शम्मी कपूर से लेकर सोनू सूद तक ये सात अभिनेता बड़े पर्दे पर निभा चुके हैं Shaheed Bhagat Singh का किरदार..

1 min


Shaheed Bhagat Singh

शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु पर बॉलीवुड में बन चुकी हैं कई शानदार फिल्में(Shaheed Bhagat Singh)

देस मेरे- देस मेरे, मेरी जान है तू…देस मेरे- देस मेरे, मेरी शान है तू….इस गाने को जब भी याद करते हैं तो बेड़ियों में बंधे वो तीन बेखौफ और निडर चेहरे याद आ जाते हैं जिनके नाम ले ही सीने गर्व की अनुभूति हो जाती है। भारत की धरती में ऐसे सपूत पैदा हुए  हैं जो महज़ 23 साल की उम्र में हंसते – हंसते फांसी के फंदे पर झूल गए और उफ्फ तक ना की। इनका नाम था शहीद भगत सिंह(Shaheed Bhagat Singh), राजगुरु और सुखदेव।

बॉलीवुड ने भी इन शहीदों को किया सलाम

23 मार्च, 1931 को शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के खिलाफ अंग्रेज़ी हुकुमत ने तीनों को फांसी की सज़ा दी। तीनों पर आरोप था अपने देश, अपनी धरती मां से बेइंतहा मोहब्बत करना। बॉलीवुड ने भी इन तीनों की देशभक्ति को हमेशा ही सलाम किया। और इन्हे समर्पित कई फिल्में बनाई गई। आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि केवल अजय देवगन ही नहीं बल्कि शम्मी कपूर से लेकर सोनू सूद तक सभी शहीर भगत सिंह का किरदार बड़े पर्दे पर निभा चुके हैं। आज हम उन्ही फिल्मों की बात करेंगे।  

बड़े पर्दे पर ये अभिनेता बने शहीद भगत सिंह

1. सिद्धार्थ नारायण(रंग दे बसंती)

Siddharth Narayan

Source – Pinterest

बेहद ही सफल फिल्म रंग दे बसंती तो आपको याद ही होगी। इस फिल्म में आर माधवन, सोहा अली खान, आमिर खान व किरण खेर जैसे सितारे थे। फिल्म मे जहां आमिर खान चंद्रशेखर आज़ाद की भूमिका में नज़र आए तो वहीं Shaheed Bhagat Singh बने थे सिद्धार्थ नारायण। फिल्म बिल्कुल अलग सब्जेक्ट पर थी जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था।    

2. बॉबी देओल( 23 मार्च, 1931ःशहीद)

 Shaheed Bhagat Singh

Source – Code Pen

साल 2002 में भी शहीद भगत सिंह पर एक फिल्म बनाई गई जिसका नाम था 23 मार्च,1931ः शहीद। इस फिल्म में भगत सिंह का रोल बॉबी देओल ने निभाया था। और चंद्रशेखर आज़ाद बने थे उन्ही के भाई सनी देओल।

3. अजय देवगन(द लेजेंड ऑफ भगत सिंह)

Bhagat Singh

Source – India TV 

साल 2002 बेहद खास रहा था। क्योंकि इस साल Shaheed Bhagat Singh पर एक और फिल्म बनी जिसका नाम रखा गया – द लेजेंड ऑफ भगत सिंह। इस फिल्म में अजय देवगन लीड रोल में नज़र आए थे। जिन्हे इस फिल्म के लिए 2 नेशनल अवॉर्ड और बेस्ट फीचर फिल्म का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। 

4. सोनू सूद(शहीद-ए-आज़म)

Shaheed Bhagat Singh

Source – Amazon

शायद ही ज्यादा लोग इस बारे में जानते होंगे कि अभिनेका सोनू सूद भी बड़े पर्दे पर शहीद भगत सिंह के रोल में नज़र आ चुके हैं। इस फिल्म का नाम था – शहीद-ए-आज़म। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। 

5. मनोज कुमार( शहीद)

Bhagat Singhha

Source – Sakhi Samachar

अपने ज़माने के मशहूर और दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार ने कई देशभक्ति फिल्मों में काम किया और इनकी पहचान भी खासतौर से ऐसी ही फिल्मों के लिए बनी। साल 1965 में मनोज कुमार ने फिल्म ‘शहीद’ भी की थी जिसमें वो शहीद भगत सिंह(Shaheed Bhagat Singh) के रोल में नज़र आए थे। 

6. शम्मी कपूर(शहीद भगत सिंह)

Shaheed Bhagat Singh

Source – Twitter

मनोज कुमार से पहले साल 1963 में शम्मी कपूर भी शहीद भगत सिंह का किरदार निभा चुके थे। फिल्म थी शहीद भगत सिंह। फिल्म में शम्मी कपूर की अदाकारी को सभी ने खूब सराहा था।

7. जयराज(शहीद आज़म भगत सिंह)

Films on Shaheed Bhagat Singh

Source – Amar Ujala

हिंदी सिनेमा के इतिहास में शहीद भगत सिंह पर कई फिल्में बन चुकी हैं लेकिन जो पहली फिल्म बनी थी वो थी शहीद आज़म भगत सिंह। जिसमें अभिनेता जयराम भगत सिंह के किरदार में नज़र आए थे। और फिल्म को डायरेक्ट किया था जगदीश गौतम ने।

और पढ़ेंः रणदीप हुड्डा ने छोटे से रोल से की थी बॉलीवुड में एंट्री, अब कर रहे हैं हॉलीवुड डेब्यू 


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये