‘छपाक’ देखने के बाद इस राज्य ने उठाया बड़ा कदम, एसिड अटैक सर्वाइवर को मिलेगी पेंशन

1 min


एसिड अटैक सर्वाइवर

अभी तक आपने सुना होगा की विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन और रिटायरमेंट पेंशन मिलती है यानि सरकार इन तीनों कैटेगरी के लोगों को पेंशन मुहैया कराती है लेकिन हम आपको बता दें की अब एसिड अटैक सर्वाइवर को भी पेंशन मिलेगी।

जी हां बात बिल्कुल सही उत्तराखंड सरकार ने एसिड अटैक सर्वाइवर को पेशन मुहैया कराने की योजना तैयार की है। उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश की एसिड अटैक विक्टिम्स को 7 से 10 हजार रुपये तक की पेंशन देने का प्रस्ताव बताया है। उत्तराखंड की महिला कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने रविवार को यहां बताया कि उनके विभाग ने इस आशय का प्रस्ताव तैयार कर लिया है जिसे जल्द ही राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में एसिड अटैक का शिकार हुए कई लोग फिलहाल हरिद्वार, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में रह रहे हैं। मंत्री ने बताया कि ऐसी महिलाओं को 7,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये मासिक पेंशन देने का प्रस्ताव है ताकि वे अपनी शान और गरिमापूर्ण तरीके से अपने जीवन का निर्वाह कर सकें।

उत्तराखंड राज्य के इस महत्वपूर्ण निर्णय से खुश छपाक की निर्देशक मेघना गुलजार ने ट्वीट करके लिखा कि मूवी बनाने का उद्देश्य यहीं था।

बता दें की ये कदम उत्तराखंड राज्य ने हाल ही में रिलीज हुई मेघना गुलजार की फिल्म छपाक के बाद उठाया है। छपाक एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन पर आधारित फिल्म है जिसमें दिखाया गया है की कैसे एसिड अटैक के बाद लक्ष्मी अग्रवाल को अपनी जिंदगी के लिए लड़ना पड़ा। फिल्म में दीपिका पादुकोण ने लक्ष्मी अग्रवाल का किरदार निभाया है वही विक्रांत मैसी भी फिल्म में अहम भूमिका में है।

खैर उत्तराखंड सरकार के इस कदम की तारीफ तो बनती है और उम्मीद है इस योजना पर और राज्य भी विचार करेंगे लेकिन हम यहां सरकार से ये पूछना चाहते हैं की आखिर आपको फिल्म देखकर इनके दर्द का अहसास हुआ इससे पहले आपको इनकी तकलीफ का अंदाजा बिल्कुल नही हुआ?

और पढ़े: आखिर ‘छपाक’ के लिए लक्ष्मी अग्रवाल को कितने पैसे मिले


Like it? Share with your friends!

Pankaj Namdev

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये