। 24 घंटे के भीतर ये दूसरा झटका है फिल्म इंडस्ट्री को। बुधवार को अभिनेता इरफान खान का निधन हुआ और आज ये ख़बर आ गई। लेकिन ये कलाकार हैं जनाब ये मरते नहीं, अमर होते हैं। ऋषि कपूर की फिल्में जब जब बड़े पर्दे पर रिलीज़ हुई…इनके अमर होने का सिलसिला बढ़ता गया। और वो दिलों में पूरी तरह से उतर गए।

मेरा नाम जोकर से शुरूआत हुई…लेकिन पहली बार लीड रोल निभाया फिल्म बॉबी में। और फिर चांदनी, दीवाना, अमर अकबर एंथनी, नागिन, प्रेम रोग, हिना, सागर, कर्ज़, मुल्क, अग्निपथ…कारवां चलता ही गया। आज जब ऋषि पार्थिव देह को छोड़ एक परलौलिक संसार में जा चुके हैं तो उन्हे उनकी फिल्मों के जरिए याद करने से बेहतर और कोई तरीका नहीं होगा।

ऋषि कपूर की फिल्में जो हमेशा उनकी याद दिलाएंगी

1. बॉबी

Rishi Kapoor Films

Source – Pinterest

यूं तो ऋषि कपूर के फिल्मी करियर की शुरूआत मेरा नाम जोकर फिल्म से ही हो गई थी। लेकिन उस फिल्म में वो थोड़ी देर के लिए ही नज़र आए थे। पहली बार लीड रोल निभाने का मौका मिला फिल्म बॉबी में। ये उनकी डेब्यू मूवी थी। और इसमें उनकी अदाकारी का लोहा सबने माना।

2. अमर अकबर एंथनी

Source – Cinestaan

इस फिल्म में अकबर के रोल में नज़र आए थे ऋषि कपूर। फिल्म 1977 में रिलीज़ हुई थी जिसमें उनके साथ विनोद खन्ना और अमिताभ बच्चन सरीखे कलाकार भी नज़र आए थे। इस फिल्म को आज भी उतना ही पसंद किया जाता है जितना की उस दौर में किया गया होगा।

3. प्रेम रोग

Rishi Kapoor Movies, Rishi Kapoor KI Films

Source – Pinterest

बेहद ही गंभीर सामाजिक मुद्दे पर बनी ये फिल्म ऋषि कपूर के करियर की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक है। फिल्म विधवा पुनर्विवाह जैसे मुद्दे पर बनाई गई। जिसमें ऋषि कपूर के साथ नज़र आईं पद्मिनी कोल्हापुरे। दोनों की जोड़ी को बड़े पर्दे पर खूब पसंद किया गया।

4. सागर

Source – IMDB

ऋषि कपूर की फिल्में जिन्हे हमेशा याद रखा जाएगा उनमें एक फिल्म सागर भी है। जिसमें वो डिंपल कपाड़िया के साथ नज़र आए थे। साथ ही इस फिल्म में उनके साथ कमल हासन ने भी अहम किरदार निभाया था। रोमांटिक जोनर की इस फिल्म की कहानी से लेकर गाने तक दिल को छू जाते हैं।

5. चांदनी

Actor Rishi Kapoor, Rishi Kapoor Movies,

Source – Twitter

ऋषि कपूर वो कलाकार थे जिन्होने हर जोनर की फिल्में कीं। रोमांटिक फिल्मों में भी उनका जवाब नहीं था। चांदनी इसका बेहतरीन उदाहरण है। इस फिल्म में वो श्री देवी के साथ नज़र आए थे। और फिल्म बेहद पसंद की गई थी। चांदनी फिल्म ऋषि कपूर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है।

6. हिना

Source – Pinterest

1991 में ऋषि कपूर की फिल्म हिना रिलीज़ हुई। जिसमें उनका एक्सीडेंट हो जाता है और वो पाकिस्तान पहुंच जाते हैं। जहां उनकी यादयाश्त चली जाती है। फिल्म की कहानी बेहद जुदा थी और उस पर ऋषि कपूर की एक्टिंग का जादू। लिहाज़ा फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला।

7. दीवाना

Actor Rishi Kapoor, Rishi Kapoor Movies,

Source – Twitter

साल 1992 में आई दीवाना…जिसमें उनके साथ शाहरूख खान भी थे। फिल्म में ऋषि कपूर की एक्टिंग से लेकर इसके गाने तक सभी को खूब पसंद आए। और फिल्म हिट हो गई। आज भी ऋषि कपूर को इस फिल्म के लिए याद किया जाता है।

8. दामिनी

Source – Amazon

दामिनी…ऋषि कपूर के करियर की दमदार फिल्म है। इस फिल्म के डायलॉग आज भी लोगों की जुबां पर रहते हैं। इस फिल्म के गाने आज भी लोग गुनगुनाते हैं। और इस फिल्म को आज भी शिद्दत से देखते हैं। हिना और दीवाना के बाद लगातार ऋषि कपूर की ये एक और हिट फिल्म थी जिसके लिए उन्हे हमेशा याद रखा जाएगा।

9. अग्निपथ

Source – Bollywood Hungama

साल 2012 में आई अग्निपथ फिल्म में जितना याद रौफ लाला को किया जाता है उतना शायद किसी और को नहीं। ऋषि कपूर इस फिल्म में ऐसा किरदार निभा गए जिसे कोई नहीं भुला सकता है। आलम ये है कि आज भी ऋषि कपूर का नाम लें तो रौफ लाला का किरदार खुद ब खुद याद आ जाता है।

10. मुल्क

Rishi Kapoor Ki Films, Rishi Kapoor ki Filmein

Source – Peeping Moon Hindi

ऋषि कपूर की ये आखिरी फिल्म तो नहीं थी लेकिन ये उनकी उन फिल्मों में से एक है जो कुछ सिखाती भी है और हमें सोचने पर मजबूर भी करती है। मुल्क में वो एक मुस्लिम शख्स के किरदार में नज़र आए थे जिसमें उनके साथ थीं तापसी पन्नू।

और पढ़ेंः लता मंगेशकर ने जिसे गोद में लिया है बताइए कौन है वो अभिनेता ? ऋषि कपूर ने कहा- बेशकीमती फोटो


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये