2019 में बॉक्सऑफिस पर चला इन बॉलीवुड स्टार्स का जादू, कई रिकॉर्ड किए अपने नाम

1 min


विक्की कौशल

बॉलीवुड के कई स्टार्स के लिए साल 2019 बेहद खास रहा। कई फिल्में इस साल ऐसी आईं जिन्होंने 100 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया। वहीं, इस साल एक बात जो अलग दिखी वो ये थी कि इस साल बॉलीवुड के खान सुपरस्टार्स का जादू नहीं चल पाया। यहां तक कि शाहरुख खान और आमिर खान की तो एक भी फिल्म इस साल रिलीज़ ही नहीं हुई। लेकिन, वहीं अगर हम दूसरे ऐक्टर्स की बात करें तो इस साल कई ऐसे एक्टर्स रहे, जिन्होंने बॉक्सऑफिस पर तहलका मचा दिया।

विक्की कौशल

सबसे पहले हम बात करते हैं बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल की। विक्की कौशल ने साल 2019 के शुरुआत में ही बॉक्स ऑफिस पर अपनी फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक से तहलका मचा दिया। फिल्म बड़े पर्दे पर सुपर-डुपर हिट साबित हुई। फिल्म अपने दमदार अभिनय से विक्की कौशल ने दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया। 11 जनवरी को रिलीज हुई ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ साल की पहली फिल्म ऐसी फिल्म बनी, जिसने 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। वहीं, फिल्म का डायलॉग ‘how’s the josh’ देश के हर इंसान और बच्चे-बच्चे की जुबान पर छा गया। ये फिल्म 25 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी। हालांकि फिल्म ने इससे कई गुना ज्यादा का बिजनेस किया। फिल्म ने भारत में करीब 245 करोड़ रुपये कमाए, तो वहीं फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन करीब 342 करोड़ रुपए रहा।

शाहिद कपूर

दूसरे नंबर पर हैं बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर। शाहिद कपूर ने इस साल बॉलीवुड में अपनी रोमांटिक फिल्म कबीर सिंह तहलका मचा दिया। फिल्म में उनके अभिनय की तारीफ तो हुई ही साथ ही फिल्म की कहानी को भी लोगों ने बहुत पसंद किया। 21 जून 2019 को रिलीज हुई फिल्म ‘कबीर सिंह’ ने दर्शकों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ी। फिल्म में शाहिद कपूर एक सनकी आशिक की भूमिका में नजर आए। शाहिद ने फिल्म में अपने अपोजिट एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के साथ कई रोमांटिक सीन भी दिए। फिल्म में शाहिद कपूर ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को खुश कर दिया।

हालांकि, फिल्म में महिला भूमिका को लेकर कुछ विवाद भी हुआ, लेकिन इसके बावजूद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल किया और 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई। इतना ही नहीं, इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड भी बनाए। शाहिद कपूर की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार कलेक्शन किया और रिलीज के पहले ही दिन 20 करोड़ रुपये की ओपनिंग की। इसके अलावा नॉन हॉलिडे रिलीज, A सर्टिफिकेट, नॉर्मल टिकट रेट, क्रिकेट वर्ल्ड कप के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर भी कबीर सिंह का जलवा रहा। बता दें कि कबीर सिंह तेलुगू की ब्लॉकबस्टर फिल्म अर्जुन रेड्डी की हिंदी रीमेक है। इस फिल्म का भारत में 278 करोड़ रुपए तो वर्ल्डवाइड कलेक्शन करीब 379 करोड़ रुपये रहा।

 

अक्षय कुमार

इसके बाद नाम आता है बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार का। साल 2019 में एक के बाद एक अक्षय कुमार की फिल्मों की लाइन लगी रही। 2019 में अक्षय कुमार की एक के बाद एक तीन फिल्में रिलीज हुईं। अक्षय के लिए खास बात ये रही कि उनकी हर फिल्म 100 करोड़ रुपए के क्लब में भी शामिल हो गई। वहीं, अक्षय की साल 2019 में 27 दिसंबर को साल की चौथी फिल्म ‘गुड न्यूज’ भी रिलीज होने के लिए बिलकुल तैयार है। जिसके प्रमोशन में अक्षय जोर-शोर से लगे हैं। इस साल अक्षय कुमार की पहली फिल्म ‘केसरी’ होली के दिन रिलीज हुई। 21 मार्च को रिलीज वॉर ड्रामा ‘केसरी’ ने पहले दिन 21.50 करोड़ के कलेक्शन के साथ अच्छी ऑपनिंग की। फिल्म का इंडियन मार्केट में कलेक्शन करीब 154 करोड़ रुपए और वर्ल्डवाइड कलेक्शन 207 करोड़ रुपये रहा।

