‘सेक्रेड गेम्स’ वेब सीरीज न्यूयॉर्क टाइम्स की “30 बेस्ट इंटरनेशनल सीरीज” लिस्ट में हुई शामिल

1 min


सेक्रेड गेम्स

फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप और विक्रामादित्य मोटवाणे के द्वारा डायरेक्ट की गई वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स’ को न्यूयॉर्क टाइम्स की इस दशक की बेस्ट इंटरनेशनल सीरीज 30 लिस्ट में  शामिल किया गया है। यह पहली ऐसी इंडियन वेब सीरीज है जो इस लिस्ट में शामिल हुई है। वेब सीरीज इस लिस्ट में 28 वें स्थान पर है। यह वेब सीरीज के सभी कलाकारों के लिए बेहद ही खुशी के बात है क्योंकि अभी तक इस लिस्ट में पहले किसी भी इंडियन वेब सीरीज को शामिल नही किया गया था।

इस लिस्ट में ब्रिटने की ब्रॉडचर्च,  नॉर्समेन, थिस इज इंग्लैंड, मय मड फैट डायरी जैसी वेब सीरीज को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में 30 सीरीज में 12 सीरीज ब्रिटेन की ही शामिल की गई है। इसी के साथ अन्य देशों की वेब सीरीज को भी शामिल किया गया है। सेक्रेड गेम्स वेब सीरीज को हाल ही में हुए एमी इंटरनेशनल अवॉर्ड में नोमिनेट किया गया था। बेस्ट ड्रामा सीरीज की कैटगिरी में इस सीरीज को नोमिनेट किया गया था।

सेक्रेड गेम्स

Sacred Games

सेक्रेड गेम्स’ एक भारतीय थ्रिलर वेब सीरीज है, जो इसी नाम के विक्रम चंद्रा के 2006 के नॉवेल पर आधारित है। सरताज सिंह (सैफ अली खान) मुंबई में एक परेशान पुलिस अधिकारी है, जो गैंगस्टर गणेश गायतोंडे (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) से एक फोन कॉल प्राप्त करता है, जो उसे 25 दिनों के भीतर शहर को बचाने के लिए कहता है। अन्य कलाकारों में राधिका आप्टे, गिरीश कुलकर्णी, नीरज काबी, जीतेंद्र जोशी, राजश्री देशपांडे, करण वाही, आमिर बशीर, जतिन सरना, इलायना नोरोजी, अमे वाघ, और कुबरा सैत शामिल हैं| सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स वेब सीरीज है। 6 जुलाई 2018 में इस वेब सीरीज का पहला सीजन रिलीज किया गया था। जौ लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ था। इसी के चलते वेब सीरीज निर्माताओं ने सीरीज के दूसरे सीजन को लाने का फैसला किया।

सेक्रेड गेम्स सीजन 2

Sacred Games Season 2 अगर इस वेब सीरीज के दूसरे सीजन की बात की जाए तो सेक्रेड गेम्स विक्रम चंद्रा की उपन्यास पर आधारित सीरीज के सीजन 2 को फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप और नीरज घेवान दोनों के द्वारा डायरेक्ट किया गया है। सीरीज के पहले सीजन में हमनें गायतोंडे की नजर से पूरे मुंबई को देखा था और सीरीज में गणेश गायतोंडे कैसे उदय हुआ था यह सब सीरीज के फर्स्ट पार्ट में दिखाई दिया था। मगर सीजन 2 की कहानी भी गणेश गायतोंडे से जुड़ी है मगर कहानी में इस बार उसका पतन के बारे में दिखाया गया है। सीजन 2 में सरताज सिंह की कहानी फर्स्ट सीजन की कहानी से ही जुडी हुई है। सरताज सिंह गायतोंडे की मिस्ट्री में ही फंसा हुआ है। इस वेब सीरीज का दूसरा सीजन 15 अगस्त 2019 को रिलीज किया गया था। मगर सीजन 2 को सीजन 1 जितनी लोकप्रियता नही मिली।

आपकी जानकारी के लिए बता दें सेक्रेड गेम्स वेब सीरीज IMBD Rating के मुताबिक इंडिया की टॉप 10 लिस्ट में भी आती है। सीरीज के फर्स्ट सीजन ने काफी धमाल मचाया था।

आगे पढ़े – बिकिनी पहन सेंटा बनी सोनाली सहगल, लोगों ने पूछा ठंड नही लग रही


Like it? Share with your friends!

Hasmine saifi

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये