Valentine Day Special : बॉलीवुड के इन Love Birds की स्टोरी नहीं है किसी फिल्मी कहानी से कम

1 min


0

Valentine Day Special : बॉलीवुड के इन Love Birds की प्रेम कहानी पर बन सकती हैं फिल्म

आज Valentine Day है यानि प्यार का दिन। और प्यार के अहसास को बॉलीवुड में बखूबी ज़ाहिर किया गया है। कई बेहतरीन लव स्टोरी बड़े पर्दे पर नज़र आ चुकी हैं जिन्हे दर्शकों ने खूब प्यार दिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रील ही नहीं बल्कि बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े कई रीयल लाइफ कपल ऐसे हैं जिनकी प्रेम कहानी सुनने में किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं लगती। आज Valentine Day Special में हम आपको उन्ही कुछ बॉलीवुड कपल के बारे में बताएंगे जिनकी लव स्टोरी पर फिल्में तक बन सकती है।

1. जैकी श्रॉफ और आयशा(Jackie Shroff and Ayesha)

HindustanTimes

जैकी श्रॉफ की लव स्टोरी सुनेंगे तो आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि कहीं ये किसी फिल्म का सीन तो नहीं है। हुआ यूं कि एक दिन जैकी सड़क किनारे खड़े थे, कि तभी उनकी नज़र लगभग 13-14 साल की स्कूल यूनिफॉर्म पहने लड़की पर पड़ी। और उसी वक्त जैकी अपना दिन हार बैठे। ये लड़की कोई और नहीं बल्कि आज उनकी जीवनसाथी बन चुकीं आयशा ही थीं। जब पहली बार जैकी ने आयशा को देखा तो मन ही मन उन्हे चाहने लगे थे और उनकी मदद एक म्यूज़िक एलबम खरीदने में भी की थी। कुछ ही मुलाकातों में आयशा भी जैकी को दिल दे बैठीं। लेकिन यहां एक पेंच और था।

वो ये कि जैकी पहले से ही किसी और लड़की को डेट कर रहे थे। उनकी गर्लफ्रेंड थी जो उस वक्त अमेरिका पढ़ाई के लिए गई थी। लेकिन जैकी और आयशा दोनों एक दूसरे को इतना पसंद करने लगे थे कि आयशा ने जैकी की गर्लफ्रेंड को इस रिश्ते के बारे में खुद ही सब कुछ बता दिया। और बाद में दोनों ने शादी कर ली। दोनों की शादी को अब कई साल बीत चुके हैं और आज जैकी अपनी वेलेंटाइन(Valentine) आयशा के साथ काफी खुश हैं।

2. शाहरूख खान और गौरी खान(Shahrukh Khan and Gauri Khan)

The Times of India

शाहरूख खान…. जिनकी रोमांटिक फिल्में देखकर लगता है कि ये सिर्फ प्यार करने के लिए ही बने हैं। इनकी आंखों में ही इतना प्यार है कि इन्हे डायलॉग्स की ज़रूरत ही क्या। लेकिन फिल्मों में जितना प्यार है उतनी ही दिलचस्प इनकी रीयल लाइफ लव स्टोरी भी है। बॉलीवुड में इनकी प्रेम कहानी की तो लोग मिसालें तक देते हैं। शाहरूख मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते थे तो उनके वेलेंटाइन(Valentine) यानि गौरी हिंदू धर्म से। लिहाज़ा दोनों का मेल मुमकिन ही नहीं था लेकिन सभी दीवारों को लांघ कर दिलवाले दुल्हनिया ले ही गए।

गौरी को शहर भर में ढूंढते रहे थे शाहरूख

कहते हैं दिल्ली के रहने वाले शाहरूख खान गौरी को काफी पसंद करते थे। तब शाहरूख केवल 18 साल के ही थे। शाहरूख, गौरी को लेकर काफी हद तक पजेसिव थे जो बात गौरी को ठीक नहीं लगी और उन्होने शाहरूख से दूर रहने का फैसला लिया। एक दिन गौरी बिना बताए अपने कुछ दोस्तों के साथ आउट ऑफ स्टेशन चली गई। तब शाहरुख को पता चला कि वो गौरी के बिना रह ही नहीं सकते। ये सारी बातें उन्होने अपनी मां को बताई और उऩकी मां ने पैसे देते हुए शाहरूख को कहा था कि जाओ उसे ढूंढ लाओ। पूरे शहर में ढूंढने के बाद जब गौरी मिली तो दोनों एक दूसरे के गले लगकर खूब रोए और शादी करने का फैसला ले लिया।