15 अगस्त को अक्षय कुमार की दूसरी फिल्म ‘मिशन मंगल’ रिलीज हुई। 32 करोड़ रुपये के बजट में बनी अक्षय की ये फिल्म कलेक्शन के मामले में 200 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गई। फिल्म ने पहले ही दिन धमाकेदार ओपनिंग के साथ 29.16 करोड़ का कलेक्शन किया। भारत में फिल्म का कलेक्शन करीब 202 करोड़ रुपये और वर्ल्डवाइड कलेक्शन 290 करोड़ रुपये रहा। इसके बाद 25 अक्टूबर को अक्षय कुमार की तीसरी कॉमेडी फिल्म ‘हाउसफुल-4’ आई। अक्षय की ये फिल्म भी 100 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल हुई। फिल्म ने भारतीय बाजार में 194 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

ऋतिक रोशन

बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर ऋतिक रोशन भी इस मामले में पीछे नहीं हैं। उनके लिए भी ये साल काफी खास रहा। इस साल ऋतिक रोशन की 2 फिल्में रिलीज हुईं और दोनों ने ही बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया। ऋतिक रोशन की पहली फिल्म 12 जुलाई को ‘सुपर-30’ रिलीज हुई। फिल्म सुपर 30 बिहार के मैथमेटिशियन आनंद कुमार की रियल लाइफ पर आधारित है। फिल्म में ऋतिक रोशन ने आनंद कुमार का किरदार निभाया है। इस फिल्म को कई राज्यों ने टैक्स फ्री भी कर दिया था। ऋतिक की इस फिल्म ने भारतीय बाजार में 146 करोड़ रुपए और वर्ल्डवाइड 208 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

इसके बाद 2 अक्टूबर को रिलीज हुई ऋतिक की दूसरी फिल्म वॉर ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर तो तहलका ही मचा डाला। वॉर में ऋतिक रोशन के साथ टाइगर श्रॉफ भी अहम भूमिका में थे। फिल्म ने भारत में पहले दिन ही धमाकेदार ओपनिंग के साथ कुल 53.35 करोड़ का कलेक्शन किया। बता दें कि अब तक बॉलीवुड में किसी भी फिल्म का पहले दिन किया गया ये सबसे ज्यादा कलेक्शन था। वहीं, रिकॉर्ड तोड़ कलेक्शन के साथ ही वॉर ने तीन दिन में ही 100 करोड़ का आकंड़ा पार कर लिया। वहीं, वीकेंड कलेक्शन के मामले में वॉर ने करीब 166 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया, जो कि साल 2019 में सबसे ज्यादा रहा। इसी के साथ 2019 में वॉर में सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म बन गई। ये फिल्म अब तक भारत में ही करीब 317 करोड़ का बिजनेस कर चुकी है और वर्ल्डवाइड कलेक्शन करीब 474 करोड़ रुपये हुआ।

आयुष्मान खुराना

अब बात करते हैं बॉलीवुड के बजट सुपरस्टार यानी आयुष्मान खुराना की। रिकॉर्ड बनाने के मामले में आयुष्मान खुराना भी साल 2019 में किसी से पीछे नहीं रहे। हमेशा की तरह इस साल भी आयुष्मान खुराना नए कॉन्सेप्ट वाली फिल्मों के साथ आए। इस साल आयुष्मान खुराना पहली फिल्म 28 जून को ‘आर्टिकल 15’  रिलीज हुई । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही। फिल्म ने अच्छा बिजनेस किया लेकिन 100 करोड़ क्लब में शामिल होने से थोड़ा पीछे रह गई। फिल्म ने 93 करोड़ के आसपास कलेक्शन किया।

इसके बाद आयुष्मान की दो कॉमेडी फिल्में रिलीज हुईं और दोनों ही फिल्मों ने बैक-टू-बैक 100 करोड़ क्लब में एंट्री मारी। 13 सितंबर को आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ रिलीज हुई, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। फिल्म में आयुष्मान की एक्टिंग की तारीफ भी हुई और दर्शकों को फिल्म का कंटेंट भी काफी पसंद आया। आयुष्मान खुराना ने फिल्म में लड़की की आवाज निकालकर लोगों को खूब हंसाया। फिल्म ने भारतीय बाजार में 142 करोड़ रुपये और वर्ल्डवाइड करीब 200 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। इसके बाद 8 नवंबर को आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बाला’  रिलीज हुई। इस फिल्म को भी लोगों ने खूब पसंद किया। बता दें कि ये फिल्म अभी तक करीब 113 करोड़ रुपये का कारोबार कर 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो चुकी है।

और पढ़ें- कई सवाल खड़े करता है तापसी पन्नू की नई फिल्म ‘हसीन दिलरुबा’ का पोस्टर

SHARE

Sangya Singh