जब धर्म बना दोनों के बीच विलेन

लेकिन दोनों के बीच धर्म विलेन बनकर आया। गौरी के परिवारवाले इस शादी के खिलाफ थे। तब शाहरूख खान भी स्ट्रगल ही कर रहे थे। लेकिन शाहरूख ने हार नहीं मानी और गौरी के घरवालों को मनाकर ही दम लिया। इसके बाद दोनों ने पहले कोर्ट मैरिज, फिर निकाह और फिर हिदूं रीति रिवाज़ से विवाह किया था।

3. ऋषि कपूर और नीतू सिंह(Rishi Kapoor and Nitu singh)

News Track Hindi

अपने ज़माने के स्टार अभिनेता और अभिनेत्री रह चुके ऋषि कपूर और नीतू सिंह की लव स्टोरी भी काफी मज़ेदार है। जो फिल्म के सेट से ही शुरू हुई और आज तक दोनों एक दूसरे के साथ हैं। कहते हैं कि जब ‘ज़हरीला इंसान’ की शूटिंग के दौरान नीतू ने ऋषि कपूर को देखा और जाना तो उन्हे वो बिल्कुल पसंद नहीं आए थे। क्योंकि ऋषि बात-बात पर नीतू को टोकते थे। उन्हे सेट पर तंग करते थे। लेकिन धीरे-धीरे एक के बाद एक कई फिल्मों में साथ काम करने के बाद नीतू को ऋषि की अच्छाईयों के बारे में पता चला। और वो भी उन्हे दिल दे बैठीं। और दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया।

नीतू ने शादी के बाद करियर को कहा अलविदा

ऋषि कपूर मन ही मन नीतू को अपनी वेलेंटाइन(Valentine) बना चुके थे और शादी करना चाहते थे। कपूर परिवार इस शादी के खिलाफ था। नीतू के सामने शादी के बाद फिल्में न करने की शर्त रखी गई। और ऋषि कपूर के लिए नीतू ने ये शर्त मान ली। उस वक्त नीतू अपने करियर के टॉप पर थी। बावजूद इसके उन्होने अपने सुनहरे करियर का बलिदान दिया।

4. अनुपम खेर और किरण खेर(Anupan Kher and Kiran Kher)

Masala!

अनुपम खेर और किरण खेर को इंडस्ट्री के बेस्ट कपल का दर्जा दिया जाता है। किरण खेर की पहली शादी बिजनेसमैन गौतम बैरी से हुई थी। दोनों का एक बेटा सिकंदर है लेकिन दोनों जल्द ही अलग हो गए। अनुपम खेर और किरण खेर एक दूसरे को पहले से ही जानते थे। क्योंकि दोनों थियेटर से जुड़े थे। तलाक के बाद किरण का आमना सामना एक बार फिर अनुपम खेर से हुआ। उस वक्त अनुपम खेर का उनकी पत्नी मधुमालती के साथ भी विवाद चल रहा था। वहीं एक दो और मुलाकातों में ही अनुपम और किरण को ये अहसास हो गया कि दोनों एक दूसरे के लिए ही बने हैं। और अनुपम खेर ने अपनी पहली पत्नी मधुमालती के साथ तलाक लेकर किरण से शादी कर ली। यहां तक कि अनुपम ने किरण के बेटे सिकंदर को अपना सरनेम भी दिया।

5. सायरा बानो और दिलीप कुमार(Saira bano and Dilip Singh)

Pinterest

ना उम्र की सीमा हो, ना जन्म का हो बंधन…जब प्यार करे कोई, तो देखे केवल मन…ये पंक्तियां दिलीप साहब और सायरा बानो पर बिल्कुल सटीक बैठती हैं। जब दोनों की शादी हुई तो दिलीप साहब 44 साल के थे और सायरा महज़ 22 साल की। यानि दुगना फर्क, लेकिन कहते हैं प्यार में सब जायज़ है। और दोनों का प्यार इतना गहरा था

एक हादसे ने बदली जिंदगी

दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में बताया है कि सायरा जब प्रेग्नेंट हुई थीं, तो कुछ दिकक्त के चलते बच्चे की जन्म से पहले मौत हो गई थी। इस घटना के बाद सायरा कभी मां नहीं बन सकीं। लेकिन इतने मुश्किल भरे दौर से गुज़रने के बाद भी सायरा और दिलीप आज उम्र के इस पड़ाव में भी एक दूजे का हाथ थामे खड़े हैं।

वाकई Valentine day पर प्यार का अहसास करने के लिए इनसे अच्छी लव स्टोरी कोई और हो ही नहीं सकती।

और पढ़ेंः पहले पार्टी, फिर डिनर….Valentine Day को लेकर गर्लफ्रेंड संग सलमान खान की कुछ ऐसी है तैयारी


0 Comments

Leave a Reply